जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में ग्रामीण विकास योजनाओं की हुई समीक्षा

0

बालाघाट  – ईपत्रकार.कॉम |जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन की अध्यक्षता में आज 27 जून 2018 को सामान्य सभा की बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित ग्रामीण विकास योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गई और सदस्यों द्वारा अधिकारियों का योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया। बैठक में जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती अनुपमा नेताम, जिला पंचायत के सदस्य, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय एवं ग्रामीण विकास से जुड़े विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वे सदस्यों द्वारा उठाये जाने वाली समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। जिले में किसानों द्वारा धान की बोनी का कार्य प्रारंभ हो गया है। किसानों को समय पर खाद एवं बीज उपलब्ध कराया जाये। शालाओं में नया शिक्षण सत्र प्रारंभ हो गया है अत: इस बात का ध्यान रखें कि शाला में बच्चों के बैठने के लिए सही व्यवस्था हो और बच्चों को शासन की योजना के अनुसार पुस्तकें, गणवेश एवं साईकिल का समय पर वितरण हो जाये।

बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनुपमा नेताम ने ग्राम घुम्मुर की तेंदूपत्ता संग्राहक ननकु बाई एवं चमेली बाई की मृत्यु हो जाने के बाद भी उनके परिवार को तेंदूपत्ता बीमा योजना की राशि नहीं मिलने की अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया और उनके परिवारों को बीमा की राशि शीघ्र दिलाने की बात कही। उन्होंने ग्राम भोंगाद्वार, कोडबीरकोना, चिखली, खैरटोला, परसाही के शाला भवनों के जर्जर होने के कारण वहां के सरपंच द्वारा किराये के भवन में शाला लगाने का मामला उठाते हुए कहा कि जिले के दूरस्थ एवं संवेदनशील क्षेत्र की इन शालाओं के भवन शीघ्र बनाये जाये। उन्होंने मलाजखंड के दर्जीटोला के शाला भवन के जर्जर होने का भी मामला उठाया।

कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान सदस्य श्री उमेश देशमुख ने बिरसा क्षेत्र में किसानों को खाद एवं बीज अधिक मात्रा में उपलब्ध कराने की मांग। उपाध्यक्ष श्रीमती नेताम ने प्रायवेट कंपनियों का बीज किसानों को कम दाम पर एवं सरकारी कृषि विभाग द्वारा प्रदाय किया गया बीज अधिक दाम का होने पर सवाल उठाते हुए कहा कि किसानों को सरकारी विभागों की ओर से कम दाम पर बीज प्रदाय किया जाना चाहिए। बैठक में सदस्यों ने किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिलने की ओर ध्यान आकृष्ट कराया और कहा कि बीमा की राशि किसानों को शीघ्र प्रदाय की जाये। इस पर उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी ने बताया कि जिले में इस वर्ष गत वर्ष की तुलना में तीन गुना हायब्रिड धान का बीज प्रदाय किया गया है। गत वर्ष 1200 क्विंटल हायब्रिड धान बीज दिया गया था। लेकिन इस वर्ष 2800 क्विंटल हायब्रिड धान का बीज किसानों को नि:शुल्क प्रदाय किया गया है। उन्होंने बताया कि फसल बीमा की 5100 करोड़ रुपये की राशि बीमा कंपनी से राज्य सरकार को प्राप्त हो रही है। इसमें से 100 करोड़ रुपये की राशि बालाघाट जिले के सूखा प्रभावित किसानों को मिलना है। यह राशि कटंगी, तिरोड़ी, खैरलांजी, वारासिवनी, लांजी एवं लालबर्रा तहसील के सूखा प्रभावित किसानों को प्रदाय की जायेगी। इसके लिए प्रभावित किसानों के बैंक खातों की जानकारी बीमा कंपनी द्वारा एकत्र की जा रही है।

जिला पंचायत सदस्य ने परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बोदा के किसानों को धान के बोनस की राशि नहीं मिलने एवं कुछ दिनों पहले लामता, चांगोटोला क्षेत्र में आये आंधी तुफान से ग्रामीणों के मकानों को हुए नुकसान का सर्वे नहीं किये जाने का मामला उठाया। इस पर उप संचालक कृषि श्री त्रिपाठी ने बताया कि बोदा सहकारी समिति के 53 किसानों की जानकारी विलंब से आने के कारण उनके भुगतान में देरी हुई है। इसी प्रकार किसानों के खाते की सही जानकारी नहीं आने के कारण 250 से 300 किसानों को बोनस की राशि नहीं मिल पायी है। इस राशि का भुगतान शीघ्र कर दिया जायेगा।

आदिवासी विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिला पंचायत सदस्य श्री दल सिंह पन्द्रे ने बोदा छात्रावास भवन का मामला उठाते हुए कहा कि वर्ष 2009-10 से इस छात्रावास भवन का कार्य अधूरा है। वर्तमान में इस भवन का कार्य बंद है। इस भवन का कार्य शीघ्र प्रारंभ नहीं होने पर उन्होंने 01 जुलाई से भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी। इस पर सहायक आयुक्त श्री सुधांशु वर्मा ने बताया कि बोदा के इस छात्रावास भवन का पुनरीक्षित प्राक्कलन तैयार कर स्वीकृति के लिए शासन को भेजा गया है। बैठक में सदस्यों के सुझाव पर बालाघाट में संचालित पोस्ट मेट्रिक कन्या छात्रावास की सीट 50 से बढ़ाकर 100 सीट करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

Previous articleतीन दिन में करें उड़द और मूंग के पंजीयन का पुनरसत्यापन
Next articleसार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत खाद्यान्न वितरण संबंधी बैठक संपन्न