गांवों में पहुंचकर किसानों को जागरूक करें – प्रभारी मंत्री

0

विदिशा- (ईपत्रकार.कॉम) |गृह एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने आज जिले में क्रियान्वित स्वच्छता अभियान के कार्यो के साथ-साथ जल उपयोगिता समिति के कार्यो की समीक्षा की। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई इस बैठक में राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पवार, श्री निशंक जैन के अलावा समिति के अन्य सदस्यगण और विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने जल संसाधन और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में हुई अल्पवर्षा को ध्यानगत रखते हुए किसान भाईयों को कम पानी में पैदावार देने वाली रबी फसलों की बोनी करने के लिए जागरूक करें। उन्होंने खासकर वे गांव जहां नहरों के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी दिया जाता है। उन सभी गांवो में किसान जागरूकता शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि स्थानीय किसानों को इस बात से भलीभांति अवगत कराया जाए कि अल्पवर्षा में ली जाने वाली फसलों के बीज किस किस्म का बोए ताकि पैदावार में कमी ना हो सकें।

प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जागरूकता शिविरों में स्वंय शामिल हो और सहज भाषा में किसानों को जानकारियां अवश्य दें।

प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिले में हुई अल्पवर्षा की स्थिति को देखते हुए पेयजल के संकट उत्पन्न ना हो। इसके लिए पूर्व में ही प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि पंचायतों को व्यापक अधिकार दिए गए है।

प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि बहते हुए पानी को रोकने के लिए अधिक से अधिक बोरी बंधान के कार्य कराए जाएं। इस कार्य में राशि की कमी नही होने दी जाएगी। आमजनों का अधिक से अधिक सहयोग जल संचय की संरचनाओं में मिले इसके लिए स्थानीय स्तरों पर जनजागरूकता कार्यक्रम अधिक से अधिक आयोजित करने पर उन्होंने बल दिया।

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा जल संचय के संबंध में दिए गए जनहितैषी सुझावों पर अमल करने की सहमति व्यक्त की गई है जिसमें हेण्डपंपों के समीप सोख्तापिट बनाने एवं पशुओं को पानी की उपलब्धता हो सकें इस बावत छोटी-छोटी होदियों का निर्माण कराया जाए।

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले में स्वच्छता अभियान के तहत सम्पादित किए जा रहे कार्यो एवं भावांतर योजना के उद्वेश्यों से समिति के सदस्यों को अवगत कराया। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री मजहर खॉन ने जिले के सभी डेमों में जलभराव की स्थिति की जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी एवं जल उपभोक्ता समितियों के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

रथ को हरी झंडी दिखाई
प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह एवं राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने संयुक्त रूप से स्वच्छता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उक्त रथ जिले की सभी 577 ग्रामों में भ्रमण कर स्वच्छता की महत्वता, जल संचय की संरचनाओं के निर्माण हेतु आमजनों को अभिप्रेरित करेगा। प्रत्येक रथ में एक-एक एलसीडी लगाई गई है। जिसमें फिल्मों के प्रदर्शन के माध्यम से आमजनों में जनजागरूकता लाने का प्रयास किया जाएगा।

Previous articleआज का पंचांग : 19 सितम्बर, 2017 मंगलवार आश्विन कृष्ण तिथि चतुर्दशी
Next articleजिलास्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here