दुर्गोत्सव, दशहरा एवं मोहर्रम त्यौहार शांतिपूर्ण सद्भाव, भाईचारे एवं एकता के साथ मिल जुलकर मनायें-कलेक्टर

0

अनूपपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |अनूपपुर जिले का इतिहास रहा है कि सभी त्यौहार भाईचारे की भावना के साथ मनाये जाते रहे हैं। जिले में दुर्गोत्सव, दशहरा एवं मोहर्रम त्यौहार शांतिपूर्ण सद्भाव, भाईचारे एवं एकता के साथ मिल जुलकर मनाने की अपील जिला शांति समिति की बैठक में नागरिको से की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री अजय शर्मा ने की। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सुनील जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वैष्णव शर्मा, एसडीएम अनूपपुर श्री प्रवीण फुलपगारे, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी श्री विजय सिंह, नगर निरीक्षक श्री टांडिया, कार्यपालन यंत्री एमपीईबी श्री प्रमोद गेडाम, श्री प्रेमकुमार त्रिपाठी, श्री लियाकत अली, मो. सलीम सदर, मो. अजहर, श्री राकेश द्विवेदी, स्वच्छता निरीक्षक नगरपालिका अनूपपुर श्री डी.के. मिश्रा, श्री महेन्द्र मिश्रा, श्री मनोज शुक्ला, श्री राजेश शिवहरे उपस्थित थे।

जिला शांति समिति की बैठक में बताया गया कि 21 सितम्बर को दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी एवं एक अक्टूबर को विजयादशमी के दिन प्रतिमाओ का विसर्जन किया जायेगा। 21 सितम्बर से दशहरा के त्यौहार तक बसों का संचालन अण्डर ब्रिज के पास स्थित बस स्टैण्ड से किया जाएगा। इस अवधि में बड़े वाहन जैसे कैपसूल आदि का संचालन रात्रि 10 बजे के बाद किया जाएगा। दुर्गा प्रतिमा स्थापना की जानकारी संबंधित एसडीएम एवं पुलिस थाने को दी जाएगी। प्रतिमा स्थापना स्थल पर आयोजन समिति के 2 सदस्यों को रात्रि में रुकना होगा, जिनका नाम एवं मोबाइल नम्बर पुलिस थानों में दिया जाए। कोतवाली अनूपपुर में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। जिसमें एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, बिजली विभाग, चिकित्सा विभाग एवं पुलिस के अधिकारी तैनात रहेंगे। दशहरा उत्सव समारोह पूर्व की भांति उत्कृष्ट विद्यालय के मैदान में आयोजित होगा। रावण का पुतला दहन सायं 7:30 बजे होगा। इसके पश्चात् दशहरा उत्सव कमेटियों तथा स्कूली सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जो रात्रि 10 बजे तक चलेंगे। दुर्गोत्सव के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रात: 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक सक्षम अधिकारी (एसडीएम) की अनुमति से हो सकेगा। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन हेतु बनाए गए कुण्ड की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिसका समिति के सदस्यों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। इसकी सम्पूर्ण जवाबदारी नगरपालिका की होगी। विजयादशमी पर्व एवं मोहर्रम के दौरान साफ सफाई, विद्युत की नियमित आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति, सुरक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था, सड़को की मरम्मत की जिम्मेदारी सर्वसंबंधित अधिकारियों को सौपी गई। मोहर्रम का त्यौहार 01 अक्टूबर को मनाया जाएगा। पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी प्रशासन एवं नगरपालिका द्वारा सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी। ताजिया रखने के स्थलों की जानकारी तथा ताजिया भ्रमण मार्ग की जानकारी संबंधित समितियों द्वारा एसडीएम एवं पुलिस प्रशासन को दी जाएगी। इन मार्गों की मरम्मत एवं साफ-सफाई तथा प्रकाश की व्यवस्था भी की जाएगी।

