ग्राम पंचायत कुहिया में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम संपन्न

0

छिन्दवाड़ा – (ईपत्रकार.कॉम) |मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के महत्वाकांक्षी व जनकल्याणकारी योजना ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ के अंतर्गत आज जिले के छिन्दवाड़ा विकासखंड की ग्राम पंचायत कुहिया में शिविर संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान जहां पूर्व विधायक श्री दीपक सक्सेना, जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष श्री अमित सक्सेना, सर्वश्री मनोज वानखेड़े, बंटी पटेल, जीवन पटेल, धर्मेन्द्र पटेल व आनंद बक्शी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे, वहीं जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेंद्र सिंग नागेश, एस.डी.एम. श्री अतुल सिंह, तहसीलदार श्री महेश अग्रवाल व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री सी.एल.मरावी सहित सभी जिला और जनपद पंचायत स्तरीय अधिकारी और आम नागरिक उपस्थित थे। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत जिला स्तर के सभी अधिकारियों ने प्रात: के समय जिला मुख्यालय से एक साथ बस से चिन्हित ग्रामों और शिविर स्थल के लिये प्रस्थान कर चिन्हित ग्राम पंचायत पुलपुलडोह और ग्राम पंचायत कोटलबर्री पहुंचे और ग्राम पंचायत में सभा कर आम जनों की समस्याओं का त्वरित निराकरण किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की सोच है कि जनता को कोई परेशानी न हो। इसी कारण ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ ऐतिहासिक योजना के अंतर्गत हर महीने में गांव में 4 कैम्प लगते है और इसी तारतम्य में आज कुहिया में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के अंतर्गत कैम्प लगा है। उन्होंने जनता के कल्याण के लिये किये जा रहे किये जा रहे विकास व जनहितकारी कार्यो की जानकारी देते हुये कहा कि अब आवासीय पट्टा मिलने में देरी नहीं होती। पेयजल व सिंचाई के लिये पानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। अब हर गांव को शुध्द पेयजल मिलेगा। सस्ती बिजली से लोग लाभान्वित हो रहे हैं। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत अब तक जिले के 73 हजार 950 किसान लाभान्वित हो चुके है और ऋण माफी के व्दितीय चरण में ऋण माफी होने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि सरकार की नीति के अनुसार 2 लाख रूपये तक के ऋणी कृषकों के कर्ज माफी का कार्य शीघ्र ही पूरा होगा। श्री सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ व सांसद श्री नकुल नाथ हर क्षेत्र में जनता के हित में कार्य कर रहे है। किसान अपने गेहूं का रजिस्ट्रेशन कराये। जिले के युवाओं की शिक्षा व कौशल के लिये भी यूनिवर्सिटी व कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना जैसे ऐतिहासिक कार्य किये जा रहे है जिससे उन्हें शीघ्र रोजगार मिल सके। उन्होंने सांसद श्री नकुल नाथ द्वारा नर्मदा का पानी छिन्दवाड़ा में लाने के संकल्प को भी बताया।

कार्यक्रम के दौरान सर्वश्री अमित सक्सेना, बंटी पटेल, आंनद बक्शी व संतोष पटेल ने भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुये ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के उद्देश्य व इससे होने वाले लाभों के बारे में बताते हुये कहा कि लोगों की गरीबी नारे लगाने से नहीं, बल्कि काम करने से दूर होती है। उन्होंने खाद्य पदार्थो के मिलावटी होने पर इससे सावधान रहने को कहा। उन्होंने बताया कि लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये प्रदेश सरकार ने ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ ऐतिहासिक योजना शुरू की है। अब लोगों को अपनी समस्या के निराकरण के लिये परेशान नहीं होना पडेगा। सभी अधिकारी गांव में आकर लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका त्वरित निराकरण कर रहे है। उन्होंने कहा कि ग्रामवासियों की सभी समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जायेगा और जिन आवेदनों का निराकरण तत्काल संभव नहीं है उसके लिये समय सीमा निर्धारित कर उनका निराकरण किया जायेगा।

शिविर के दौरान 5 हितग्राहियों को आर्थिक सहायता, 129 हितग्राहियों के फौती नामांतरण, 388 हितग्राहियों को भू-खंडधारक प्रमाण पत्र, 151 हितग्राहियों को गरीबी रेखा का कार्ड और 27 हितग्राहियों को ऋण पुस्तिका दी गई। साथ ही 2 आंगनवाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण करते हुये 8 हितग्राहियों को मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल कार्ड, 9 हितग्राहियों को नया सवेरा योजना के अंतर्गत स्वीकृति पत्र, 3 हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता, 45 हितग्राहियों को इंदिरा गांधी वृध्दावस्था पेंशन व कल्याणी पेंशन, 4 हितग्राहियों को नगद साख सीमा योजना के स्वीकृति पत्र, 7 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के स्वीकृति पत्र, एक हितग्राही को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के स्वीकृति पत्र, 15 कृषकों को अनुदान के स्वीकृति पत्र, 15 हितग्राहियों को मूंग मिनीकिट वितरण, 22 हितग्राहियों को मातृ वंदना योजना के स्वीकृति पत्र, 17 हितग्राहियों को लाडली लक्ष्मी, 10 हितग्राहियों को प्रसूति व एक हितग्राही को नील क्रांति योजना के अंतर्गत बचत योजना का स्वीकृति पत्र दिया गया। इस प्रकार 857 हितग्राहियों को 73 लाख 3 हजार 397 रूपये की स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया।

इसके पूर्व ग्राम पंचायत पुलपुलडोह और कोटलबर्री में कलेक्टर डॉ.शर्मा और जिला अधिकारियों द्वारा शिविर कर वहां की स्थानीय समस्याओं को सुना गया, उनके आवेदन लिये गये और तुरंत ही उनका निराकरण किया गया। शिविर के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आंगनवाड़ी, मध्यान्ह भोजन, स्कूल, राशन दुकान खुलने व राशन मिलने, पात्रता पर्ची, मनरेगा के कार्य, नामांकन, बंटवारा, फौती नामांतरण, टीकाकरण, आवासीय पट्टा, सड़क, बिजली, पानी, आंगनवाड़ी, राशन आदि देने के संबंध में चर्चा कर उनकी समस्याओं आदि के संबंध में पूछा गया और इससे संबंधित समस्याओं का तुरंत ही निराकरण किया गया। ग्राम पंचायत कुहिया के शिविर में 230 आवेदन प्राप्त हुये जिसमें रास्ता खुलवाने, कब्जा दिलाने, पट्टा दिलाने, आबादी घोषित करने, पशु औषाधालय स्वीकृत करने, डेयरी के लिये लोन, मनरेगा, आवास व चिटफंड कंपनियों से संबंधित आवेदनों के साथ बिजली, बी.पी.एल. कार्ड आदि के आवेदन थे। शिविर में जहां इस बार स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर 113 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका नि:शुल्क उपचार किया गया, वहीं पशु चिकित्सा शिविर में भी 746 पशुओं का उपचार कर दवाई वितरित की गई।

Previous articleजिसके छत से पेट्रोल बम मिला उससे कोई सवाल नहीं, मुझे आतंकी कहा जा रहा-कपिल मिश्रा
Next articleमुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आदिवासी बहुल धार जिले के डही में दी 121804 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों की सौगातें