औचक करूंगा बस स्टेंड का निरीक्षण, दिये निर्देशों का देखुंगा इम्प्लीमेन्टेशन – कलेक्टर

0

कटनी- (ईपत्रकार.कॉम) |अगले सप्ताह मैं औचक रुप से बस स्टेंड का निरीक्षण करूँगा। मैने अपने विजिट के दौरान जो निर्देश दिये थे, उसका इम्न्प्लीमेन्टेशन देखुंगा। जितने भी संबंधित शाखा प्रभारियों को नगर निगम आयुक्त ने निर्देश दिये हैं, वे सभी वहां मौजूद रहें। साथ ही क्या-क्या काम उन्होने कराया, वो मुझे दिखायें। अन्यथा काम नहीं वेतन नहीं के आधार पर निगम प्रशासन के संबंधित अधिकारी अवैतनिक होंगे। यह तल्ख व स्पष्ट निर्देश शुक्रवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने नगर निगम के अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर ने जिले के समस्त नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान आधी अधूरी जानकारी के साथ बैठक में पहुंचना तीन को भारी भी पड़ा। श्री गढ़पाले ने परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण सहित नगर निगम के स्वच्छता मिशन के नोडल अधिकारी और सहायक राजस्व अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश भी दिये।

पुराने पुल के क्षतिग्रस्त होने से हुई दुर्घटना, तो होगी एफआईआर

   समीक्षा बैठक में दुगाड़ी नाले में बने पुराने ब्रिज से अभी भी वाहन गुजरने की बात कलेक्टर ने कही। उन्होने कहा कि पुराना पुल अभी भी खुला हुआ है। जोकि सुरक्षा की दृष्टि से उचित नहीं है। श्री गढ़पाले अपना विजन स्पष्ट करते हुये साफ तौर पर कहा कि पुराना पुल के यदि क्षतिग्रस्त होने से कोई दुर्घटना घटती है, तो दोषियों के विरुद्व एफआईआर होगी ही।

30 अक्टूबर के बाद मिला पात्र हितग्राही, तो शाखा और वार्ड प्रभारी से होगी रिकवरी

   नगरीय निकायों में सामाजिक न्याय के कार्यों की प्रगति का रिव्यू करते हुये 30 अक्टूबर के भीतर फोटो अपलोडिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रथम दृष्टया पात्रों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलायें। यदि इसके बावजूद खाद्य सुरक्षा और पेंशन का कोई भी पात्र हितग्राही मिला, तो उसकी पात्रता दिनांक से वार्ड प्रभारी और शाखा प्रभारी से वसूली कर हितग्राही को लाभ दिलाया जायेगा। नगर उदय से भारत उदय अभियान आयोजित हो चुके हैं, उसमें आपने कितनी संजीदगी से काम किया है, यह आप ही जानें। मुझे परिणाम चाहिये, 30 अक्टूबर अंतिम तिथि है।

अक्टूबर माह में करायें जनश्री बीमा, अन्यथा शाखा प्रभारी से होगी वसूली

   जनश्री बीमा के प्रकरणों के लिये भी अक्टूबर माह अंतिम डैडलाईन बैठक में श्री गढ़पाले ने निर्धारित किया। उन्होने कहा कि नगर निगम के प्रभारी अधिकारी सहित सभी नगरीय निकायों के सीएमओ यह सुनिश्चित कर लें कि पोर्टल में दिख रहे पात्र हितग्राहियों का जनश्री बीमा करा दें। अन्यथा इसकी राशि की वसूली भी सेम फॉर्मेट में शाखा प्रभारी से होगी।

बीपीएल कार्ड धारियों के घरों में लिखवायें आईडी

   बीपीएल कार्डों का रिव्यू भी समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने किया। उन्होने कहा कि एसे बीपीएल कार्ड धारियों को पर्याप्त समय दिया जा चुका है, जोकि अब बीपीएल की श्रेणी से उपर आ चुके हैं। अब निगम प्रशासन और नगरीय निकाय प्रत्येक बीपीएल घर में बीपीएल आईडी लिखवाना प्रारंभ करें। इसकी प्रगति प्रत्येक टीएल में मुझे प्रस्तुत करें। आईडी लिखवाने के बाद इसका क्रॉसचैक हमारी टीम करेगी। यदि बीपीएल आईडी लिखवाने में गड़बड़ी पाई जाती है, तो वार्ड प्रभारी इसके लिये दोषी होंगे। साथ ही बीपीएल कार्ड से जितना भी लाभ अपात्रों द्वारा लिया गया होगा, उसका सह-आरोपी मानते हुये उनसे भी रिकवरी होगी।

हटायें कब्जे, आवंटितों को दिलायें आवास

   आईएचएसडीपी योजना के तहत बने मकानों में जितने भी कब्जे हैं, उन्हें खाली कराने के निर्देश भी निगम प्रशासन के अधिकारियों को समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि कब्जाधारियों से घर खाली कराने के बाद जिन्हें आवंटित है, उन्हें आवास दिलायें। सड़कों में अतिक्रमण से भी सख्ती से निपटने की बात कलेक्टर ने कही। उन्होने कहा कि निगम का अमला ऐसे लोगों का चालान बनाये, ढि़लाई ना बरते।

30 अक्टूबर तक खोलें संपत्तिकर के सभी खाते

   संपत्तिकर के तहत खोले गये नये खातों की समीक्षा भी विस्तार से कलेक्टर ने की। उन्होने इस कार्य के लिये भी 30 अक्टूबर अंतिम तिथि निर्धारित करते हुये ट्रिपल एसएम आईडी, बिजली बिल के आधार पर सबका खाता खोलने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यदि 30 अक्टूबर तक कार्य नहीं हुआ, तो 10 दिन का अतिरिक्त समय निकाय प्रमुख को दिया जायेगा। 10 नवंबर के बाद से कार्य होने तक निकाय प्रमुख पर भी कार्यवाही होगी। 15 नवंबर के बाद राजस्व की टीम उसका क्रॉसचैक करेगी।

फॉगिंग का बनायें कैलेंडर

   नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी को उपलब्ध फॉगिंग मशीन के आधार पर कैलेंडर बनाने के निर्देश भी श्री गढ़पाले ने दिये। उन्होने कहा कि वार्डों की स्थिति देखते हुये कैलेंडर बनायें। ताकि वार्ड पार्षद सहित आम नागरिकों को भी यह जानकारी रहे कि, फॉगिंग मशीन से छिड़काव आज होना है। शहर की सफाई के प्रति भी गंभीरता से काम करने के निर्देश उन्होने शाखा प्रभारी को दिये। गंदगी फैलाने वालों पर पेनेल्टी लगाने की बात भी उन्होने कही।

Previous articleWhatsapp पर डाल दूंगी डाउनलोड करके खा लेना
Next articleशत-प्रतिशत टीकाकरण में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here