कोरोना वायरस से बचाव के लिए सुरक्षात्मक उपाय करे

0

कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े ने समय-सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर सभाकक्ष में सभी विभाग के अधिकारियों को शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश देने के साथ-साथ कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव और संक्रमण को शहर में फैलने से रोकने हेतु आवश्यक निर्देश दिये। कोविड-19 को सरकार ने राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है।

कलेक्टर श्री पिथोड़े ने कहा कि सभी अधिकारी अपने ऑफिस के प्रवेश पर सेनेटाइजर और हाथ धुलवाने की व्यवस्था करें, हमें आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने वांलटियर की टीम बनाकर रखने के साथ साथ डिसास्टर मैनेजमेंट के अनुसार कमरे, वाहन और अन्य संसाधनों का पहले से तैयार रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी होटल, रेस्टोरेन्ट संचालकों को प्रेरित करें कि बाहर ही हाथ धोने की व्यवस्था की जाए, इसके उपरांत ही प्रवेश् दिया जाये। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में जगह जगह वॉश बेसिन लगवाएं जिससे आमजन को सेनेटाइजेशन और हाथ धोने के लिए परेशान नहीं होना पड़े।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कोरोना कोविड-19 वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु विभिन्न उपाय जैसे प्रत्येक 1 घण्टे में हाथ धुलवाना, हैण्डशेक की जगह नमस्ते का प्रयोग करने को अपनाएं एवं सावधान रहने की हिदायते सभी अधिकारियों को दी। कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं कि सभी शासकीय अस्पतालों, नर्सिंग होम्स, संजीवनी अस्पतालों का सतत निरीक्षण करें और कोरोना की रोकथाम के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर में चल रही सिटी बसों एवं निजी बसों के कंडक्टर और क्लीनरों को समझाईश दी जाए कि सभी बसों का दिन में दो बार सेनेटाइजेशन किया जाये। आरटीओ को निर्देश दिए गए कि इंदौर- भोपाल चलने वाली वाल्वो बस सेवाओं एवं बाहर से आने वाली बसों को भी को सेनेटाइज करने के उपरांत ही यात्रियों को बैठाया जाये और इन बसों के पर्दे भी हटवाए जाएं। साथ ही इन सभी बसों के ड्राइवर और कंडक्टरों को आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दें।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि गृह निर्माण सोसायटियों के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करें। उन्होंने संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम को निर्देश दिये हैं कि आगामी कार्य दिवसों में लंबित आवेदनों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने पेरिस एवं मंदाकनी गृह निर्माण समितियों की जाँच उपरांत लंबित प्रकरण की सूची तैयार कर उपायुक्त सहकारिता को भी निर्देशित किया है कि वह इन प्रकरणों का त्वरित निराकरण करना सुनिश्चित करें।

संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव के निर्देशानुसार सघन वनीकरण की दिशा में बड़े तालाब के चारों ओर की शासकीय भूमि का ब्यौरा तैयार कर उक्त भूमि पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण एवं वनीकरण हेतु वन विभाग को उपयोग हेतु दिए जाने के निर्देश कलेक्टर ने सभी अनुविभगीय अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री सतीश कुमार एस, समस्त अपर कलेक्टर सहित सभी विभागों के कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे।

Previous articleजल जीवन मिशन के तहत रथों के माध्यम से ग्रामीणों को किया जायेगा जागरूक
Next articleसीएम हेल्पलाइन में गलत जवाब देने पर अम्बाह सीईओ को नोटिस