विकास यात्राओं के लिए तैयारियां प्रारंभ करें-कलेक्टर

0

भिण्ड  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा है कि विकास यात्राओं की दिशा में प्रदेश व्यापी अभियान चलाया जाना है। विकास यात्राऐं जिले में 15 मई से 30 जून 2018 तक निकाली जाएगी। जिसके लिए विभिन्न विभागो के अधिकारी तैयारियां प्रारंभ करें। जिससे विकास यात्राओं के द्वारा की जाने वाली कार्यवाहियों को प्रभावी ढंग से संचालित किया जा सके। वे आज जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में टीएल बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।

बैठक में नवागत सीईओ जिला पंचायत श्री अनूप कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम भिण्ड श्री संतोष तिवारी, मेहगांव श्री अनिल बनवारिया, गोहद श्री डीके शर्मा, लहार श्री एमके शर्मा, डिप्टी कलेक्टर डॉ. यूनुस कुर्रेशी, महाप्रबंधक विद्युत कंपनी श्री राजीव गुप्ता, जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री आरएस बुधौलिया, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री एमएस अम्ब, डीपीसी श्री संजीव शर्मा, जिला पेंशन अधिकारी श्री जीके बाथम, कोषालय अधिकारी श्री अमित वर्मा, उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक श्री पीके राठौर एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी, तहसीलदार, सीईओ जनपद, नगरीय निकाय के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि इन विकास यात्राओं के दौरान विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को लाभ दिलाया जावे। साथ ही, विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी कराने की व्यवस्था की जावे। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर किसानो से चना, मसूर, गेहूं और सरसों की खरीदी निर्धारित केन्द्रों पर निरंतर जारी रखी जावे। साथ ही पूरी दक्षता के साथ खरीदी कार्य को संचालित करावे। उन्होंने कहा कि जिले से ऐसे क्षेत्र जहां आगामी ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल में कठिनाई आने वाली है। उन क्षेत्रो की कार्य योजना तैयार की जावे। साथ ही परिवहन से पानी देने वाले ग्राम और वार्डो को चिन्हांकित किया जावे। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अन्तर्गत हर गांव को बिजली मिलनी चाहिए। इस दिशा में विद्युत कंपनी के महाप्रबंधक संपूर्ण जिले में कार्य की समीक्षा करें। साथ ही पहुंचविहीन क्षेत्रों में सौभाग्य योजना के अन्तर्गत बिजली पहुंचावे। साथ ही उपभोक्ताओं को विद्युत मीटर की सुविधा मुहैया कराई जावे। उन्होनें कहा कि ग्राम स्वराज अभियान को निर्धारित तिथियों में जारी रखा जावे। जिसके अन्तर्गत पाँच मई को सभी विकास खण्डों में आजीविका दिवस पर स्व-सहायता समूहों एवं मध्यान्ह भोजन के रसाईयों का सम्मेलन आयोजित किया जावे।

कलेक्टर ने कहा कि असंगठित श्रमिक कल्याण योजना, सामाजिक सुरक्षा का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसे सभी के सहयोग से आयोजित किया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी 7 मई को होने वाली ग्राम सभाओं में श्रमिकों के प्राप्त आवेदनों की सूची का वाचन कराने की व्यवस्था की जावे। वाचन के बाद पात्र श्रमिकों को कार्ड उपलब्ध कराए जावे। उन्होंने कहा कि इस योजना में गत एक अप्रैल से पात्र श्रमिकों को लाभान्वित करने की व्यवस्था संबंधित विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। साथ ही विकास यात्रा के दौरान श्रमिकों को लाभ वितरण की व्यवस्था की जावे।

इसीप्रकार आगामी जुलाई और अगस्त माह में विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं के हितग्राहियों के सम्मेलन कर, उनको लाभान्वित करने की कार्यवाही समय सीमा में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समाधान एक दिवस के अन्तर्गत लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से सुविधा देने की पहल जारी रखी जावे। इसीप्रकार केन्द्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली सभी योजनाओं में हितग्राहियों को लाभ पहुंचाया जावे। उन्होनें कहा कि जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पट्टा वितरण की कार्यवाही नियमित समीक्षा करें। साथ ही पात्र हितग्राहियों को पट्टा देने की दिशा में समय सीमा में कार्यवाही की जावे।

कलेक्टर ने सीएम हैल्पलाईन के अन्तर्गत विभिन्न विभागो में लेवल एक से लेकर के लेवल चार तक की समस्याओं का समाधान टाईम लिमिट में किया जाए। साथ ही समस्या एवं कठिनाई से संबंधित आवेदक से चर्चा की जाकर उसकी संतुष्टि के अनुसार प्रकरण निराकृत किए जावे। उन्होंने कहा कि तीन सौ दिवस के ऊपर के प्रकरण एक सप्ताह में निराकृत किए जावे। जिससे यह जिला प्रदेश के जिलो में प्रथम पंक्ति में आकर अपनी पहचान स्थापित करने में सहायक बनेगा। बैठक में नवागत जिला पंचायत के सीईओ श्री अनूप कुमार सिंह ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया।

Previous articleसीआरपीएफ के केन्द्रीय प्रशिक्षण महाविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन
Next articleइंदौर संभाग में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, श्रमिक कल्याण और किसान कल्याण योजना के संबंध में विशेष ध्यान दिया जायेगा- कमिश्नर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here