एक- एक खाताधारक से पूछी राजस्व संबंधी समस्यायें

0

नरसिंहपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |राज्य शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए 28 अगस्त से 15 सितम्बर 2017 तक जिले में राजस्व अधिकार अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, ऋण पुस्तिका, अतिक्रमण आदि से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है।

राजस्व अधिकार अभियान के तहत कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने बुधवार को विकासखंड नरसिंहपुर के ग्राम गोंगावरी का भ्रमण किया। उन्होंने यहां ग्रामीणों के साथ चर्चा की और राजस्व संबंधी प्रकरणों की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वयं बी- 1 का वाचन किया। उन्होंने 156 खाताधारकों के नाम पढ़कर सुनाये। कलेक्टर ने एक- एक खाताधारक से पूछा कि उनका कोई प्रकरण नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, ऋण पुस्तिका, अतिक्रमण आदि से संबंधित मामला हो, तो बतायें। चर्चा के दौरान कुछ नामों में शब्द आदि की गड़बड़ी मिलने पर कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को सुधार करने के निर्देश दिये। अविवादित नामांतरण, बंटवारों को पंचायत के माध्यम से निराकृत कराने के लिए कहा। एक मामला सीमांकन का आया, जिस पर कलेक्टर ने टीएसएम मशीन के माध्यम से सीमांकन करने के निर्देश दिये।

भ्रमण के दौरान तहसीलदार संजय नागवंशी, नायब तहसीलदार रेना तामिया, आरआई, पटवारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।
कलेक्टर डॉ. भोंसले द्वारा खसरा- खतौनी की नि:शुल्क नकल मिलने के संबंध में पूछने पर ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें कुछ दिन पूर्व खसरा- खतौनी की नि:शुल्क नकल घर पर ही मिल चुकी है। राजस्व विभाग की टीम ने घर- घर जाकर नकल वितरित की है। कलेक्टर ने कहा कि उन्हें जो नकल मिली है, उसमें किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि हो या कोई सुधार की आवश्यकता हो, तो बतायें।

ग्राम गोंगावरी के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि उनके गांव में हाई स्कूल स्वीकृत हो गया है। ग्रामीण चाहते हैं कि गांव के पास ही जो भूमि उपलब्ध है, उस पर हाई स्कूल का भवन बने, ताकि विद्यार्थियों को दूर न जाना पड़े। कलेक्टर ने इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। ग्रामीणों ने पंचायत में सड़क बनाने की मांग की। कलेक्टर ने सरपंच को निर्देश दिये कि पंच परमेश्वर योजना के तहत ग्राम में सड़क बनाने का कार्य शुरू करें। गांव की कुंटो बाई ने मनरेगा के तहत वर्ष 2014 में बने कुंए में सुधार कार्य कराने की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को इस मामले में निर्देशित किया जायेगा। ग्राम के राकेश साहू ने लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं होने की बात कही। उसकी दो वर्षीय बेटी रोशनी का लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र अभी प्राप्त नहीं हुआ है। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। ग्रामीणों ने यहां कलेक्टर के समक्ष बैंकिंग सुविधायें मिलने में आ रही दिक्कतों से अवगत कराया। ग्रामीणों ने बताया कि उनको बैंक की मुंगवानी शाखा से समय पर भुगतान नहीं हो पाता और अनेक प्रकार की दिक्कतें सामने आती हैं। इस पर कलेक्टर ने कहा कि बीसी के माध्यम से ग्राम स्तर पर ही बैंकिंग सुविधायें उपलब्ध करा दी जायेंगी और उन्हें छोटे भुगतान के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Previous article31 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन
Next articleचूहों को घर से भगाने के कुछ अचूक उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here