5 कारणों से प्रत्‍येक महिला को 35 साल की होने से पहले शुरू करनी चाहिए फैमिली

0
200

हर चीज के लिए निश्चित समय होता है, फिर वह समय बढ़ने, लिखने, शादी करने या परिवार को आगे बढाने का हो। कुछ लोग होते है, जो शादी देर से करते है, जिस वहज परिवार के बढ़ने का समय भी बढ़ जाता है लेकिन क्य़ा आपको पता है महिलाओं को 35 की उम्र से पहले ही अपना परिवार बढ़ा लेना चाहिए।

1. मन की शांति
मन की शांति के लिए इंसान बहुत से जतन करता है लेकिन शांति फिर भी नहीं मिलती है। इसकी जगह अवसाद, तनाव, बीमारियां आदि बन जाती है। ऐसे ही महिलाओं के मन में भी विभिन्‍न तरह के विचार आते हैं। ऐसे में अपने अकेेलेपन को दूर करने के लिए किसी के साथ की जरूरत होती है। अगर आप शादी करेंगे तो पार्टनर आपके साथ खड़ा रहता है।

2. खुद का विकास
परिवार में हर किसी का काम निर्धारित होता है। समय के साथ-साथ परिवार की परिभाषा बदलती रहती है। अगर आप ऐसे शादी कर लेते है तो उपने विकास के लिए समान अवसर भी मिलता है। महिला को अपने विकास के लिए खुद की फैमिली की जरूरत होती है।

3. जिम्‍मेदारी समझना
शादी के बाद जिम्मेदारियों का एहसास होने लगता है। फैमिली में न केवल जिम्‍मेदारी मिलती है बल्कि जिम्‍मेदारी के साथ उसका निर्वहन करने की भी सीख मिलती है।

4. बच्चे के लिए
मां बनने का सुख हर औरत अपने जीवन में चाहती है। इसलिए महिलाओं को 35 साल से पहले मां बन जाना चाहिए क्योंकि यही उम्र होती है, जब एक औरत शारीरिक और मानसिक रूप से बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए तैयार होती है।

5. सुरक्षा की दृष्टि
महिलाओं को अपनी सुरक्षा के बारे में खुद से भी सोचना चाहिए। फैमिली एक ऐसी जगह है, जहां महिलाए पूरी तरह सुरक्षित होती हैं। उनके साथ एक पार्टनर होता है जो हर कदम उसकी सुरक्षा करने में सहायक होता है।