जिला शांति समिति की बैठक में अवगत कराया गया कि दशहरा एवं मोहर्रम का पर्व एक साथ होने जा रहा है। जिसमें अनूपपुर जिले के गौरवशाली इतिहास को अक्षुण्य बनाये रखने हेतु सभी धर्म के नागरिक एक साथ मिल जुलकर सौहार्द के वातावारण में मनाये। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा है कि दशहरा एवं मोहर्रम पर्व के दौरान यदि कोई भी व्यक्ति अफवाह या अशांति फैलाने का प्रयास किया तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। दशहरा पर्व में स्थापित की जाने वाली दुर्गा प्रतिमाएं पीओपी की नही हो, पंडाल में वैधानिक रूप से विद्युत कनेक्शन लें, इस दौरान डीजे पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। पण्डालों के सुरक्षा का दायित्व समितियों का रहेगा। उन्होंने सभी आयोजकों से अपील की कि वे प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां स्थापित न करें बल्कि ईको फ्रेंडली मिट्टी की मूर्तियां स्थापित करें। उन्होंने त्यौहारों के दौरान शहर की सड़को से आवारा पशुओं को हटाने की व्यवस्था के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए। साथ ही पशुपालकों से अपील की कि वे अपने पशुओं को घर पर बांधकर रखे। उन्होंने बिजली व टेलीफोन के नीचे लटके तारों की उंचाई बढ़ाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने त्यौहारों के दौरान जुलूस के मार्ग पर सड़क मरम्मत कराने तथा मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था कराने के निर्देश भी मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए। मुख्य समारोह शा. उत्कृष्ट उ.मा.वि. के मैदान में सायं 7:30 बजे से रात्रि 10 बजे तक आयोजित किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक श्री सुनील जैन ने कहा कि मूर्ति विसर्जन सोन नदी के पास खनिज ऑफिस के सामने बनाए गए कुंड में किया जाएगा। दुर्गा पण्डालों एवं चल समारोह में डीजे पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग रात्रि 10 बजे तक ही किया जा सकेगा। आपने बताया कि दशहरा एवं मोहर्रम पर्व के दौरान चप्पे चप्पे पर पुलिस का पहरा रहेगा, वहीं दुर्गा विसर्जन के दिन घाट पर तैराक भी मौजूद रहेगे। विसर्जन स्थल पर छोटे बच्चों को नही ले जाने की अपील भी की गई है। पुलिस अधीक्षक ने इन त्यौहारो में एंबुलेंस एवं फायर बिग्रेड तैनात करने के निर्देश सर्व संबंधित अधिकारियो को दिए। त्योहारों के दौरान धारदार हथियार लेकर तथा नशे में चलने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। दशहरा एवं मोहर्रम के दिन नगर में भारी वाहनो के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। आपने बताया कि नवरात्रि के दौरान देवी मन्दिर मार्गो पर महिला पुलिस की तैनातगी रहेगी। देश व प्रदेश की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये त्यौहारों पर शांति व्यवस्था बनाये रखना तथा मिल जुलकर रहना सभी के लिए जरूरी है। उन्होंने शांति समिति के सभी सदस्यों से अपील की कि वे त्यौहारों के दौरान सक्रिय रहे तथा त्यौहारों के समय शांति भंग का प्रयास करने वालों पर नजर रखे तथा उनकी जानकारी पुलिस प्रशासन को दें, ताकि ऐसे अपराधियों पर सख्त कार्यवाही की जा सके। आपने कहा कि दुर्गा पण्डाल बिजली के तार अथवा बिजली के खम्भे के पास स्थापित नहीं किया जाय। किसी भी घटना या दुर्घटना की सूचना वाट्सअप पर नहीं दी जाय, बल्कि घटना की जानकारी जिला प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को दी जाय। जिससे वे घटना के संबंध में वास्तविक जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्णय ले सकें।

Previous articleमुंगावली विधायक के निधन पर कलेक्‍टर सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने दी श्रद्धांजलि
Next articleमध्यप्रदेश में खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here