कलेक्टर ने किया चरगवां नायब तहसीलदार कोर्ट का आकस्मिक निरीक्षण

0

जबलपुर  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने आज चरगवां के नायब तहसीलदार न्यायालय का आकस्मिक निरीक्षण कर नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा जैसे प्रकरणों का समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये हैं। श्रीमती भारद्वाज बिना सूचना दिये चरगवां पहुंची थीं। कलेक्टर को नायब तहसीलदार न्यायालय आया देख बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक भी अपनी समस्याओं को लेकर वहां पहुंच गये थे।

श्रीमती भारद्वाज ने निरीक्षण के दौरान न केवल दायरा पंजी में दर्ज राजस्व प्रकरणों का परीक्षण किया बल्कि आरसीएमएस से उनका मिलान भी किया। उन्होंने नागरिकों से भी भेंट की और एक-एक कर उनकी समस्यायें सुनी तथा उनका निराकरण करने के निर्देश मौके पर मौजूद राजस्व अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान नायब तहसीलदार न्यायालय में प्रचलित प्रकरणों की छानबीन भी की। उन्होंने सीमांकन और बंटवारा जैसे प्रकरणों में बिना वजह पेशी बढ़ाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। श्रीमती भारद्वाज ने मौके पर मौजूद नायब तहसीलदार को न्यायालय में चल रहे सभी लंबित राजस्व प्रकरणों का दो-तीन पेशियों में ही निराकृत करने की हिदायत दी।

श्रीमती भारद्वाज ने तय रोस्टर के मुताबिक आज चरगवां में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए शिविर नहीं लगाये जाने पर नाराजी भी जाहिर की। उन्होंने कहा कि न तो शिविर के आयोजन का प्रचार-प्रसार क्षेत्रीय लोगों के बीच किया गया और न ही इसे स्थगित करने की जानकारी ही पहुंचाई गई। कलेक्टर ने शिविर के आयोजन की अगली तिथि की सूचना मुनादी कर तथा व्यापक प्रचार-प्रसार कर क्षेत्रीय नागरिकों को तक पहुंचाने की हिदायत राजस्व अमले को दी है।

कलेक्टर ने इस अवसर पर आम नागरिकों से निर्धारित शुल्क जमा कर दिये जाने के बावजूद सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण नहीं किये जाने की मिली शिकायतों पर चरगवां के तत्कालीन राजस्व निरीक्षक और वर्तमान में पाटन तहसील में सशक्त नायब तहसीलदार के पद पर पदस्थ हरिओम राजपूत को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नायब तहसीलदार सुशील कुमार पटेल को हिदायत दी कि राजस्व निरीक्षक हरिओम राजपूत से सीमांकन के लंबित सभी प्रकरण हर हालत में दो दिन के भीतर वापस ले लिये जायें। श्रीमती भारद्वाज ने सीमांकन के आवेदनों को दायरा पंजी और आरसीएमएस में दर्ज नहीं किये जाने पर भी राजस्व निरीक्षक हरिओम राजपूत के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

दो दिन में शिकायत निराकृत न हो तो मुझे फोन करना:-
कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से बड़ी सहजता से मिली। चर्चा के दौरान किसी ने सीमांकन के प्रकरण का निराकरण नहीं होने तो किसी ने पोस्टमेन द्वारा डाक वितरित नहीं किये जाने और किसी ने गरीबी रेखा का कार्ड नहीं बनने की शिकायत कलेक्टर से की। श्रीमती भारद्वाज ने मौके पर मौजूद राजस्व अमले को इन शिकायतों का तुरंत निराकृत करने के निर्देश देते हुए ग्रामीणों से भी आग्रह किया कि वे इसके लिए यहां 11 जनवरी को आयोजित राजस्व शिविर में अपने आवेदन भी दे दें। उन्होंने ग्राम जमुनिया के बेड़ीलाल विश्वकर्मा को कलेक्टर कार्यालय का फोन नम्बर देते हुए कहा कि यदि दो दिन के भीतर उसके सीमांकन के प्रकरण का निराकरण नहीं होता है तो वो इसकी सूचना उन्हें फोन पर दे। श्रीमती भारद्वाज ने चरगवां के विजय कुमार झारिया की बिजली बिल ज्यादा आने की शिकायत का निराकरण भी तुरंत कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने चरगवां निवासी चौदस मेहरा की मतदाता सूची में बहू का नाम नहीं जोड़े जाने की शिकायत पर भी तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

