आने वाले सत्र से खिलाड़ियों को डबल ड्रेस दी जायेगी – स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. शाह

0

खण्डवा – (ईपत्रकार.कॉम) |खण्डवा में 03 से 07 अक्टूबर 2017 तक आयोजित 63 वीं राज्य स्तरीय शालेय वॉलीबाल प्रतियोगिता जिसमें 14, 17 एवं 19 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाएं सम्मिलित थे सम्पन्न हुई। समापन अवसर पर प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, खण्डवा महापौर श्री सुभाष कोठारी, विधायक द्वय खण्डवा एवं पंधाना श्री देवेन्द्र वर्मा, श्रीमती योगिता बोरकर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी, स्कूल के प्राचार्य, संबंधित अधिकारीगण, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं खिलाड़ीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉं सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर एवं सरस्वती वंदना गाकर किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए डॉ. शाह ने कहा कि खेल हार जीत की भावना से नहीं खेलना चाहिए खेल में कोई नहीं हारता, बल्कि जो टीम कुछ कमजोर होती है तो वह पिछड़ जाती है और उसे हार नहीं मानते बल्कि आने वाले समय में वह और ससख्त बनकर खेलेगी और सबसे आगे आयेगी। डॉ. शाह द्वारा खण्डवा में खिलाड़ियों को कई सौगाते प्रदान की गई।

डॉ. शाह द्वारा खण्डवा की छात्राओं द्वारा गाये गये सरस्वती वंदन गीत से प्रभावित होकर गाने वाली छात्राओं, उनकी टीचरों एवं तबला वादकों को को ड्रेस के लिए एक-एक हजार रूपये देने की घोषणा की और कहा कि जहां भी प्रोग्राम हो सभी ड्रेस में आयें तो और अच्छा माहौल बनेगा। डॉ. शाह द्वारा बच्चों को अपने पास बुलाकर उनसे खेल के अनुभव, ड्रेस, भोजन तथा रहने के स्थान के बारे में पूछा, जिस पर बच्चों द्वारा जानकारी में बताया कि हमें एक जोड़ा ड्रेस दी जाती है, जो 5 दिनों से लगातार पहनी है, जिससे वह गंदी हो गई है। इस पर मंत्री जी द्वारा आने वाले सत्र से खिलाड़ियों को स्पोर्टस कीट में 2 जोड़ा ड्रेस, 2 जोड़ी मोजा, 1 रूमाल, 1 केप तथा 1 जोड़ी जूते दिए जाने की घोषणा की। इसी प्रकार खिलाड़ियों को दिए जाने वाले भोजन एवं नाश्ते के लिए 100 रूपये का प्रावधान था, जिसे कम आकते हुए मंत्री शाह ने 200 रूपये प्रति खिलाड़ी के हिसाब से देने की घोषणा की। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसा स्कूल भवन खोजे जहां आने वाले समय में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए लगभग सभी खिलाड़ी एक साथ आराम से रह सके और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। मंत्री जी द्वारा यह भी निर्देश दिए कि आज के बाद सभी कोच खिलाड़ियों को बिना रिजर्वेशन के नहीं लायें, अगर ट्रेन में रिजर्वेशन नहीं मिलता है तो स्पेशल बस करके खिलाड़ियों को लाया जाये, जिससे उनमें खेल भावना बढ़ेगी और प्रोत्साहन भी मिलेगा। मंत्री जी द्वारा बताया गया कि बच्चों के लिए अच्छी व्यवस्था की जाये। आने वाले नवम्बर माह में 01 से 05 नवम्बर तक खण्डवा में क्रिकेट एवं सिटोलिया गेम प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी।

मंत्री डॉ. शाह द्वारा घोषणा की गई कि 50 करोड़ की लागत से इंदौर में खिलाड़ियों के लिए एक स्टेडियम तथा एक हजार सीटर का छात्रावास बनाया जायेगा, जिसमें प्रत्येक जिले के कक्षा 6वीं के होनहार छात्र की जांच कर उसे इंदौर में 6वीं से 12वीं तक पढ़ाई के साथ साथ खेल सिखाकर खिलाड़ी बनाया जायेगा, जिससे वह एशियार्ड और ओलम्पिक में भाग लेकर मध्यप्रदेश का नाम रोशन कर सके। प्रतियोगिता में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने पर जबलपुर संभाग को ट्राफी प्रदान की गई।

63 वीं राज्य स्तरीय शालेय वॉलीबाल प्रतियोगिता में बालक वर्ग 19 वर्ष में प्रथम स्थान ग्वालियर, द्वितीय इंदौर तथा तृतीय स्थान जबलपुर संभाग को प्राप्त हुआ। इसी तरह बालिका 19 वर्ष में प्रथम स्थान जबलपुर, द्वितीय उज्जैन तथा तृतीय स्थान इंदौर संभाग को प्राप्त हुआ। 17 वर्ष बालक वर्ग में प्रथम स्थान भोपाल, द्वितीय स्थान ग्वालियर और तृतीय स्थान इंदौर संभाग, 17 वर्ष बालिका में प्रथम स्थान जबलपुर, द्वितीय उज्जैन एवं तृतीय इंदौर संभाग को प्राप्त हुआ। 14 वर्ष बालक वर्ग में प्रथम स्थान ग्वालियर, द्वितीय उज्जैन और तृतीय जबलपुर तथा बालिका 14 वर्ष वर्ग में प्रथम स्थान नर्मदापुरम (होशंगाबाद), द्वितीय स्थान उज्जैन और तृतीय स्थान इंदौर संभाग को प्राप्त हुआ।

Previous articleICJ में पाक जल्द करेगा जाधव मामले की याचिका दायर
Next articleकिसान भाई मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत अपना पंजीयन अनिवार्यतः कराएं-राज्यमंत्री श्री मीणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here