हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष पूर्ण सतर्कता एवं निष्ठा के साथ संपन्न कराएं-कलेक्टर

0

भिण्ड – (ईपत्रकार.कॉम) |माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा वर्ष 2020 की मण्डल परीक्षाएं मार्च माह में प्रारंभ होने जा रही है। हायर सेकेण्डरी की परीक्षा 2 मार्च से प्रांरभ होगी तथा हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च 2020 से प्रारंभ होगी। जिले में परीक्षाएं निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसकी जवाबदारी केन्द्राध्यक्षों की है। कलेक्टर ने कहा कि सभी केन्द्राध्यक्ष परीक्षा का कार्य मण्डल के निर्देशानुसार पूर्ण सतर्कता एवं निष्ठा के साथ संपन्न कराएं। परीक्षा में किसी भी प्रकार की त्रुटि क्षम्य नही है। इसलिए आवश्यक है कि केन्द्राध्यक्ष अपने सहायक केन्द्राध्यक्षों तथा पर्यवेक्षकों को समय रहते उनके दायित्वों के संबंध में प्रशिक्षण दें। उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री छोटे सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओ के आयोजन के तैयारी बैठक के दौरान केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों को दिए।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आईएस ठाकुर, नोडल अधिकारी भिण्ड लोकशिक्षण भोपाल से श्री पंकज सिंह परिहार, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हरिभुवन सिंह तोमर सहित केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री छोटे सिंह ने बताया की मण्डल की परीक्षाएं प्रातः 9 बजे से मध्यान्ह 12 बजे तक संपन्न होगी। परीक्षार्थी को प्रातः8.45 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कलेक्टर ने परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश के पूर्व तलाशी इत्यादि का कार्य सजगता से करनें के निर्देश केन्द्राध्यक्षों को दिए गए है। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा इस कार्य में किसी प्रकार की कोई कोताही वरदास्त नही की जायेगी एवं समवंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया की सभी 62 परीक्षा केंद्रो पर सीसीटीवी केमरों के माध्यम से भी निगरानि रखी जाएगी। वर्ष 2020 की हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं निर्विघ्न एवं नकल विहीन तथा प्रभावी नियंत्रण में संपन्न हो इस हेतु केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष की मुख्य भूमिका होगी। परीक्षा केन्द्र में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति मण्डल द्वारा रेण्डम पद्धति से की जाएगी, जिसकी सूची 27 एवं 28 फरवरी 2020 तक सभी केन्द्राध्यक्षों को उपलब्ध करा दी जाएगी। मण्डल से प्राप्त रेण्डम सूची के अनुसार ही वीक्षकों की ड्यिुटी परीक्षा केन्द्रों में लगाई जा सकेगी।

Previous articleजनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान 94 आवेदको के पत्रो पर कार्यवाही
Next articleग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए पेयजल हेतु कार्ययोजना तैयार करें – संभाग आयुक्त