अंबानी के JIO ने FB के जुकरबर्ग को कर दिया मालामाल …

0
455

भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी ने फ्री इंटरनेट क्या दिया, फेसबुक मालामाल हो गया। खुद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस बात को माना है कि जियो के फ्री ऑफर का सबसे ज्यादा फायदा फेसबुक को हुआ है।

फ्री डेटा का मिला फायदा
हाल ही में अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने फ्री इंटरनेट और कालिंग की मुफ्त सुविधा देकर टेलिकॉम सेक्टर में हलचल मचा दी। इसके बाद बाकी टेलिकॉम कंपनियों ने भी अपनी दरों में कमी करने की घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जहां मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगा रहे हैं, वहीं उनके देश की सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भारत की कंपनी रिलायंस जियो की मुफ्त सुविधा से मालामाल हो गई।

फेसबुक का रेवेन्यू
बढ़ा रिलायंस जिओ की मुफ्त सर्विस की वजह से फेसबुक के चौथी तिमाही के आंकड़ों के अनुसार फेसबुक का रेवेन्यू 51 प्रतिशत बढ़कर 8.8 अरब डॉलर हो गया है। भारत में इंटरनेट के दाम कम होने के बाद फेसबुक का इस्तेमाल करने वालों में भारी बढ़ोतरी देखी गई। फेसबुक के सीईओ डेविड वाहनेर ने कहा कि हमारी ओवरआल ग्रोथ के हिसाब से ये साल जबरदस्त रहा। उनके लिए ये तिमाही अभी तक के लिए सबसे अच्छी रही। इस तिमाही में दैनिक सक्रिय यूजर्स में खास बढ़ोतरी देखी गई है।

भारत एक बड़ा मार्केट:
फेसबुक फेसबुक के मुताबिक आने वाले समय में फेसबुक यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है। फेसबुक के सीईओ डेविड ने एक सवाल के जवाब ने भारत की और इशारा करते हुए कहा कि भारत शुरु से ही एक बड़ा मार्केट रहा है। फ्री डाटा के इस्तेमाल से भारत में फेसबुक के इस्तेमाल में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस तिमाही में एशिया में 44 मिलियन से ज्यादा लोगों ने फेसबुक का इस्तेमाल किया जो एक रिकॉर्ड है

भारत में फेसबुक के ज्यादा यूजर्स
फेसबुक के सीईओ के मुताबिक भारत में 195 मिलियन से ज्यादा उपभोक्ता हैं। वहीं अमेरिका में 191 मिलियन से ज्यादा लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक लाइट के बाद फेसबुक के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बता दें फेसबुक ने कुछ समय पहले फेसबुक इस्तेमाल के लिए एंड्राइड ऐप लांच किया था। जिसका मुख्य उद्देश्य सस्ते एंड्राइड पर फेसबुक के इस्तेमाल को बढ़ाना था। फेसबुक ने साल 2015-16 में भारत में 117 करोड़ की कमाई की थी। जिसमें शुद्ध लाभ 31 करोड़ रुपये था।

फ्री है जियो की सभी सेवाएं
बता दें मुकेश अंबानी नें पिछले साल रिलायंस जियो ने अपनी मोबाइल डेटा सर्विस की शुरुआत की थी। कंपनी ने शुरूआत के तीन महीनो के लिए मुफ्त दिया डाटा देने का एलान किया था। जिसके बाद रिलायंस जियो की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई। बाद में रिलायंस जियो ने तीन अतिरिक्त महीने तक डेटा सेवा फ्री करने की घोषणा कर दी गई।