किसान कर्ज माफी से किसानों ने किया खुशी का इजहार

0

शहडोल  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश सरकार की किसान कर्ज माफी योजना से जिले के किसानों में खुशी की लहर छाई है। शहडोल जिले के किसानों ने मध्यप्रदेश सरकार की कर्ज माफी योजना की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन को धन्यवाद दिया है। जिले के जनपद पंचायत सोहागपुर के ग्राम चटहा निवासी कृषक श्री अच्छेलाल ने बताया कि मेरे पास 2 एकड़ जमीन है, जिसमें खेती के लिये मैंने वर्ष 2016 में 1 लाख रूपये का कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड से बैंक द्वारा लिया था। मौसम की मार एवं पानी की कमी के कारण फसल सूख जाने से आज तक कर्ज नहीं जमा कर पाया। कर्ज की चिंता जहन में बनी रहती थी। नई प्रदेश सरकार की किसान कर्ज माफी योजना से बैंक के ऋण अदा करने से उन्हें अब राहत मिली है। उन्होनें बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर किसानों को चिंताओं से मुक्त कर दिया है।

इसी प्रकार ग्राम अमरहा के श्री कोमल सिंह तोमर ने बताया कि मेरे पास 20 एकड़ खेती की जमीन है। जिसमें खेती के लिये मैंने भारतीय स्टेट बैंक सिंहपुर से 160000 रूपये एवं सेवा सहकारी समिति सामतपुर से 60000 रूपये का कर्ज 4 वर्ष पूर्व लिया था। गत् वर्षों में वर्षा के अभाव एवं अन्य कारणों से फसल का उत्पादन नगण्य था। जिस कारण थोड़ी बहुत कर्ज की राशि किसी तरह से जमा कर पाया था परन्तु बाकी राशि शेष है। प्रदेश सरकार की किसान कर्ज माफी योजना से आशा की किरण जागृत हुई है। अब 2 लाख रूपये तक कर्ज माफ होने पर नये तरीके से खेती करूंगा। यह योजना किसानों के लिये वरदान साबित होगी।

ग्राम चटहा निवासी रेनू सिंह ने बताया कि मेरे पति ने खेतों में खाद बीज के लिये बैंक से कर्ज लिया था। खेती अच्छी नहीं होने से वह कर्ज नहीं जमा कर पाये, जिससे मुझे भी चिंता सताती रहती थी। प्रदेश सरकार की किसान ऋण माफी योजना से अब चिंता मुक्त होकर नई आशा की किरण जगी है। उन्होनें कर्ज मुक्ति से खुशी का इजहार करते हुये प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया तथा कहा कि किसान के परिवारों में इस तरह के सरकार के कदमों से खुशहाली आयेगी।

Previous articleनवागत कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल ने कार्यभार ग्रहण किया
Next articleमुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ ने अपना वचन निभाया