आगामी 5 वर्षो के भीतर किसानो की कृषि आय दुगनी की जायेगी – श्री शिवराज सिंह चौहान

0

 सतना- (ईपत्रकार.कॉम) |मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आगामी 5 वर्षो के भीतर किसानो की कृषि आय दुगनी की जायेगी। इसके लिये 15 सितम्बर से प्रदेश भर में विकासखण्ड स्तर पर किसानों के सम्मेलन मे राय ली जाकर कृषि दुगनी करने का रोडमैप तैयार किया जायेगा। उन्होने कहा कि किसानो को विपरीत परिस्थितियों में भी उनकी कृषि उपज का मूल्य समुचित मिल सके इसके लिये राज्य सरकार द्वारा भावान्तर योजना क्रियान्वित की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को सतना जिले के नगर पंचायत क्षेत्र जैतवारा मे आयोजित हितग्राही सम्मेलन सह कृषक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर प्रदेश के उद्योग वाणिज्य खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद गणेश सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, विधायक शंकरलाल तिवारी, नारायण त्रिपाठी, महापौर ममता पाण्डेय, पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप पटेल, विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह, भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, कमिश्नर रीवा एस.के.पॉल, आई.जी. अंशुमान सिंह यादव, कलेक्टर नरेश पाल, पुलिस अधीक्षक राजेश हिगंणकर, सी.ई.ओ. जिला पंचायत अनूप कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर कहा कि खेती को लाभ का व्यवसाय बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है प्रदेश के कुछ अंचलों में कम वर्षा होने से फसलो के खराब होने की चिंता करने की जरूरत नही है। सरकार किसानो को हर संकट से निजात दिलायेगी। उन्होने कहा कि किसानो के फायदे और उचित मूल्य दिलाने राज्य सरकार द्वारा प्रदेष मे भावांतर भुगतान योजना लागू की जा रही है। इस योजना मे किसान द्वारा अधिसूचित कृषि उपज मण्डी में चिन्हित फसल बेचने पर राज्य सरकार द्वारा घोषित मॉडल विक्रय दर और केन्द्र द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर की राशि किसानो को सरकार उनके खाते मे जमा करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अगले तीन माह के भीतर सभी अविवादित नामांतरण बटवारा और सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण कर लिया जायेगा। इसके लिये राजस्व विभाग द्वारा पूरे प्रदेष मे अभियान स्तर पर कार्यवाही की जा रही है। इसके बाद कोई पुराना लंबित प्रकरण की जानकारी देने वाले व्यक्ति को एक लाख रूपये का पुरूस्कार दिया जायेगा। यह राशि विलम्ब के लिये दोषी संबंधित अधिकारी-कर्मचारियो से वसूल की जायेगी। सतना जिले के चित्रकूट क्षेत्र को दस्युओ के आतंक से मुक्त करने और डकैतो के सफाये के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आई.जी. रीवा अंषुमान यादव और पुलिस अधीक्षक सतना राजेश हिंगणकर सहित पुलिस टीम को बधाई दी। उन्होने कहा कि हर क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले अधिकारियो कर्मचारियो को पुरूस्कृत किया जायेगा। वहीं गड़बड़ी करने वाले अकर्मण्य अमले को सेवा से पृथक करने की कार्यवाही भी अमल मे लाई जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर चित्रकूट क्षेत्र मे पर्यटन की गतिविधियो के प्रोत्साहन के साथ ही युवा उद्यमियो के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित करने की बात कही। उन्होने कहा कि शासकीय महाविद्यालय जैतवारा मे बी.एस.सी. और बी. काम संकाय भी शुरू किये जायेगें। जैतवारा नगर पंचायत क्षेत्र में घर-घर नल कनेक्शन से पानी पहुंचाने की कार्ययोजना के तहत डी.पी.आर. बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होने कहा कि जैतवारा नगर परिषद के अलग-अलग वार्डो में शहरी अधोसंरचना मद से 3 करोड रूपये की राशि सड़क और नाली निर्माण पर खर्च की जायेगी। जैतवारा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयीकरण और आधुनिकीकरण किया जायेगा। जैतवारा की आबादी के हिसाब से जैतवारा में मिनी स्टेडियम और ग्राम चंदई में भी मिनी स्टेडियम बनाया जायेगा। जैतवारा में सहकारी समिति का खाद विक्रय केन्द्र प्रारंभ किया जायेगा। जैतवारा को तहसील बनाने के संबंध में संभावनाओ का परीक्षण कराने और बायपास के लिये जमीन की उपलब्धता का सर्वे करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बरौंधा में आई.टी.आई. खोलने, गलबल से परसदिया तक सड़क और मेहुती सड़क बनाने की घोषणा भी की। सम्मेलन मे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नये भारत के निर्माण मे नया मध्यप्रदेश बनाने का संकल्प भी उपस्थितजनो को दिलाया।

Previous articleअब स्‍कूल बेच सकेंगे स्‍टेशनरी, NCERT किताबें-CBSE
Next articleबकरीद पर आतंकी जाकिर मूसाने कहा कि गोपूजक पीएम से भारत को कराऊंगा आजाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here