कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने दंदरौआधाम मंदिर परिसर में पहुंचकर सभी प्रकार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

0

भिण्ड- (ईपत्रकार.कॉम) |दंदरौआधाम के महंत श्री श्री 1008 श्री रामदास जी महाराज के सानिध्य में 5 सितम्बर को बुढवा मंगल मेला का आयोजन किया गया है। कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने दंदरौआधाम पर महंत श्री रामदास जी से मेला की तैयारियों के संबंध में चर्चा की। साथ ही उन्हें पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए इंतजामो से अवगत कराया।

कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने इस मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। दंदरौआधाम पर प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों की तैनाती की जा चुकी है। दंदरौआधाम पर आयोजित होने वाले मेला की सभी व्यवस्थाओं का और अधिक प्रभावी बनाया गया है। साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेटो की ड्यूटी लगाई जा चुकी है।

जिले के सुप्रसिद्ध सखी रूप हनुमान जी दंदरौआधाम पर जिला प्रशासन द्वारा पेयजल व्यवस्था, वाहनों की पार्किंग, प्रसाद वितरण, फायर विग्रेड की सुविधा, स्वास्थ्य शिविर, कन्ट्रोल रूम तथा दर्शनार्थियों के लिए मंदिर परिसर में बेरीकेटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जा चुकी है। भण्डार समिति द्वारा टीनशेड में महिला और पुरूषों की कतार के माध्यम से पृथक-पृथक व्यवस्थाऐं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक इंतजाम किए गए है। साथ ही पार्किंग स्थल और दर्शनार्थियों की अन्य सुविधाओं के लिए व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

बुढवा मंगल मेला में लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना के मद्देनजर राजस्व, पुलिस और विभागीय अधिकारियों को तैनात कर दिया गया है। साथ ही उनको सौपी गई जिम्मेदारियों को निर्वहन करने के निर्देश दिए जा चुके है। इस मेला में प्रकाश और चिकित्सा सुविधा के भी प्रबंध किए गए है।

मेला के प्रवेश द्वार क्र.1, गर्भगृह व्यवस्था, कन्ट्रोल रूम की सुविधा तथा दंदरौआ महाराज दर्शन व्यवस्था, प्रवेश एवं निकास द्वार के अलावा रेलिंग की व्यवस्था की जा चुकी है। इसीप्रकार मेला के लिए प्रथम शिफ्ट, द्वितीय शिफ्ट एवं तृतीय और चतुर्थ शिफ्ट में अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी का निर्धारण कर दिया गया है। दंदरौआधाम मंदिर पर कीर्तन, वाहन, भण्डारे, पार्किंग, ड्राप गेट, यातायात डायवर्जन, मोबाईल पेट्रोलिंग, रिजर्व पुलिस बल की व्यवस्था के लिए पृथक-पृथक पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा चुकी है।
कलेक्टर एवं एसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने आज दंदरौआधाम मंदिर परिसर में पहुंचकर सभी प्रकार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही विभिन्न प्रकार की तैयारियों को अंतिम रूप देने की पहल की

कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने बताया कि बुढवा मंगल मेला में आने वाले बाहर से आने वाले पैदल यात्रियों के लिए गाता, चिरौल, पिपरोल, मेहगांव आदि स्थानों पर भण्डारे की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। साथ ही चिरोल, मंगरोल, मौ एवं मेहगांव रोड पर वाहन व्यवस्था को प्रभावी बनाने की पहल की जा चुकी है। इसीप्रकार मंदिर प्रांगण के बाहर श्रद्धालुओं द्वारा खरीदी जाने वाली सामग्री की सुविधा दी गई है। कलेक्टर ने कहा कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए इमरजेंसी द्वार भी मंदिर परिसर में जाने के लिए बनाए गए है।

पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने इस दौरान बताया कि ट्राफिक व्यवस्था को प्रभावी बनाया गया है। साथ ही दंदरौआधाम मेला के लिए काफी मात्रा में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जा चुकी है। इसीप्रकार पुलिस बल की कंपनियां लगाई गई है। दंदरौआधाम पर मेला में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस पर श्रद्धालु और आम लोग किसी भी प्रकार की सूचना दे सकते है। साथ ही जानकारी का आदान-प्रदान भी किया जा सकता है।

Previous articleRCom ने अब रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए नया ऑफर पेश किया है
Next articleशिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों को मिली स्मार्ट स्लास रूम की सौगात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here