हितग्राही अपना सर्व सुविधा युक्त आवास का निर्माण करें-कलेक्टर

0

भिण्ड- (ईपत्रकार.कॉम) |क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से गरीबों की भलाई के लिए अनेक योजनाएं संचालित की है। जिनमें प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गरीबो को भू खण्ड आवंटित कर उनके सपने को साकार करने की पहल की गई है। जिससे वे आगामी तीन माह में अपने मकान तैयार कर छत के नीचे रहने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। वे आज जिला मुख्यालय क्षेत्र के ग्राम रतनूपुरा में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 412.71 लाख रूपए की लागत से 517 हितग्राहियों को आवंटित किए गए भूखण्डो के शिलान्यास समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका भिण्ड की अध्यक्ष श्रीमती कलावती वीरेन्द्र मिहोलिया ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर पालिका के उपाध्यक्ष श्री रामनरेश शर्मा मौजूद थे। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, सहायक यंत्री श्री राजवीर सिंह भदौरिया, तहसीलदार श्री प्रदीप ऋषीश्वर, सीएमओ नपा श्री जेएन पारा, पाषर्दगण, पत्रकार, विभागीय अधिकारी/कर्मचारी और प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच सैकडा से अधिक हितग्राही और शहरी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने की दिशा में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। इस सपने को आगे बढाने के प्रयास प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कर रहे है। साथ ही अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को लाभ दिलाने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी के अथक प्रयासों से नगर पालिका भिण्ड के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्राम रतनूपुरा में 606 भूखण्डो को स्वीकृत किया गया है। जिसमें से 517 आवंटित भूखण्डो के हितग्राहियों के आवासो की आधारशिला रखी है।

विधायक श्री कुशवाह ने कहा कि हितग्राही अपने मकान का निर्माण कार्य तीन माह में पूरा करावे। प्रत्येक हितग्राही को प्रथम किश्त के रूप में 40 हजार रूपए की राशि नगर पालिका के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। शेष चार किश्ते मकान बनाने की स्टेज के मान से उपलब्ध कराई जावेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार गरीबो की चिंता करते हुए अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाने की दिशा में कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि भिण्ड शहरी क्षेत्र में 10 हजार हितग्राहियों को और मकान देने की सुविधा उपलब्ध कराई जावेगी। जिससे वे 2022 तक अपने स्वयं का मकान का सपना साकार करने में सहायक होंगे।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र के गरीब व्यक्तियों को आवास देने की दिशा में 5.18 हैैक्टेयर भूमि ग्राम रतनूपुरा नवीन जेल के पास आवंटित की गई है। जिस पर 606 गरीब व्यक्तियों को आवास स्वीकृत किए जाकर 517 हितग्राहियों को आवास बनाने के लिए आज शिलान्यास किया गया है। इसलिए हितग्राही अपना आवास सर्वसुविधा युक्त बनाए। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत शेष रहे हितग्राहियों के चयन की प्रक्रिया विचाराधीन है। जिसे शीघ्र अंतिम रूप दिया जावेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गरीबो को प्रदान किए गये आवासीय भूखण्डो के तहत 15ग30 बराबर 450 वर्ग फीट का क्षेत्र आवंटित किया गया है। हितग्राही को प्रथम किश्त के रूप में 40 हजार, द्वितीय किश्त 60 हजार, तृतीय,चतुर्थ एवं पंचम किश्त में क्रमशः50-50 हजार रूपए कुल राशि प्रति हितग्राही को 2.50 लाख रूपए प्राप्त होंगे। इसीप्रकार कर्मकार मण्डल के जीवित हितग्राही को 1 लाख रूपए की राशि पृथक से प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई जावेगी।

कलेक्टर ने कहा कि हितग्राहियों की आवासीय कॉलोनी के लिए सडक, सीबरलाईन, पेयजल, प्रकाश और पार्को तथा हरियाली क्षेत्र का निर्माण व विकास कराने के लिए पृथक से व्यवस्था की जावेगी। उन्होंने कहा कि हितग्राही अपने मकान में रायल्टी दर पर रेत प्राप्त करने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यहां बनने वाली आवासीय कॉलोनी से एनएच-552 आधे किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। साथ ही कॉलोनी से नवीन जेल लगी हुई हैं। उन्होंने कहा कि आवासीय कॉलोनी की ऐरिया की क्षेत्र में बाईपास सडक बनवाई जाएगी। जिससे यहां के क्षेत्र का और अधिक विकास होगा।

पार्षद श्री गिरजेश दुबे ने कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि शहरी गरीब व्यक्तियों को रतनूपुरा में आवंटित कॉलोनी में 606 हितग्राहियों को मकान बनाने की सुविधा जिला प्रशासन और नगर पालिका के माध्यम से सुनिश्चित की गई है। जिसमें 517 हितग्राहियों को भूखण्ड आवंटित कर उनको आवास प्रारंभ करने की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि नगर पालिका के माध्यम से इस कॉलोनी को और व्यवस्थित तरीके से विकसित करने की कार्यवाही की जावेगी। इसलिए हितग्राही आगामी तीन माह में अपना मकान बनाकर तैयार करें।

शिलान्यास समारोह में क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती कलावती-बीरेन्द्र मिहोलिया, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह की उपस्थिति में प्रधानमंत्री आवास योजना की हितग्राही श्रीमती गीता को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया। साथ ही सभी हितग्राहियों के भूखण्डो का कार्य मंत्रो उपचार के साथ प्रारंभ कराया। कार्यक्रम का संचालन श्री अजय शर्मा ने किया। अंत में आभार नगर पालिका के उपाध्यक्ष श्री रामनरेश शर्मा ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।

हितग्राहियों के आवास की नींव खोदकर कार्य का शुभारंभ किया
क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत हितग्राहियों के आवासो के कार्य का शुभारंभ नींव खोदकर किया। साथ ही हितग्राहियों को तीन माह में अपने आवास का कार्य पूर्ण कराने के संबंध में चर्चा की। इसीप्रकार आवंटित 517 भूखण्डो का स्थल निरीक्षण कर हितग्राहियों से प्लाटवार उन्हें प्रदान की गई जगह का अवलोकन किया।

Previous articleमद्य निषेध सप्‍ताह के अंतर्गत रैली का आयोजित
Next articleराजस्व मामलों में अनावश्यक विलंब न हो – कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here