जिला स्तरीय समीक्षा एवं समन्वय समिति की विशेष बैठक सम्पन्न

0

नरसिंहपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |अग्रणी बैंक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जिला स्तरीय समीक्षा एवं समन्वय समिति की विशेष बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई।बैठक में सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक गाडरवारा गोविंद सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल, अपैक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष कैलाश सोनी, मैथिलीशरण तिवारी, कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले, एलडीएम डीके सिंह, विभिन्न विभागों के अधिकारी और बैंकर्स मौजूद थे।

बैठक में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वरोजगार योजनाओं, कैशलेस बैंकिंग, ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवायें, आधार कार्ड लिंकेज, वित्तीय साक्षरता और अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में बैंक अधिकारियों से कहा गया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन में बैंकों का सहयोगात्मक दृष्टिकोण रहे, जिससे अधिक से अधिक किसान अपनी फसल का बीमा करवा सकें। आगे रबी सीजन में भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसलों का बीमा कराया जायेगा। अत: बैंक के अधिकारी आगामी रबी सीजन में किसानों का बीमा कराने में अपना सहयोग करें। शासन द्वारा संचालित विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के क्रियान्वयन में भी बैंकर्स का सहयोग मिले, जिससे युवा आत्मनिर्भर बन सके। जिन युवाओं ने बैंक ऋण की सभी औपचारिकतायें पूर्ण कर ली हैं और पात्रता रखते हैं, उन्हें बैंकों में अनावश्यक भटकना नहीं पड़े। पात्र युवाओं को स्वरोजगार योजनाओं में शीघ्रता से ऋण स्वीकृत किये जायें। जो ऋण स्वीकृत हो चुके हैं, उनमें शीघ्रता से वितरण किया जाये।

बैठक में सांसद ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत सांईखेड़ा विकासखंड के ग्राम पलोहा और करेली विकासखंड के ग्राम कठौतिया में बैंकिंग सेवा का विस्तार हो। इन ग्रामों में एटीएम की सुविधा मुहैया कराई जाये, जिससे वहां के ग्रामवासियों को एटीएम की सुविधा मिल सके। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत कुछ चिन्हित गांवों को लेसकैश किया जाये। वित्तीय साक्षरता के जरिये लोगों को जागरूक बनाया जाये। कलेक्टर ने जानकारी दी कि जिले के एक नगर को लैसकेश बनाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसके लिए तेंदूखेड़ा का चयन किया गया है। कलेक्टर ने बैंक के अधिकारियों से कहा कि तेंदूखेड़ा को लैसकैश बनाने में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों के स्वीकृत प्रकरणों में आगामी 30 अक्टूबर तक शतप्रतिशत राशि वितरित हो जाये। बैठक में करपगांव, सालीचौका, सिहोरा और खुलरी में बैंकिंग सेवाओं के विस्तार की मांग भी सामने आई। इन ग्रामों में बैंकिंग सेवाओं के विस्तार से आसपास के ग्रामों को भी इसका लाभ मिलेगा।

Previous articleतीस सदस्‍यीय कृषकों का दल रवाना
Next articleसीरियाई सरजमीं से आतंकवाद फैला रहे आतंकवादियों का खात्मा होना चाहिए-रूस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here