उपभोक्ताओं के अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाना हम सभी की जिम्मेदारी-कलेक्टर

0

शहडोल  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने कहा है कि उपभोक्ताओं के अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होनें कहा कि उपभोक्ताओं को अपने अधिकार की जानकारी होगी, तभी वे अपने अधिकारों के प्रति सजग होगें। हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम उपभोक्ताओं में उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ायें। उन्होनें कहा कि उपभोक्ताओं को जागरूक करने में हमारी जितनी जिम्मेदारी है, उतनी जिम्मेदारी उपभोक्ताओं की भी है कि वह उपभोक्ताओं के अधिकारों को गंभीरता से लें तथा अपने अधिकारों के प्रति सजग होकर समाज को भी उपभोक्ता के अधिकारों के प्रति सजग करें। कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने यह विचार राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण दिवस पर जनपद पंचायत गोहपारू में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये।

कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव एवं अध्यक्ष जनपद पंचायत गोहपारू श्रीमती नीलम सिंह मरावी ने मां सरस्वती की छायाचित्र पर माल्यार्पण कर किया। कलेक्टर ने कहा कि शहडोल जिला जनजातीय बाहुल्य जिला है, आदिवासियों की अशिक्षा का बिचौलिये फायदा न उठाये इसके लिये जिले के दूर दराज के क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देना अति आवश्यक है। उन्होनें कहा कि उपभोक्ता अधिकारों का ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार होना चाहिये ताकि किसी भी व्यक्ति को इस पीड़ा से गुजरना न पड़े। उन्होनें कहा कि उपभोक्ता अधिकारों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने पर हम अच्छा व सुखद वातावरण का निर्माण कर सकते है। आवश्यकता इस बात है कि उपभोक्ताओं के अधिकारों के प्रति लोगों में जागरूकता लायें। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये अध्यक्ष जनपद पंचायत श्रीमती नीलम सिंह मरावी ने कहा कि हम सभी उपभोक्ताओं की श्रेणी में आते है, खरीदी करते समय अथवा सेवाओं का लाभ लेते समय हम पक्का बिल लेगें तभी उपभोक्ता फोरम में शिकायत कर सकेगें।

उन्होनें कहा कि किसी भी प्रकार की सामग्री लेते समय उपभोक्ता दुकानदार से पक्का बिल लें। अध्यक्ष जनपद पंचायत गोहपारू ने पहली बार गोहपारू जनपद पंचायत में राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने पर जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सदस्य उपभोक्ता फोरम शालिनी कटारे ने कहा कि शहडोल जिले में उपभोक्ता फोरम का कार्यालय कलेक्ट्रेट में स्थित है। उन्होनें कहा कि उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण से संबंधित शिकायतें उपभोक्ता फोरम में की जा सकती है, उपभोक्ता ऐसी शिकायतों को गंभीरता से निराकृत करता है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सदस्य अखिल भारतीय उपभोक्ता अधिकार संगठन श्री संजय पाण्डेय ने कहा कि उपभोक्ताओं के साथ जो छल होता है उसे न्याय दिलाने के लिये उपभोक्ता फोरम गठित किया गया है। उन्होनें कहा कि अभी भी उपभोक्ताओं में जागरूकता की कमी है, आवश्यकता इस बात की है कि हम उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति सजग करें। उन्होनें कहा कि हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि हम उपभोक्ताओं के अधिकारों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये उपाध्यक्ष अखिल भारतीय उपभोक्ता संगठन श्री सुदीप खरे ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण का आंदोलन कलकत्ता से प्रारंभ हुआ था।

उन्होनें कहा कि उपभोक्ता संगठित नहीं होगा तो वह मुनाफाखोरी, जमाखोरी का शिकार होगा। उन्होनें कहा कि उपभोक्ता फोरम में आने वाले 5 लाख तक के विवाद के प्रकरणों को मध्यप्रदेश की सरकार ने कोर्ट की फीस से मुक्त कर दिया है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये अध्यक्ष उपभोक्ता अधिकार संगठन श्री विष्णु प्रताप सिंह ने कहा कि उपभोक्ताओं के संरक्षण के लिये सुरक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार नागरिकों को दिया गया है किन्तु जानकारी के अभाव में आज भी ग्राहकों का शोषण होता है। उन्होनें कहा कि जानकारी के अभाव में उपभोक्ताओं को कई विषगंतियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होनें नागरिकों को उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिये सार्थक पहल करने की आवश्यकता बताई।

कार्यक्रम में जिला आपूर्ति अधिकारी श्री खान, अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री विजय चौरसिया, उप संचालक कृषि श्री जे.एस. पेन्द्राम, खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. विश्वकर्मा ने भी उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित आवश्यक जानकारी दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Previous articleजागरूक नागरिक बनें एवं दूसरों को भी जागरूक बनायें
Next articleनवागत कलेक्टर ने पदभार ग्रहण किया