चीन ने इसलिए दिखाई अपनी सैन्य ताकत

0

चीन ने एक बार फिर दुनिया के सामने अपनी सैन्य क्षमता का नजारा पेश किया है। पश्चिमी शिनजांग प्रांत में हुए इस सैन्य अभ्यास में दस हजार से ज्यादा हथियारबंद पुलिस जवान, बख्तरबंद गाड़ियों की लंबी कतारें और हेलिकॉप्टर्स नजर आए। एक सरकारी न्यूज वेबसाइट ने सोमवार को उरूमचि शहर में हुए इस सैन्य अभ्यास की खबरें और तस्वीरें साझा की हैं। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव ने इसी प्रांत में सैनिकों से अपील की थी कि वे ‘आतंकियों की लाशों को जमीन में गाड़ दें।’ मालूम हो कि शिनजांग प्रांत की आबादी में बड़ा हिस्सा स्थानीय उइगर मुसलमानों का है। खबरों के मुताबिक, हाल के कुछ सालों में हुए हमलों में यहां सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। इस्लामिक स्टेट (IS) ने इन्हीं उइगर मुस्लिमों का दमन किए जाने के आरोपों के मद्देनजर चीन को चेतावनी दी है।

सोमवार को हुई इस सैन्य रैली में हेलिकॉप्टर्स और बख्तरबंद गाड़ियां भी दिखीं। अभी 2017 के 2 महीने ही बीते हैं और इतने समय में ही चीन ने इस प्रांत में कम से कम चार बार इस तरह के सैन्य अभ्यास का आयोजन किया है। बीते कुछ समय के दौरान शिनजिंग प्रांत के अंदर हिंसा के मामलों में काफी इजाफा दर्ज किया गया है। माना जा रहा है कि सरकार अपनी ताकत का प्रदर्शन कर उपद्रवियों और आतंकियों को चेतावनी देना चाहती है।

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई एक जानकारी में बताया गया है कि पीपल्स आर्म्ड पुलिस (PAP), सैन्य हेलिकॉप्टर्स और कम से कम 10 नागरिक विमानों की सहायता से सैनिकों और पुलिसकर्मियों को शिनजांग प्रांत पहुंचाया गया। भौगोलिक परिस्थितियों के लिहाज से यह पूरा क्षेत्र काफी दुर्गम है। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि अब तेज रफ्तार वाले हथियारबंद हेलिकॉप्टर्स की मदद से इस पूरे प्रांत के ऊपर निगरानी रखी जाएगी। यह पट्रोलिंग किस तरह की होगी, इस बारे में वेबसाइट पर कुछ नहीं बताया गया है।

गौरतलब है कि आंतकवादी संगठन IS से जुड़े चीन के उइगर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले आतंकियों ने घर लौटकर ‘खून की नदियां’ बहाने की धमकी दी है। IS ने पश्चिमी इराक में एक आधे घंटे का विडियो जारी किया है, जिसमें चीन के अल्पसंख्यक उइगर समुदाय के आतंकियों को दिखाया गया है। अमेरिका स्थित SITE इंटेलिजेंस ग्रुप ने इस विडियो का विश्लेषण किया है। यह पहला मौका है जब IS की धमकी में चीन टारगेट पर है।

चीन कई सालों से निर्वासित उइगर ‘अलगाववादियों’ पर पश्चिमी शिनजांग क्षेत्र में सिलसिलेवार हिंसक हमले का आरोप लगाता रहा है। शिनजांग प्रांत उइगर समुदाय का होमलैंड है। चीन यह आशंका भी जताता रहा है कि उइगर उग्रवादियों के तार वैश्विक जेहादी संगठनों से जुड़े हो सकते हैं। विडियो में उइगर लड़ाकों ने एक कथित जासूस को मारने से ठीक पहले चीन को धमकी देते नजर आ रहे हैं।

Previous articleअब WhatsApp चैट्स में मिलेंगी पहले से ज्यादा जानकारियां
Next articleशादी पहले छोड़ दे अपनी ये आदते !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here