पटवारी अपने हल्के में कलेक्टर का प्रतिनिधि होता:- श्री अनुराग चौधरी

0

सिंगरौली – ईपत्रकार.कॉम |जिले के प्रत्येक पटवारियों को अपने मुख्यालय में अनिर्वाय रूप से इस आशय का बोर्ड लगाना होगा की मै उक्त दिनांक को समय इतने बजे से इतने बजे तक इस स्थान पर उपस्थित रहूंगा। ताकि आम जनता को पटवारियों से अपने कार्यो को कराने मे सहूलियत हों वही अनिर्वाय रूप से अपने हल्के में पटवारी उपस्थित रहना सुनिश्चित करे उक्त आशय का निर्देश कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में पटवारियों के बैठक के दौरान दिया गया। कलेक्टर श्री चौधरी के द्वारा उपस्थित पटवारियों को निर्देश देते हुए कहां कि प्रत्येक पटवारी को अपने दायित्वों का निर्वाहन निष्ठा के साथ करना चहीएं। क्योकि पटवारी राजस्व का मूल अंग है। वही अपने अधिकारों की भी जानकारी का भी ज्ञान होना चाहिए बैठक के दौरान अपर कलेक्टर श्री शिवपाल सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सीताराम प्रधान एसडीएम श्री विकास सिंह, श्री राजेश शुक्ला, तहसीलदार श्री विवेक गुप्ता, सहित समस्त नायब तहसीलदार उपस्थित रहें। कलेक्टर ने आगे कहां कि पटवारियों को अपने 10 बिन्दुओं का अनिर्वाय रूप से कार्यवाही करना चाहिए। जिसमें धारा 248 एवं 250 पर कार्यवाही तत्परता से करे वही कास्तकारों को असानी के साथ बी-1 एवं खसरें कि नकल के साथ साथ अन्य जानकारिया भी दिया जाय। आगे उन्होंने कहा कि प्रत्येक पटवारी को अनिर्वाय रूप से 33 प्रकार का रजिस्टर तैयार करना होगा जिसमे अतिक्रमण पंची रिकार्ड दयरा पंजी डायर्वसन पंजी, आदि जो पंजिया है उनका संधारण अनिर्वाय रूप से हो तथा राजस्व वसूली डायर्वसन वसूली समय पर किया जाय। प्रत्येक पटवारी को अपने मूल कार्यो की जानकारी होना अनिवार्य है।

आपने हल्का की फसलो का निरीक्षण समय समय पर किया जाय तथा यह भी जानकारी रखे कि स्कूल आगनवाड़ी लग रही है किनही मध्यान भोजन मिला रहा है कि नही इसके अलावा भावांतर योजना की जानकारी किसानो को दिया जाय उन्हे अधिक से अधिक योजना का लाभ दिलाए वही अपने हल्का में किसी भी प्रकार की घटन दुर्घटना होते ही अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराएं साथ ही गंभीर बीमारी की भी जानकारी देवे। किसानो से जुडे़ हुए प्रत्येक मुद्दो पर पहल करे एवं वरिष्ठ न्यायलयों के आदेश का पालन समय पर किया जाय भूमिहीन वनाधिकार पाटटा की जानकारी भी रखे। अविवादित पट्टे नामांत्रण की कार्यवाही समय पर किय जाय साथ ही आपने हल्कों मे तीन दिवस अनिर्वाय रूप से चौपाल आयोजित कर आम लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के साथ साथ आवास योजना शासन की अन्य जनकल्याणकारी योजना तथा फसल बीमा की जानकारी के साथ साथ किसानों को बीज,खाद, पानी आदि जैसे जाकारियों की चर्चा कर जानकारी प्राप्त करें।

पटवारी अपने हल्के में कलेक्टर का प्रतिनिध होताः- कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि पटवारी अपने हल्के में कलेक्टर का प्रतिनिधि होता है। एवं प्रशासन का मुख्य अंग हैं यदि पटवारी अपने हल्का के किसानों के प्रत्येक समस्याओं का निराकरण एवं हल्का कि एक एक गतिविधियों की जिसमें जन्म से लेकर मृत्यु तक की जानकारी आने पास रख कर शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अपने हल्का के लोगो दिला सकता है। वही कलेक्टर के द्वारा यह भी निर्देश दिया गया की प्रत्येक पटवारी को अपने कार्यो की प्रगति का प्रतिवेदन आपने वरिष्ठ अधिकारी को प्रत्येक माह में देना अनिवार्य होगा। वही कलेक्टर के द्वारा नायब तहसीलदारों एवं तहसीलदारों को भी समय समय पर अपने क्षेत्रान्तर्गत भ्रमण करने के साथ साथ न्यायालयीन प्रकरणों को समय पर निराकरण किए जाने का निर्देश दिया गया। तथा यह भी कहां कि अच्छे कार्य करने वाले पटवारी जो गाव में करेंगे उन्हे शीघ्र शहरी क्षेत्र. मे लाया जाएंगा और शहर में सही काम न करने वाले पटवारियों को गाव के दुरूस्त अंचलों में पदस्थ किया जाएगा। मेरे द्वारा पुनः अगले माह में बैठक ली जाएंगी।

Previous articleअनुसूचित जनजाति के निराकृत योग्य प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के दिए निर्देश
Next articleहम रहें या न रहें, इस देश को बदनाम नहीं होने देंगे-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here