स्वाईन फ्लू से बचना है तो हाथ न मिलाए -कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी

0

श्योपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों को स्वाईन फ्लू, डेंगू एवं चिकनगुनिया के लक्षण एवं उपचार तथा अपने मैदानी दौरे के दौरान इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग, एसडीएम श्री आरबी सिन्डोस्कर श्योपुर एवं एसडीएम कराहल श्री धीरज श्रीवास्तव एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

डॉ. विष्णु गर्ग ने स्वाईन फ्लू के संबध में जानकारी देते हुए बताया कि यह एक प्रकार का संक्रामक रोग है जो छूने से भी फैलता है अतः एक दूसरे से हाथ मिलाने के बजाय दोनो हाथ जोड़कर नमस्कार करना अधिक सुरक्षित है। उन्होने कहा कि एच-1, एन-1 वायरस के कारण यह रोग होता है इसमें खासी जुखाम आदि लक्षण प्रांरभिक तौर पर दिखाई देते है। ए केटेगरी में 90 प्रतिशत लोगो को यह हो सकता है जो अपने आप रेस्ट लेने पर ठीक हो जाता है। दूसरी और तीसरी केटेगरी में दवा टेमीफ्लू चिकित्सक की सलाह से ली जाना चाहिए। इसका सर्वधिक असर कमजोर, गर्भवती महिलाओं 5 वर्ष से छोटे बच्चो एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगो को होता है यह रोग उपचार के बाद ठीक हो जाता है।

इसी प्रकार कार्यशाला में जानकारी प्रदान की गई कि डेंगू एडीज नामक मच्छर से फैलता है। यह मच्छर काले रंग का होकर सफेद धब्बो वाला होता है। डेंगू के चार प्रकार के वायरस होते है जो डेन-1 से लेकर डेन-4 तक होते है। यह मच्छर साफ पानी मे पाया जाता है अतः नागरिको को चाहिए कि कूलर आदि स्थानो में पानी भरा न रहें। कूलर में पानी बदलते रहना चाहिए। इसके लक्षण के बारे में बताया गया कि रोगी को बुखार आता है एवं आंख के पास चकत्ते पड़ जाते है। इसमें उपचार हेतु पैरासीटामोल दिए जाने की सलाह दी गई। दर्द निवारक गोली जैसे एसपिरीन आदि दिया जाना घातक साबित हो सकता है। इसका मच्छर 400 मीटर तक की उड़ान क्षमता वाला होता है। तथा इसी रेडियस में लोगो को काटता है। बताया गया कि बचाव के लिए मच्छर दानी का उपयोग किया जाए तथा पानी के बरतनो को ढक कर रखा जाए।

कलेक्टर श्री सोलंकी ने निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रो के भ्रमण के दौरान ग्रामीणो को डेंगू रोग के प्रति जागरूक करे तथा इस रोग के फैलने के संबध में जानकारी दे जिससे आम लोग इसका उपाय कर रोकथाम कर सके। उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्र नगर पालिकाए नालियो की नियमित सफाई कराए तथा जल भराव वाले स्थानो पर स्वास्थ्य विभाग मच्छरो के लार्वा नष्ट करने हेतु कार्यवाही करें।

Previous articleकोलकाता में ही होगा मोहन भागवत का कार्यक्रम – संघ
Next articleजनसुनवाई में नागरिकों की समस्याएं सुनीं कलेक्टर डॉ. खाडे ने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here