उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने में आसानी हो इस हेतु नर्मदापुरम संभाग में 12 एटीपी मशीन प्रस्तावित – कमिश्नर

0

होशंगाबाद  – ईपत्रकार.कॉम |नर्मदापुरम संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने सोमवार को म.प्र. विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड की संभागीय समीक्षा बैठक में बताया कि उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा केन्द्रों की कमी के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल जमा केन्द्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस हेतु नर्मदापुरम संभाग में 12 एटीपी मशीन से बिजली बिल भरने की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। कमिश्नर ने विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिए कि वे नर्मदापुरम् संभाग के चिन्हित 12 स्थानों पर उपभोक्ताओं के हित में 10 जुलाई तक एटीपी मशीन लगाना सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने कहा कि संभाग के तीनों जिलों के पोस्ट ऑफिस को पत्र लिखा जाएगा कि वे पुन: बिजली बिल जमा करने की व्यवस्था चालू करें। कमिश्नर ने गुरूवार को आयुक्त सभाकक्ष में आयोजित बैठक में म.प्र. विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा किए जा रहे लाईन के रखरखाव एवं विद्युत सबस्टेशनों के रखरखाव की समीक्षा की। उन्होंने बाढ एवं आपदा की स्थिति मे विद्युत व्यवस्था सुचारू रखने तथा उपभोक्ताओं को आने वाली समस्याओं की समीक्षा की। कमिश्नर ने बैठक में निर्देश दिए कि विद्युत विभाग वर्षा काल में डूब प्रभावित क्षेत्र में आने वाले नये एवं पुराने स्थान के सबस्टेशनों की व्यवस्था की कार्य योजना बनायें। उन्होंने कहा कि आम जनता से यह शिकायत मिलती है कि विद्युत कटौती बार-बार होती है। कमिश्नर ने कहा कि विभाग विद्युत कटौती रोकने के प्रभावी उपाय करे। उन्होंने कहा कि मीटर रीडर मीटर की रैंडम चैकिंग करे और बार-बार क्रॉस रीडिंग चेक करें। उन्होंने कहा कि कुछ मीटर रीडर मीटर की ठीक से रीडिंग नहीं कर रहे हैं ना ही नियमित रूप से रीडिंग कर रहे हैं। मोबाईल से भी मीटर की फोटो स्पष्ट नहीं खींच रहे हैं। कुछ मीटर रीडर्स गलत बिल देते हैं और जब वो रीडिंग लेते हैं तो उसकी एन्ट्री उपभोक्ता के यूआईडी नंबर पर नहीं करते हैं। ऐसे मीटर रीडरों को हटाने की एवं वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। कमिश्नर ने कहा कि ऐसे मीटर रीडरों के कारण आम जनता का दवाब विभाग पर बढ़ रहा है और इससे विद्युत विभाग की विश्वसनीयता घट रही है।

कमिश्नर श्री उमराव ने निर्देश दिए कि उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग प्रति माह लेकर ही उपभोक्ताओं को बिजली बिल दिए जाएं। किसी भी स्थिति में औसत बिल या अंदाजन बढे हुए बिल ना भेजे जाएं। उन्होंने अवैध कनेक्शनों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि अवैध कनेक्शनों की सूची बनाई जाए और सूची संबंधित एसडीएम को दी जाए ताकि प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। कमिश्नर ने कहा कि विद्युत विभाग जल संसाधन विभाग की तर्ज पर अपना एक वाट्सएप ग्रुप बनायें जिसमें एसडीओ एवं ईई लेवल के अधिकारी रहें। यदि कहीं ट्रान्सफॉर्मर या लाईन लॉस आदि की शिकायत प्राप्त होती है तो उसे ठीक कर वाट्सएप ग्रुप में डाले। श्री उमराव ने विद्युत विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि डूब प्रभावित क्षेत्र में विद्युत विभाग को स्ट्रक्चर प्रभावित ना हो और ना ही डेमेज हो। इसके लिए पहले से ही बचाव की व्यवस्था का प्लान बना लिया जाए।

विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री ने बताया कि विभाग ने एक सॉफ्टवेयर डेवलप किया है इस एप में जैसे ही मीटर की रीडिंग की जाती है उस रीडिंग की एन्ट्री इस एप में कर दी जाती है। पहले औसत बिल निकालकर उपभोक्ताओं को दिया जाता था लेकिन जब से सिस्टम चालू किया गया है, तब से ई-दक्षता से लाये बिल को ही उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। कमिश्नर ने कहा कि मीटर रीडर द्वारा गलत रीडिंग तथा प्रति माह रीडिंग ना लेने से उपभोक्ताओं को बढ़े हुए या औसत बिल थमाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मीटर रीडर हर उपभोक्ता के घर पर पहुंच कर रही मीटर रीडिंग करें। मीटर रीडिंग के साथ परिसर की फोटो भी डालें। बंद या खराब मीटर को तत्काल बदला जाए। बताया गया कि संबल योजना में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों से फ्लैट रेट पर 200 रूपए प्रतिमाह का ही बिजली बिल लिया जाएगा। कमिश्नर ने तत्संबंध में असंगठित श्रमिकों को पंजीयन के पश्चात दिए जाने वाले स्मार्ट कार्ड का वितरण 28 जुलाई तक करने के निर्देश दिए।

संभाग में 12 स्थानों पर एटीपी मशीन लगेगी:- आज आयोजित बैठक में बताया गया कि संभाग में 12 स्थान चिन्हित किए गए हैं जहां उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने में आसानी हो इस हेतु 12 एटीपी मशीन लगाने का प्रस्ताव कमिश्नर के समक्ष प्रस्तावित किया गया है। विद्युत विभाग के श्री समीर शर्मा ने बताया कि होशंगाबाद शहर में जोन -1 होशंगाबाद एवं जोन-2 होशंगाबाद में एक-एक एटीपी मशीन लगाई जाएगी। सिवनीमालवा में एक, बाबई में 2, इटारसी जोन में 1, तवा नगर में 1, पिपरिया शहर में 2, हरदा में 3 एटीपी मशीनें लगाई जाएंगी।

Previous articleकिसानों की भुगतान संबंधी शिकायतों का तुरंत निराकरण करें
Next articleमिलन समारोह से खत्म होती है दूरियां: विधायक काश्यप