ग्राम भैरवघाट में लगे राजस्व शिविर में भी पहुंची कलेक्टर:-
चरगवां के बाद कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने शहपुरा तहसील के ग्राम भैरवघाट में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए लगाये गये शिविर का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर यहां भी बिना किसी पूर्व सूचना के पहुंची थीं। स्थानीय पंचायत भवन में लगाये गये शिविर में कलेक्टर को मौजूद देखकर स्थानीय ग्रामीणों को विश्वास ही नहीं हुआ कि जिले की मुखिया खुद भी उनकी समस्या जानने उनके बीच आई है।

कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने शिविर में पहुंचते ही अपने सहज और सरल अंदाज में ग्रामीणों से राजस्व संबंधी प्रकरणों के बारे में पूछताछ की। कलेक्टर ने ग्रामीणों से पूछा कि उनके गांव में पटवारी आते हैं या नहीं, फौती कट रही या इसमें उन्हें कोई कठिनाई आ रही है। श्रीमती भारद्वाज ने इस मौके पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन और खाद्यान्न की उपलब्धता की जानकारी भी ग्रामीणों से ली।

उन्होंने राजस्व शिविर में मौजूद राजस्व अधिकारियों से शिविर में आये नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के आवेदनों के बारे में भी पूछा। कलेक्टर ने शिविर में उपस्थित किसानों को मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के प्रावधानों की जानकारी दी और उनसे बैंक खातों में आधार नम्बर दर्ज कराने का आग्रह किया। श्रीमती भारद्वाज ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक से कहा कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के तहत सभी पात्र किसानों के आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें और बैंकों से संपर्क कर उनके खातों में आधार नम्बर दर्ज भी करा दें।

श्रीमती भारद्वाज ने राजस्व विभाग के अमले से पाला पड़ने से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी भी ली। उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत के दौरान 70 वर्षीय देवलाल का वृद्धावस्था पेंशन का प्रकरण तैयार करने के निर्देश पंचायत सचिव को दिये। श्रीमती भारद्वाज ने पंचू बर्मन द्वारा बताई गई व्यथा पर उसके दिव्यांग पुत्र बोरई को नि:शक्तता पेंशन स्वीकृत करने में आ रही कठिनाईयों का निराकरण करने की हिदायत दी। इसी तरह विश्वनाथ सिंह द्वारा अपने लकवाग्रस्त पुत्र मलखान सिंह के मिलने वाली नि:शक्तता पेंशन को बढ़ाने की मांग पर विक्टोरिया अस्पताल ले जाकर उसका मेडिकल बोर्ड से पुन: परीक्षण कराने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिव को दिये। उन्होंने मलखान को तुरंत व्हीलचेयर प्रदान करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी।

श्रीमती भारद्वाज ने किसान नन्हें सिंह लोधी द्वारा उसके बैंक खाते से करीब डेढ़ लाख रूपये अवैध रूप से निकाल लिये जाने की गई शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मौके पर मौजूद राजस्व अमले को सभी दस्तावेजों सहित प्रकरण कलेक्टर कार्यालय को तुरंत भेजने के निर्देश दिये।

Previous articleगणतंत्र समारोह की झांकी तैयार करने महाप्रबंधक ने दिये निर्देश
Next articleएक भी बच्चा मीजल्स-रूबेला टीकाकरण से वंचित नहीं रहे: कलेक्टर