अधिकारी शासकीय योजनाओं के अनुपातित लक्ष्‍यों को शीघ्र पूरा करें

0

अधिकारी शासकीय योजनाओं के अनुपातित लक्ष्‍यों को शीघ्र पूरा करें। साथ ही हितग्राहीमूलक योजनान्‍तर्गत हितग्राहियों को शत् प्रतिशत योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री बी.एस.जामोद द्वारा सोमवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान जिला अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर एस.डी.एम श्री अखिलेश जैन, समस्‍त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जामोद ने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री के चंदेरी भ्रमण कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी अधिकारियों को धन्‍यवाद ज्ञापित किया। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में होने वाले कार्यक्रमों को और बेहतर से बेहतर बनाने के लिए सभी अपना विशेष सहयोग इसी तरह से देते रहे। साथ ही आवश्‍यक सुझाव को समाहित करते हुए सुदृढ़ व्‍यवस्‍थाएं कार्यक्रमों के दौरान कराई जाए। उन्‍होंने निर्देशित किया कि शासकीय योजनाओं की प्रगति संबंधी जानकारी प्रत्‍येक माह की पांच तारीख तक एन.आई.सी में अपलोड कराई जाए। जिले में आधार कार्ड शत् प्रति‍शत बनाये जाने हेतु निर्धारित केन्‍द्रों पर आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित किये जाने के निर्देश संबंधित को दिये गये। साथ्‍ही डोर टू डोर सर्वे कर आधार कार्ड से वंचित लोगों के आधार कार्ड बनवाये जाने की कार्यवाही की जाए। उन्‍होंने स्‍वरोजगार योजना, शिक्षा व्‍यवस्‍था की गुणवत्‍ता, स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍थाएं, कौशल विकास उन्नयन, कृषि आय को दुगुना करने, सी.एम.हेल्‍पलाईन, जनसुनवाई, पी.जी.सेल की समीक्षा कर आवश्‍यक निर्देश दिए।

रोजगार मेला 30 अगस्‍त को
जिला रोजगार कार्यालय एवं महिला सशक्तिकरण के तत्‍वाधान में 30 अगस्‍त को प्रात: 11 बजे से शासकीय नेहरू महाविद्यालय अशोकनगर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। कलेक्‍टर श्री बी.एस.जामोद ने मेले की समस्‍त तैयारियों के संबंध में आवश्‍यक निर्देश दिए। रोजगार मेले में औद्योगिक कम्‍पनियां एंव संस्‍थान भाग लेगें। साथ ही स्‍वरोजगार से जुडे विभागों द्वारा स्‍वरोजगार योजना से संबंधित जानकारी उपलब्‍ध कराई जायेगी।

राजस्‍व प्रकरणों के निपटान संबंधी प्रशिक्षण का आयोजन
कलेक्‍टर श्री जामोद ने जिले भर में राजस्‍व प्रकरणों के निपटान के लिए चारों विकासखण्‍डों में सरपंच, सचिव एवं पटवारियों के प्रशिक्षण हेतु निर्देशित किया है। यह प्रशिक्षण 31 अगस्‍त को प्रात: 10.30 बजे से तहसील अशोकनगर में तथा दोपहर 02 बजे से तहसील ईसागढ़ में आयोजित किया जायेगा। इसी प्रकार 01 सितम्‍बर को प्रात: 10.30 से तहसील मुंगावली में तथा दोपहर 02 बजे तहसील चंदेरी में आयोजित किया जायेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं संबंधी कार्यशाला का आयोजन 06 एवं 07 सितम्‍बर को
कलेक्‍टर श्री बी.एस.जामोद ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बेहतर बनाने तथा महिलाओं के सशक्तिकरण के संबंध में एक‍दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 06 एवं 07 सितम्‍बर को किये जाने के निर्देश मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी को दिए गए। यह कार्यशाला 06 सितम्‍बर को प्रात: 10.30 बजे से तहसील अशोकनगर में, दोपहर 02 से तहसील ईसागढ. में, 07 सितम्‍बर को प्रात: 10.30 बजे से तहसील मुंगावली में तथा दोपहर 02 बजे से तहसील चंदेरी में आयोजित होगी।

बैठक में जिला आबकारी विभाग द्वारा अधिक मदिरा पान से होने वाली बीमारियो एवं नुकसान के बारे में शासन के दिशा निर्देशों से अवगत कराया। बैठक में एड्स काउंसलर रूकमणी श्रीवास्‍तव ने शासन से प्राप्‍त निर्देशों से अवगत कराते हुए बताया कि एच.आई.वी. पॉजिटिव व्‍यक्ति के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव न किया जाए। बल्कि सामान्‍य व्‍यक्ति की तरह ही मित्रवत व्‍यवहार किया जाना चाहिए। जिला स्‍तर पर समन्‍वय एवं निगरानी समिति का गठन कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में किया गया है।

Previous articleबलात्‍कार के मामले में बाबा राम रहीम को 10 साल की जेल
Next articleप्राथमिकता के आधार पर काम करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here