गुणवत्तापूर्ण हो विद्युतीकरण के कार्य, विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक में:- ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह

0

राजगढ़– (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती नहीं हो, विद्युत विभाग के जिले में लंबित कार्य समय-सीमा में पूर्ण किये जाए। आम नागरिकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो तथा किसाना भाईयों को खेती एवं सिंचाई के लिये पर्याप्त बिजली मिले यह विद्युत विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सुनिश्चित करें। यह बात आज ऊर्जा मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री प्रियव्रत सिंह ने जिला मुख्यालय पर आयोजित विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक में कही।

बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विद्युतीकरण के कार्य में तेजी लाई जाय। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बंद पड़े एवं जले ट्रांसफार्मर बदलें जायंे और उनके स्थान पर नवीन ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण के कार्यों में लापरवाही नहीं बरती जाय, इसके लिये प्रतिदिन मानिटरिंग भी की जाय। उन्होंने कहा कि बिजली के कार्य करते समय किसी भी अप्रिय घटना के पूर्व हीं सावधानी बरती जाय। अटल ज्योति योजनान्तर्गत हो रहे विद्युतीकरण के कार्य गुणवत्ता पूर्ण किये जायें के निर्देश भी उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये।

समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिले के सर्वांगीण विकास में सबका सहयोग जरूरी है इसके लिये कार्ययोजना बनाई जाये तथ उसके क्रियान्वयन के लिये समुचित प्रबंध भी किये जायें। उन्होंने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में झूलते बिजली के तारो की समुचित व्यवस्था भी की जाय। जिले में पूर्व से चल रही योजानाओं का क्रियान्वयन समय-सीमा में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि, कहीं भी बिजली के मेटेंनेंस के कार्य के लिये पूर्व में ही सूचना संबंधित क्षेत्रों में दी जाय तथा एस.एम.एस के माध्यम से उपभोक्ताओं को अवगत कराया जाय। उन्होंने बताया कि तहसील स्तर पर ऑनलाईन विद्युत देयक भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी, इसके लिये कियोस्क मशीन की व्यवस्था भी की जाएगी। पावॅर ट्रांसफार्मर, नवीन तथा क्षमतावृद्धि के ट्रांसफार्मरों का उपयोग किया जाये। करंट लगने से आकस्मिक मृत्यु के प्रकरण समय-सीमा में निराकृत हो के निर्देश भी उन्होंने दिये। 132/33 के.व्ही. उपकेन्द्रों की संख्या बढ़ाई जाये तथा कॉल सेंटर के माध्यम से दर्ज विद्युत शिकायतों का निराकरण त्वरित किया जाय यह सभी अधिकारी सुनिश्चित करें के निर्देश भी दिये।

इस अवसर पर राजगढ़ विधायक श्री बापू सिंह तवंर, ब्यावरा विधायक श्री गोवर्धन दांगी, सारंगपुर विधायक श्री कुवंर कोठार, कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता सहित विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Previous article19 जनवरी 2019 शनिवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleजरूरतमंदों की मंशानुसार योजनाओं का क्रियान्वयन जरूरी : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