छिन्दवाडा में नि:शक्तजन परीक्षण शिविर संपन्न

0

छिन्दवाड़ा – (ईपत्रकार.कॉम) |दिव्यांगजनों के कल्याण के लिये कलेक्टर श्री जे.के.जैन के निर्देशन में आज छिन्दवाडा विकासखंड के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय छिन्दवाडा में नि:शक्तजन परीक्षण शिविर संपन्न हुआ जिसमें 139 दिव्यांगों का परीक्षण किया गया।

कलेक्टर श्री जैन ने दिव्यांग बच्चों से मिलकर उनकी समस्याओं को जाना तथा इसके लिये उन्होंने उनकी स्वास्थ्य जांच, उनके प्रमाण पत्र, कृत्रिम उपकरण, केलिपर्स, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर, बैशाखी आदि की सुनिश्चितता के साथ मंदबुध्दि व बहु विकलांगता का चयन कर उनके उपचार के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री जैन ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि दिव्यांग की पहचान सुनिश्चित कर शासन द्वारा दी जाने वाली सुविधा का लाभ उन्हे अनिवार्य रूप से प्रदान किया जाये। उन्होंने दिव्यांगजनों के प्रति उदासीनता व उन्हे कम पेंशन दिये जाने की स्थिति में छिन्दवाडा विकासखंड की ग्राम पंचायत मानेगांव के सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि दिव्यांगों के प्रति सहानुभूति व सहायता मानवता के लिये बहुत बडी सेवा है। शिविर में कलेक्टर ने सी.ई.ओ. जनपद पंचायत से कहा कि वे दिव्यांगों की पहचान सुनिश्चित करने के लिये एक अभियान चलाये और उनकी पहचान के उपरांत यथासंभव उनकी सहायता करें और शासन की योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करें। शिविर में जिला मेडिकल टीम और रोटरी क्लब द्वारा दिव्यांगजन कल्याण के लिये प्रयास किये गये।

कलेक्टर श्री जैन द्वारा एस.डी.एम. श्री राजेश शाही को ग्राम मेघासिवनी और छाबडी में भी हेल्थ केम्प लगाने के दिये गये निर्देशों के परिपालन में आज दोनों ग्रामों में भी स्वास्थ्य परीक्षण शिविर संपन्न हुआ। शिविर में बी.एम.ओ. ने मेडिकल टीम सहित पहुंचकर संबंधित ग्रामों के नागरिकों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। इस दौरान एस.डी.एम. श्री शाही सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleWhatsapp पर डाल दूंगी डाउनलोड करके खा लेना
Next articleशत-प्रतिशत टीकाकरण में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here