दो सचिव एवं एक शिक्षक का एक-एक वेतन वृद्धि रोकने का दिये निर्देश – श्री चौधरी

0

सिंगरौली – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी के द्वारा आज ग्राम पंचायत तेलदह एवं ग्राम पंचायत गड़ेरिया में संवाद आयोजित कर जनता एवं किसानों कि समस्याओं से रूबरू हुएं एवं कहा कि किसानों की समस्याओं का निदान अभियान चलाकर किया जाएगा तथा बहाव बाले पानी नदियों नालों का रोका जाय एवं किसानों को खेत तलाब योजना का भी लाभ प्रदान कराया जाय। तथा पात्र लोगों को शासन की जन कल्याणकारी योजना का अधिक से अधिक लाभ प्रदान किया जाय संवाद के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्रा एसडीएम श्री विकास सिंह, जनपद पंचायत के सीईओ श्री बी.के सिंह, डीईओ श्री आर.पी पाण्डेय,उपसंचालक कृषि श्री अशीष पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री श्री अंसारी, श्री मनोज रौतले, महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुमन बर्मा, डी.पी.सी श्री त्रिपाठी, सहित जिला के अधिकारी उपस्थित रहें।

   आवास योजना एवं शौचालय निर्माण की कियें समीक्षा :- संवाद के दौरान कलेक्टर के द्वारा पंचायत में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास एवं अन्य निर्माण कार्यों तथा शौचालय निर्माण के प्रगति की जानकारी के साथ साथ कर्मकार मण्डल में पंजीयन, वृद्धा पेंशन एवं खद्यान की जानकारी ली गई। पंचायत सचिव  पवन साहू के द्वारा कार्यो में लापरवाही बरतने एवं मुख्यालय मे नही रहने के फलस्वरूप एक वेतन वृद्धि रोकने का निर्देश दिया गया।
 

कृषकों को पंजीयन कराएं जाने हेतु दी गई सलाह :- कलेक्टर के द्वारा किसानों को आन लाईन अपने फसलों की बिक्री किये जाने के संबंध में आनलाईन पंजीयन कराएं जाने हेतु प्रेरित किया गया ताकि उन्हें उचित लाभ प्राप्त हो सके।

विद्यालयों का एक कलर में कराएं रंग रोपानः- कलेक्टर के द्वारा पूर्व माध्यमिक विद्यलाय तेलदह की पोताई एवं सफाई व्यवस्था के प्रति नराजगी जाहिर करते हुए डी.पी.सी को निर्देश दियें कि जिले के सम्पूर्ण विद्यालयों का रंग रोपन एक ही कलर से कराया जाय। तथा खण्ड वार स्लोगन भी अंकित कराया जाय।

कक्षा 8 वी के छात्र स्कूल अंग्रेजी में नही लिख पाएं :- कलेक्टर के द्वारा पूर्वमाध्यमिक विद्यालय तेलदह के कक्षा 7वी एवं 8वी के छात्रों से स्कूल शब्द अंग्रेजी में लिखने हेतु कहा गया परन्तु छात्र-छात्राएं नही लिख पाएं जिस पर प्रधाना अध्यापक सहित शिक्षकों के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए अंग्रेजी पढ़ने वाली शिक्षक श्रीमती किरन तिवारी की एक वेतन वुद्धि रोकने का निर्देश दिया गया।वही कलेक्टर के द्वारा छात्रों को विटामीन एं, बी, सी,डी के कमी से होने वाले रोगों के संबंध में बताया गया। एवं छात्रों को बताने के बाद पूछा भी गया।
  

संवाद में घूम रहे छात्र को मिल विद्यालय में प्रवेशः- ग्राम पंचायत तेलदह में चल रहे संवाद के दौरान दो छात्र घूमते हुए कलेक्टर को दिखाई दिये कलेक्टर के द्वारा छात्रों को बुलाकर पूछा गय कि स्कूल क्यो नही गए जिस पर छात्र पंप्पू के द्वारा बताया गया कि पहले मेरा नाम घर मे बोलने वाल नाम पप्पू विद्यालय में लिखा दिया गया था किन्तु मेरा नाम वस्तविक दूसरा है जिससे कक्षा 9 वी में प्रवेश नही मिल पा रहा है जिसके कारण नही पढ़ पा रहा हूं। कलेक्टर के द्वारा मौंके पर ही जिला शिक्षा अधिकारी को बुलाकर निर्देश दिए कि आज ही छात्र का जो वस्तविक नाम हो अंकित कराया जाकर विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाय वही दूसरे छात्र का नाम विद्यालय में अंकित था किन्तु पढ़ने नही गाया था उसे समझाया गया कि आज से रोज विद्यालय जाओगे।

  निराश्रित बुजुर्गों को एल.डी.एम के तहत रोज भोजन उपलब्ध कराएं :- संवाद के दौरान कलेक्टर के द्वारा उपस्थित बुजुर्गों से पेंशन एवं खद्यान समाग्री समय पर मिल रहा है कि नही जानकारी ली गई जिसमें दो बुजुर्ग निराश्रित मिलें जिन्हे पेंशन मिलती है किन्तु भोजन के लिए दूसरों पर अश्रित रहतें है जिस पर कलेक्टर द्वारा महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे बुजुर्गों को आगनवाड़ी केन्द्रों में एस.डी.एम के तहत भोजन दिलाएं।

 टिकाकरण के लक्ष्य के अनुसार नही होने पर किये नाराजगी व्यक्तः- कलेक्टर के द्वारा संवाद के दौरान टिकाकरण कि जानकरी ली गई जिसमें 60 प्रतिशत ही संबंधित पंचायत में पाया गया जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि टिकाकरण शत् प्रतिशत किया जाय।
गड़ारिया पंचायत के हरिजन बस्ती में विद्युति करण  कराएं :- गड़रिया पंचायत के ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि हरिजन बस्ती में विद्युत लाईन नही है कलेक्टर के द्वारा कार्यपालन यंत्री विद्युत को निर्देश दिया गया कि सर्वेक्शण कर विद्युत प्रदान करे एवं लो वोल्टेज का सुधार करे वही किसानों को मुख्यमंत्री किसान सिचाई पंम्प योजना किसानों को पंम्प कनेक्शन लिए जाने हेतु प्रेरित कर कहा गया कि इस योजना के तहत छोटे कास्तकारों को एक बार शुल्क जमा करने पर कभी भी पंम्प का विद्युत बिल नही देना पड़ेगा इसका लाभ आप सब उठाएं एवं पंचायत सचिव अपने पंचायत मुख्यालय में न रह कर अपने घर से आती जाती है जिससे पंचायत का कार्य प्रभावित होता है कलेक्टर के द्वारा एक वेतन वृद्धि रोकने का निर्देश देते हुए कहा कि सचिव पंचायत क्षेत्र मे ही आवास लेकर रहे अन्यथा उन्हें सेवा से पृथक करने की कार्यवाही कि जाय। इसके अलावा भी पात्र हितग्राहीयों का कर्मकार मण्डल में पंजीयन एवं श्रमिक योजना में अधिक से अधिक पंजीयन कराएं जाने हेतु निर्देश दिया गया। तथा सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, उपयंत्री, को यह भी निर्देश दिया गया कि अपनी अपनी पंचायतों के खुले में शौच मुक्त करे। साथ ही चल रहे निर्माण कार्य समय में पूर्ण कराया जाय।

Previous articleमुंगावली विधायक के निधन पर कलेक्‍टर सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने दी श्रद्धांजलि
Next articleमध्यप्रदेश में खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here