जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी बेहतर समन्वय से कार्य करें

0

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में केन्द्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राज्यसभा सांसद श्रीमति सम्पतिया उइके, विधायक निवास श्री रामप्यारे कुलस्ते, विधायक बिछिया श्री पंडित सिंह धुर्वे, जिला पंचायत के प्रभारी अध्यक्ष श्री शैलेष मिश्रा, कलेक्टर श्रीमति सूफिया फारूकी वली, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस एस रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर केन्द्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी बेहतर समन्वय से कार्य करें जिससे शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक हितग्राही को मिल सके। राज्यसभा सांसद श्रीमति सम्पतिया उइके ने कहा कि सभी विभाग अपने लक्ष्य की पूर्ति के लिये समुचित कार्रवाई करें प्रयास किया जाये कि जिले को प्राप्त होने वाले बजट का शत प्रतिशत उपयोग संभव हो सके।

बैठक की अध्यक्षता करते हुये श्री शैलेष मिश्रा ने कहा कि विभागीय अधिकारी अपनी कार्ययोजना बनाकर योजनाओं का क्रियान्वयन करें जिससे बेहतर परिणाम परिलक्षित हों। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को एक माह में अनिवार्य रूप से पूर्ण कराया जाये। एक सप्ताह में बंद नल जल योजनाओं को पुनः प्रारंभ किया जाये। खुले में शौच से मुक्ति के लिये विशेष प्रयास किये जायें। कमजोर प्रगति वाले सचिव, रोजगार सहायक एवं विकासखण्ड समन्वयक के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। श्री मिश्रा ने निर्देशित किया कि ईश्वरपुर में मोटर की व्यवस्था कर योजना का संचालन करें। पशु विभाग की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि जिले में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने का प्रयास किया जाये। बिजली विभाग के बंद ट्रांसफार्मर बदलने की कार्रवाई की जाये।

श्री मिश्रा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शेष बचे बच्चों को पात्रतानुसार सायकिल का वितरण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाये। शाला भवनों के निर्माण कार्य पूर्ण कराने के लिये विशेष अभियान संचालित किया जाये। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये जिला पंचायत के प्रभारी अध्यक्ष श्री शैलेष मिश्रा ने कहा कि अल्प वर्षा की स्थिति को ध्यान में रखते हुये किसानों को समुचित सलाह दी जाये। जिले में अमानक खाद की बिक्री को रोकने के लिये सख्त कदम उठायें जायें। इस अवसर पर वन अधिकार समिति के लिये 2 सदस्यों का नामांकन किया गया। बैठक में पिछली बैठक की कार्रवाई विवरण का अनुमोदन किया गया।

Previous articleजानिए एलोवेरा जेल के गुणकारी फायदे
Next articleक्या आप जानते है बीयर पीने के ये बेमिसाल फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here