अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ पहुंचाएं-श्री आर्य

0

भिण्ड – (ईपत्रकार.कॉम) |नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन, विमानन, अ.जा.क. आनंदम विभाग के राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से आम लोगों की भलाई की दिशा में अनेक योजनाऐं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। जिनका लाभ अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को पहुंचाया जावे। जिससे वे आर्थिक तरक्की की दिशा में राह पकड सके। वे आज जिले की जनपद पंचायत गोहद के सभागार में विभिन्न विभागो के अधिकारियों की बैठक में विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती प्रवेशी-अशोक सिंह गुर्जर, नगर पालिका के अध्यक्ष श्री भीकम सिंह कौशल, एसडीएम डॉ यूनुस कुर्रेशी, जनपद सीईओ श्री श्याममोहन श्रीवास्तव, विभिन्न विभागो के अनुभाग एवं विकास खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि शासन की जनहितेषी योजनाओं के अन्तर्गत सभी विभागो के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को लाभ देने के प्रयास निरंतर जारी रखे जावे। साथ ही गोहद विधानसभा के क्षेत्र में सभी निर्माण और विकास कार्य समय सीमा में पूर्ण कराए जाए। उन्होंने विकास को गति देने में धन राशि की कोई कमी नहीं है। इसलिए प्रगति पर चल रहे सभी कार्य चालू माह के अन्तर्गत पूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों को रबी फसलो के लिए खाद बीज की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। साथ ही मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत किसानों का निःशुल्क पंजीयन कराया जावे।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत खरीफ फसलो के बीमित किसानो को लाभ दिलाने की पहल शीघ्र की जावे। उन्होने कहा कि  निःशुल्क  खसरा,  खतौनी  की  नकल  सभी किसानों उपलब्ध कराई जावे। इस दिशा में राजस्व विभाग के अधिकारी अपने पटवारी के माध्यम से व्यवस्था को इसी माह में पूरा करावे। उन्होने कहा कि  पटवारी  का  अपने मुख्यालय पर रहने के लिए दिन निश्चित किया जावे। साथ ही अन्य विभागो के मैदानी अधिकारी/कर्मचारी अपने मुख्यालय पर रहे। जिससे क्षेत्र के पात्र व्यक्तियों को लाभ प्राप्त होगा। साथ ही उनकी कठिनाई और समस्याऐं निदान होगी। उन्होंने कहा कि मौ तहसील मुख्यालय पर तहसीलदार/नायब तहसीलदार के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे।

नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि शांतिधाम और खेल मैदान का कार्य समयावधि में पूरा होना चाहिए। इसीप्रकार मनरेगा के अन्तर्गत अपूर्ण कार्य इसी माह में पूर्ण कराए जावे। उन्होंने कहा कि निर्माण और विकास में गति देने में विभागीय अधिकारियों की महति भूमिका है। जिसका निर्वहन समय पर किया जावे। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागो के अधिकारी मैदानी योजनाओं और विकास कार्यो का स्थल निरीक्षण करें। साथ ही अपने अधीनस्थ अमला को सभी कार्यो को पूरा कराने की दिशा में कार्यवाही करें।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि गोहद क्षेत्र के ग्रामीण अंचलो में पीने के पानी के समुचित प्रबंध किए जावे। साथ ही क्षेत्र की नलजल योजना और हैण्डपंपो के संधारण का कार्य त्वरित गति से कराया जावे। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र गोहद में भी पीने के पानी की आगामी दिनो में आने वाली समस्या का हल करने के लिए प्रस्तावित की गई कार्य योजना पर अमल करने की कार्यवाही विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। साथ ही नहरो के माध्यम से रबी फसलो के लिए पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। इस दिशा में किसानों की मांग के अनुरूप पानी देने की कार्यवाही जल संसाधन विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि रबी फसलो के लिए निर्धारित सिड्यूल के अनुसार किसानों के पंपो के लिए बिजली उपलब्ध कराई जावे।
राज्यमंत्री श्री आर्य ने समीक्षा बैठक में राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि, महिला एवं बाल विकास, पीएचई, जल संसाधन, विद्युत वितरण कंपनी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, शिक्षा आदि विभागो में संचालित कार्यो की समीक्षा की। साथ ही विभागीय अधिकारियों को अपने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं और विकास कार्यो की समय सीमा में पूरा कराने के निर्देश भी दिए।

खनेता के पटवारी को निलंबित करने के निर्देश
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में कहा कि विधानसभा गोहद क्षेत्र के ग्राम खनेता के पटवारी की कई वर्षो से ग्रामीणो की राजस्व संबंधी समस्याओं एवं कठिनयाईयों का निदान करने की शिकायते प्राप्त हो रही है। साथ ही मंजू पत्नी रबिन्द्र सिंह का राजस्व रिकार्ड में अमल नहीं किया जा रहा है। जिस पर से पटवारी श्री पूरन सिंह नरवरिया को निलंबित करने के निर्देश एसडीएम डॉ यूनुस कुर्रेशी को दिए।

गोहद क्षेत्र के आठ स्थानों पर होगा जनदर्शन कार्यक्रम
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में कहा कि गोहद नगर के अलावा मालनपुर, बाराहेड, एण्डोरी, लोधे की पाली, चितोरा, झांकरी और मौ नगर में आगामी दिनों में जनदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा। जिसमें विभिन्न विभागो के अधिकारी और मैदानी अमला साथ रहकर आम लोगों की समस्याओं एवं कठिनाईयों का निदान करेंगे।

वार्ड अभियान कार्यक्रम भी होगा आयोजन
नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य ने विकास और निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक में कहा कि आगामी दिनों में वार्ड अभियान कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत गोहद नगर के 18 वार्डो का 12 दिवस में  भ्रमण किया जाकर शहरी नागरिको को कठिनाई और समस्याओं का निदान किया जावेगा। इसीप्रकार नगर परिषद के 15 वार्डो में वार्ड अभियान संचालित किया जावेगा। जिसमें मौ नगरीय निकाय के नागरिको की विभिन्न प्रकार की समस्याऐं एवं कठिनाईयां निराकृत की जावेगी। इस वार्ड अभियान के अन्तर्गत विभिन्न विभागो के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहकर अधीनस्थ अमला के साथ नागरिको की समस्याओं का निदान करेंगे।
Previous articleICJ में पाक जल्द करेगा जाधव मामले की याचिका दायर
Next articleकिसान भाई मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत अपना पंजीयन अनिवार्यतः कराएं-राज्यमंत्री श्री मीणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here