ग्रामीण क्षेत्रों को भी निर्धारित घण्टों तक विद्युत की आपूर्ति होना चाहिए- कलेक्टर

0

शहडोल – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला ने विद्युत विभाग के मैदानी अधिकारी-कर्मचारियो को निर्देश दिये हैं कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत वोल्टेज की समस्या को तत्काल दूर करें। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि जिन गांवों के लोग बिजली का बिल अदा करते हैं ऐसे सभी गांवों में ट्रांसफार्मर चालू रहना चाहिए तथा ग्रामीण क्षेत्रों को भी निर्धारित घण्टों तक विद्युत की आपूर्ति होना चाहिए। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि मैदानी अधिकारी-कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों से जीवंत सम्पर्क स्थापित करें और उनकी विद्युत संबंधी समस्याओं का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करें। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिये हैं कि जिले में ऐसे गांव जो अविद्युतीकृत हैं ऐसे गांवों तक बिजली पहंुचाने हेतु विद्युत विभाग के अधिकारी प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें ताकि अविद्युतीकृत गांवों का विद्युतीकरण करने का प्रस्ताव शासन को भेजा जा सके। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि बाणसागर से ब्यौहारी नगर की पेयजल व्यवस्था हेतु सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर एक माह की समयावधि में बाणसागर से ब्यौहारी नगर में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।

कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला ने उक्त निर्देश आज विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित सांझा चूल्हा कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को समय पर पोषण आहार एवं अन्य संदर्भ सेवाये मुहैया होना चाहिए। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिला कार्यक्रम अधिकारी, स्वसहायता समूहों को समय-समय पर भुगतान सुनिश्चित करेंगे ताकि सांझा चूल्हा कार्यक्रम का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित हो। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का वितरण समय पर सुनिश्चित किया जाये तथा गृह योजना के अंतर्गत किराये का आवास लेकर अध्ययन करने वाले महाविद्यालयीन छात्रों को भी किराये की राशि का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाये। बैठक में कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों से धान, सोयाबीन एवं अन्य खरीफ की फसलों की स्थिति के संबंध में चर्चा की।

चर्चा के दौरान उपसंचालक कृषि ने बताया कि जिले के 19 गांवों में सोयाबीन की फसलों मे कीट व्याधि है जिसके कारण फसलें खराब हो रही हैं, जिस पर कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कीट व्याधि से नष्ट सोयाबीन की फसलों का तत्काल सर्वे कराये। बैठक में उपसंचालक कृषि श्री जे.एस.पेन्द्राम ने बताया कि शहडोल जिले में मक्का, तिल एवं उड़द आदि की फसलें ठीक हैं स्थिति में हैं। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जलसंसाधन विभाग के अधिकारी 16 सितम्बर को जल उपभोक्ता समिति की बैठक आयोजित करायेंगें तथा बैठक में लिये गये निर्णयों के अनुरूप धान की फसल के लिये जिले के जलाशयों से पानी उपलब्ध करायेंगें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस.कृष्ण चैतन्य, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर श्री लोकेश कुमार जांगीड़, अनुविभागीय अधिकारी जैतपुर श्री सी.एल.चनाफ, उपसंचालक कृषि शहडोल श्री जे.एस.पेन्द्राम, खाद्य नियंत्रक श्री जे.एल.चौहान, उपायुक्त सहकारिता श्री बी.एस.परते, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री नरोत्तम वरकड़े, डॉ. मदन त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश पाण्डेय, जिला खनिज अधिकारी श्री फरहत जहां, जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती सीमा वर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleकोलकाता में ही होगा मोहन भागवत का कार्यक्रम – संघ
Next articleजनसुनवाई में नागरिकों की समस्याएं सुनीं कलेक्टर डॉ. खाडे ने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here