पूर्व मंत्री श्री सक्सेना द्वारा छिन्दवाड़ा नगर के 8 स्थानों में 82 लाख 63 हजार रूपये लागत के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण

0

छिन्दवाड़ा – (ईपत्रकार.कॉम) |पूर्व मंत्री श्री दीपक सक्सेना द्वारा आज छिन्दवाड़ा नगर के 8 स्थानों में मुख्य अतिथि के रूप में 82 लाख 63 हजार रूपये लागत के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण किया जिसमें 76 लाख 13 हजार रूपये लागत के 13 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और 6 लाख 50 हजार रूपये लागत के एक निर्माण कार्य का लोकार्पण शामिल है। उन्होंने हितग्राहियों को आवासीय पट्टे, जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत ऋण माफी प्रमाण पत्र और बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र भी वितरित किये। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम महापौर श्रीमती कांता सदारंग ने की तथा सर्वश्री अमित सक्सेना, पंकज शुक्ला और असगर अली वासू विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि श्री सक्सेना ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा समाज के हर वर्ग के लोगो को अपने वचन पत्र के अनुसार योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। पेंशनधारियों के लिये 300 रूपये के स्थान पर 600 रूपये पेंशन कर दी गई है। जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत विकासखंड छिन्दवाड़ा के 13 हजार 183 किसानों की 31.62 करोड रूपये की ऋण राशि माफ की गई है तथा गत दिवस ही किसानों के लिये 258 करोड रूपये की भावांतर की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर पात्र किसान का 2 लाख रूपये तक का कर्जा माफ किया गया है तथा जिन किसानों के नाम छूट गये है, उनके लिये पुन: पोर्टल चालू कराया गया है। इसके अलावा यदि जो किसान छूट गये होंगे वे अपने आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की पहल पर जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे है। जिले में संचालित प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षित होकर युवा रोजगार से जुड रहे है। टैक्सटाईल्स पार्क और गारमेंट्स पार्क में जिले के लगभग 30 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा जिले को पूरे प्रदेश में एक मॉडल के रूप में विकसित किया जा रहा है और छिंदवाड़ा मॉडल की तर्ज पर प्रदेश के अन्य महानगरों और शहरों का विकास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के विशेष प्रयासों से छिंदवाड़ा नगर को प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति की जा रही है और माचागोरा बांध से छिंदवाड़ा ब्लॉक के सभी ग्रामों में पेयजल और सिंचाई की व्यवस्था की जा रही है। मेडिकल कॉलेज के माध्यम से अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवायें भी जिले के नागरिकों को मिलेंगी तथा इस मेडिकल कॉलेज को देश का अत्याधुनिक मेडिकल कॉलेज बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा कन्हान नदी पर 5470 करोड़ रूपये की कन्हान सिंचाई कॉम्पलेक्स योजना को गत दिवस ही स्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें माचागोरा जैसे बांधों का निर्माण कर जिले में सिंचाई और पेयजल के लिये पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने बताया कि अब विद्युत उपभोक्ताओं के बिजली बिलों की 100 यूनिट तक की राशि 100 रूपये निर्धारित कर दी गई है और शेष बिल की राशि माफ कर दी गई है।। उन्होंने अन्य उपलब्धियों की भी विस्तार से जानकारी दी।

मुख्य अतिथि श्री सक्सेना ने वार्ड क्रमांक-40 राज नगर में 4.47 लाख रूपये और 5 लाख रूपये की लागत से एक-एक सी.सी.रोड, वार्ड क्रमांक-एक काराबोह में 4.11 लाख रूपये और 4.51 लाख रूपये की लागत से एक-एक सी.सी.रोड, वार्ड क्रमांक-27 तिलक चौक में 5.40 लाख रूपये की लागत से एक सी.सी.रोड, वार्ड क्रमांक-14 लालबाग चौक में 8.53 लाख रूपये और 3.98 लाख रूपये लागत से एक-एक सी.सी.रोड, वार्ड क्रमांक-17 पदम कॉम्पलेक्स के पास 3.39 लाख रूपये की लागत से एक सी.सी.रोड, वार्ड क्रमांक-19/20 पातालेश्वर में 3.12 लाख रूपये और 5.68 लाख रूपये की लागत से एक-एक सी.सी.नाली, 9.66 लाख रूपये की लागत से एक सी.सी.रोड व 4.72 लाख रूपये की लागत से अम्बेडकर भवन के आस-पास बाउंड्रीवाल निर्माण और वार्ड क्रमांक-16 अजनिया में 13.56 लाख रूपये की लागत से एक सी.सी.रोड के निर्माण कार्य का भूमिपूजन तथा वार्ड क्रमांक-31/28 रायल चौक में 6.50 लाख रूपये लागत के एक सी.सी.रोड निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। उन्होंने वार्ड क्रमांक-एक काराबोह में विद्युत बिल माफी के प्रमाण पत्र और वार्ड क्रमांक-16 अजनिया में आवासीय भूमि के पट्टे, विद्युत बिल माफी के प्रमाण पत्र और जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत ऋण माफी प्रमाण पत्रों का वितरण भी किया। उन्होंने वार्ड के नगरवासियों द्वारा बताई गई समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के लिये आश्वस्त किया तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

कार्यक्रम अध्यक्ष श्रीमती सदारंग ने कहा कि नगरवासियों को विभिन्न निर्माण कार्यो की सौगात दी जा रही है तथा जनहित के कार्य निरंतर किये जायेंगे। कार्यक्रमों में सर्वश्री अमित सक्सेना, पंकज शुक्ला, नरेश साहू, जीवन रघुवंशी, पुष्पेन्द्र सिंग, कार्तिक आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर संबंधित क्षेत्रों के पार्षदगण, अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

Previous articleप्रधानमंत्री मातृवंदना योजना अंतर्गत सुपोषित जननी विकसित धारणी अभियान का आयोजन
Next articleफिट और एलर्ट रहना शासकीय सेवा में महत्वपूर्ण – कलेक्टर श्री चौधरी