अमरकंटक से गुजरात तक बनेगा नर्मदा एक्सप्रेस हाई-वे :- मंत्री श्री सिंह

0

होशंगाबाद  – (ईपत्रकार.कॉम) |लोकनिर्माण तथा विधि एवं विधायी कार्य मंत्री श्री रामपाल सिंह ने सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र में 50 करोड़ रूपये की लागत के निर्माण कार्यो का भूमि पूजन तथा लोकार्पण किया। उन्होने आंचलखेड़ा में एक करोड़ रूपये की लागत के स्कूल भवन तथा बाबई में 46.96 करोड़ की लागत के बागरा, बाबई, नसीराबाद सी.सी. रोड निर्माण का भूमि पूजन किया। उन्होने बाबई में 2 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित बालिका छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने छात्रावास के लिये सांसद निधि से 10 कम्प्यूटर देने की घोषणा की। समारोह में बेटियों का पग पूजन करके उनका सम्मान किया गया।

इस अवसर पर मंत्री श्री सिंह ने कहा कि होशंगाबाद क्षेत्र की सभी विधानसभाओं सहित पूरे प्रदेश में बडे पैमाने पर सड़को का निर्माण किया जा रहा है। सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक सड़कें मंजूर की गई है। आगामी वर्षा तक विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में सड़क सुविधा उपलब्ध होगी। इस क्षेत्र में हालही में 512 करोड़ रूपये की लागत के 58 निर्माण कार्य पूरे किये गये है। क्षेत्र में 176 करोड रूपये की लागत के 217 निर्माण कार्य मंजूर किये गये है। सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 942 करोड़ रूपये से अधिक के कार्य मंजूर किये गये है। शीघ्र ही अमरकंटक से गुजरात तक नर्मदा एक्सप्रेस हाई वे का निर्माण प्रारंभ किया जायेगा। इसके लिये सर्वे किया जा रहा है। इसका लाभ भी होशंगाबाद जिले को मिलेगा। इस हाई वे से अच्छी सड़क के साथ रोजगार की सुविधा मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में सभी प्रमुख सड़कों में 400 से अधिक पुलों के उन्नयन का कार्य किया जा रहा है। प्रमुख जिला मार्गो को सीमेंट कंक्रिट सडक में परिवर्तित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि विधायक सोहागपुर ने बाबई में रेस्ट हाउस निर्माण तथा 3 सड़कों की मांग रखी है। इन्हे शीघ्र पूरा किया जायेगा। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में हर गरीब के लिये शासन ने योजनाएं लागू की है। जन्म से लेकर जीवन पर्यन्त योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्के मकान, उज्जवला योजना से गैस कनेक्शन तथा बीमार होने पर उपचार की सुविधा मिल रही है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से बेटियो के विवाह कराये जा रहे है। लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों को सम्मान, सुरक्षा और आगे बढने अवसर दिया है।

मंत्री ने कहा कि स्वीकृत निर्माण कार्य ठेकेदार समय सीमा में पूरा कराये। उनमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। सडके विकास की वाहक है। हम सडक नहीं राष्ट्र का निर्माण कर रहे है। मंत्री ने वन्य प्राणियों से दुर्घटना के शिकार के परिजनों को 4 लाख रूपये की सहायता राशि प्रदान की। उन्होने कृषक सहायता योजना से 2 किसानो राधेश्याम तथा सीताराम के परिवारों को 4-4 लाख रूपये की सहायता राशि प्रदान की।

समारोह में सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक के सराहनीय प्रयासों से क्षेत्र को कई निर्माण कार्यो की सौगात मिली है। जनता ने हमें भरपूर अर्शीवाद दिया है। हमभी जनता की भरपूर सेवा कर रहे है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबो के लिये कई योजनाएं लागू की है। जिनका लाभ गरीब उठा रहे है। किसानों के लिये पूरे देश में पहली बार भावांतर भुगतान योजना लागू की गई है। गरीबों को पक्के मकान, नि:शुल्क शिक्षा, बेटियो को नि:शुल्क साइकिल तथा अनेक सुविधाएं मिल रही है। समारोह में विधायक सोहागपुर श्री विजयपाल सिंह ने कहा कि सोहागपुर क्षेत्र में आगामी 15 दिनो में 100 करोड़ रूपये की लागत की सड़कों का भूमि पूजन किया जायेगा। विस्थापित गांव के लिये भी 3 सड़कें मंजूर की गई है। क्षेत्र का कोई भी गांव विकास से अछूता नही रहेगा। उन्होने क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न निर्माण कार्यो की मांग रखी। उन्होने बाबई में पीडब्लयूडी का उपसंभाग बनाने, रेस्ट हाउस बनाने तथा तवापुल से सकतपुर तक सड़क निर्माण की मांग रखी। समारोह में नगर पंचायत अध्यक्ष बाबई श्री ओम उपाध्याय ने अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में वेयर हाउस कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह, राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य श्री हरिशंकर जयसवाल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मधु तिवारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि गण, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आम जन उपस्थित रहे।

Previous articleकांगेस के नेता से नीतीश ने कहा- आपको यहाँ पर देख कांग्रेस पार्टी से न निकाल दे
Next articleइन तरीको से कोई चुरा नहीं पाएगा आपका कीमती फ़ोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here