समुदाय की पहल से बदलेगी गांव की सूरत- श्री मति तन्वी सुन्द्रियाल

0

रतलाम- (ईपत्रकार.कॉम) |रतलाम जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईडा महापौर डॉ. सुनिता यार्दे विधायक ग्रामीण मथुरालाल डामोर की मौजूदगी में स्वच्छता सेवा तथा जल रोकों अभियान का शुभारम किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईडा ने कहा कि जिस प्रकार आधार कार्ड के बिना योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता उसी प्रकार शौचालय नही बनाने वालों को भी शासकीय योजनाओं का लाभ नही दिया जाना चाहियें। ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामोर ने शौचालय को आज की सबसे बडी जरूरत बताया तथा सरकार की मन्षा के अनुरूप सभी गॉव को खुलें मे शौच से मुक्त कराने की बात कही। महापौर डॉ. सुनिता यार्दे ने कहा कि यह हमारा दुर्भाग्य है, कि आजादी के सत्तर साल बाद भी हमें स्वच्छता के बारे में सिखानें की जरूरत पड रही है। भारतीय सस्कृति में प्राचीन काल से ही स्वच्छता हमारी विशेषता रही है, इसके प्रमाण हडप्पा एवं मोहन जोदडों की सभ्यता में मिलते है, हमारी सस्कृति मे धार्मिक गतिविधियॉ भी स्वच्छ होने के उपरान्त ही सम्पन्न की जाती है। हम सभी को आत्मानुशासित होकर स्वच्छता के लिये मिल-जुल कर प्रयास करना होगें तभी स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकेगा।

कलेक्टर श्रीमति तन्वीं सुन्द्रियाल नें स्वच्छता प्रेरकों को जिला पंचायत की आर्मी की संज्ञा दी उन्होंने ग्रामीण क्षैत्रों में खुलें में शौच से मुक्ति के संबंध में आ रही समस्याओं के बारें मे पूछा कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि ग्रामीण क्षैत्रों में लीज पीट पर आधारित शौचालयों का निर्माण कराया जाना प्रासगिक है, ग्रामीण क्षैत्रों में सेपटिक टेंक आधारित शौचालय नहीं बनवायें जायें। उन्होंने इस बाबत मिस्त्रीयो का प्रशिक्षण कराने के निदेश दिये। इस अवसर पर स्वच्छता ही सेवा शपथ का वाचन किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला योजना अधिकारी बी. के. पाटीदार ने किया। जबकि आभार जनअभियान परिषद् के रत्नेश विजयवर्गीय ने माना।

मिलेगे पुरूस्कार –
स्वच्छ ग्राम पंचायत का प्रथम पुरूस्कार पचास हजार रूपयें द्वितीय पुरूस्कार चालीस हजार रूपयें तृतीय पुरूस्कार तीस हजार रूपयें रखा गया है। भजन कीर्तन सामग्री साम्रगी क्रय करने के लिये भजन मडली को दस हजार रूपयें का पुरूस्कार दिया जायेगा। प्रत्येक जनपद पंचायत में ओडीएफ ग्राम पंचायतों में कार्यरत सर्वश्रैष्ठ तीन बाल टोलियों को खेल कुद सामग्री क्रय करने के लिये प्रति बाल टोली पॉच हजार रूपयें का पुरूस्कार दिया जायेगा। प्रत्येक जनपद पंचायत के औ दी ऑफ ग्राम पंचायतो में स्वछता का उत्कृठ कार्य करने वाली 10 किशोरियों को एक हजार रु.प्रति किशोरी के मान से पुरुस्कृत किया जायेगा।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here