नामांतरण के लंबित प्रकरण की शिकायत मिलने पर लगेगा अर्थदण्ड-कलेक्टर

0

गुना – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री राजेश जैन ने राजस्व न्यायालयों एवं कार्यालयों तथा पटवारी बस्तों का निरीक्षण करने के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने यह निर्देश आज यहां सम्पन्न हुई जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए। बैठक की अध्यक्षता ग्वालियर संभाग के अपर आयुक्त श्री डी.डी. अग्रवाल ने की। बैठक में अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान समेत जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि सिर्फ नामांतरण एवं बंटवारा करना ही काफी नहीं है, बल्कि वह खसरे में दर्ज होकर उनका वितरण भी होना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि अगर जिले में कहीं से नामांतरण के लंबित प्रकरण की शिकायत प्राप्त होती है, तो संबंधित राजस्व अधिकारी पर अर्थदण्ड लगाया जाएगा। जिला स्तर पर इस अर्थदण्ड की राशि की जल्द घोषणा की जाएगी। कलेक्टर ने पुरानी नामांतरण पंजी शतप्रतिशत जमा कराने के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने तहसीलदारों को निर्देश दिए कि नए नामांतरण के प्रकरणों को जल्द दर्ज कर उनका तत्परता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन एवं राजस्व वसूली प्राथमिकता में रखें।

कलेक्टर ने सीमांकन का कार्य मशीनों से कराने पर जोर दिया और इसके लिए पटवारियों को प्रशिक्षण दिलाने के तहसीलदारों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जो पटवारी प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करते, उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने अतिक्रमण के प्रकरण दर्ज कर अतिक्रमण करने वालों पर अर्थदण्ड लगाने के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि जिन गांवों में आवादी घोषित होना शेष है, उन गांवों में आवादी घोषित किए जाने विषयक प्रस्ताव जल्द जिला कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वयं भी फील्ड में जाकर घूमें और यह देखें कि नामातंरण, सीमांकन, बंटवारा का कोई प्रकरण लंबित तो नहीं है।

अपर आयुक्त ग्वालियर संभाग श्री अग्रवाल ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल्द अपने राजस्व न्यायालयों एवं कार्यालयों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। अनुविभागीय दण्डाधिकारी अपने न्यायालय के साथ-साथ अधीनस्थ तहसीलदारों के न्यायालयों का भी निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। साथ ही कार्यालयों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें तथा कार्यालय का फर्नीचर ठीक ठाक रखना और कार्यालयों की रंगाई-पुताई कराना सुनिश्चित करें। कार्यालय की पंजियों का भी निरीक्षण किया जाए। अपर आयुक्त ने अपने न्यायालय के पुराने प्रकरणों को निकलवाकर उनका तत्परता से निराकरण करने के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए।

अपर आयुक्त ने राजस्व प्रकरणों का भौतिक सत्यापन करने के भी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालय के जिन प्रकरणों का निराकरण हो चुका है, उनकी नस्तियों को रिकार्ड रूम में जमा करा दें। अपर आयुक्त ने कहा कि लंबित सीमांकन प्रकरणों की लिस्ट बनाकर उनका जल्द सीमांकन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व प्रकरणों का विधिवत रूप से निराकरण करने के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अभियान चलाकर गांवों में जाकर बी-वन पढ़कर सुनाने के भी निर्देश दिए। अपर आयुक्त ने भावांतर योजना के तहत पंजीयन सेंटरों पर किसानों को लाकर उनका पंजीयन कराने के कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन कृषि विस्तार अधिकारियों के क्षेत्र में सेंटर आते हैं, उस क्षेत्र के किसानों का उस सेंटर में पंजीयन कराने की जिम्मेदारी उन कृषि विस्तार अधिकारियों को सौंपी जाए।

Previous articleWhatsapp पर डाल दूंगी डाउनलोड करके खा लेना
Next articleशत-प्रतिशत टीकाकरण में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here