कॉलेज से शुरू होगी रन फॉर यूनिटी दौड़

0

श्योपुर- ईपत्रकार.कॉम |31 अक्टुबर 2017 को स्व. श्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि राष्ट्रीय एकता दिवस एवं स्व. श्रीमति इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर रन फॉर यूनिटी दौड का आयोजन किया जाएगा। प्रातः 7 बजे कॉलेज से दौड प्रारंभ होगी जिसका गांधी चौक पर समारोह पूर्वक समापन किया जाएगा। इस अवसर पर आम नागरिकों को राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता का संकल्प भी दिलाया जाएगा। कलेक्टर श्री पी.एल. सोलंकी की अध्यक्षता में विभिन्न कार्यक्रमों एवं आयोजनों को लेकर आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा कार्यक्रम के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी को जिम्मेदारी सौपी गई है। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी विद्यालय श्योपुर में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने अवगत कराया कि इस अवसर पर मार्च पास्ट का आयोजन होगा जिसमें शौर्यादल के साथ ही एन.सी.सी, स्काउट आदि के दल भी पुलिस मार्च पास्ट में शामिल हो सकेगें।

 जिला पंचायत अध्यक्ष करेंगी ध्वजारोहण

1 नवम्बर को आयोजित मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। मुख्य समारोह जिला स्तर पर शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल श्योपुर में प्रातः 10:30 बजे से आयोजित होगा।
कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि श्रीमती कविता मीणा द्वारा ध्वजारोहण कर की जायेगी तथा राष्ट्रगान होगा। इसके उपरांत मुख्य अतिथि द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया जायेगा। इसके साथ ही उपस्थित जनसमूह को प्रदेश के विकास एवं समृद्धि के लिए दृढ प्रतिज्ञ होने का संकल्प दिलाया जायेगा। सायंकाल 7 बजे से समारोह स्थल कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगे।
द्वितीय दिवस 02 नवम्बर को समारोह स्थल कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में महिलाओ से संबधित कार्यक्रम आयोजित होगे तथा हस्त निर्मित वस्तुओ के स्टाल व व्यंजन मेला प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। तृतीय दिवस 03 नवम्बर को युवाओ एवं कृषको की भागीदारी से विभिन्न कार्यक्रम तथा खेल आयोजित होगे। कलेक्टर श्री सोलंकी ने निर्देश दिये कि स्वसहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी आयोजित की जाये तथा महिलाओं के लिए रोजगार हेतु ऋण प्रकरणों का वितरण किया जाए। उन्होंने 2 नवम्बर को महिलाओं के लिए ड्राईविंग लाइसेंस बनाने हेतु समारोह स्थल पर शिविर लगाए जाने के निर्देश दिए। महिला बाल विकास विभाग की ओर से निःशुल्क लर्निंग ड्राईविंग लाइसेंस बनाए जाऐगें। इसके साथ ही 3 नवम्बर को समापन अवसर पर दंगल कुश्ती का आयोजन किया जायेगा एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय कर्मचारियों तथा नागरिकों को सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर भी स्थापना दिवस का आयोजन करने के निर्देश दिये साथ ही विकासखण्ड मुख्यालय से भिन्न स्थानो पर स्थित नगर परिषद में भी कार्यक्रम आयोजित होगा। उन्होंने कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिको, व्यवसायियों, समाज सेवीयो, धर्म गुरूओ, शहीदों के परिजनों आदि को ससम्मान आमंत्रित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर सभी शासकीय भवनो पर रोशनी की जाये तथा आम लोगो को भी अपने अपने घरो एवं प्रतिष्ठानो पर रोशनी करने के लिए प्रेरित किया जाये।
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रम हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है।

एसडीएम होगें मेला अधिकारी

त्रिवेणी संगम पर आयोजित रामेश्वर मेले के लिये एसडीएम श्योपुर श्री आर. बी. सिंडोसकर को मेला अधिकारी बनाया गया है। रामेश्वर मेले की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री पी. एल. सोलंकी ने निर्देश दिये कि मेला स्थल पर साफ-सफाई, प्रकाश तथा पेयजल के समुचित इन्तजाम किये जायें। आस-पास की पंचायतों में उपलब्ध पानी के टेंकर मेला स्थल पर पानी की व्यवस्था के लिये लगाये जाये। उन्होंने कहा कि राजस्थान स्थित मंदिर के दर्शन हेतु जाने वाले श्रद्धालुओं के द्वारा जिस नाव का उपयोग किया जाता है उसमें सुरक्षा के अनुसार ही लोगों को बैठाया जाये। अधिक संख्या में लोगो को न बैठाये तथा लाइफ जैकेट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसके अलावा घाट पर मोटर बोट एवं गोताखोरों व तैराकों की व्यवस्था होमगार्ड के माध्यम से सुनिश्चित की जायें। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोटा बैराज से यदि चंबल नदी में पानी छोडा जाये तो इसकी पूर्व सूचना जिला प्रशासन एवं मेला अधिकारी को दी जाये। पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने निर्देश दिये कि रामेश्वर मेले में जिन कर्मचारियों एवं अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है उनके नाम एवं मोबाइल नंबर की सूची उपलब्ध कराई जाये तथा मेला स्थल पर बनाए जाने वाले नियंत्रण कक्ष में भी सूची चस्पा कर रखी जाए।

Previous article30 अक्टूबर 2017 सोमवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleसी.एम. हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता से करें – कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here