पीएनडीटी एक्ट का सख्ती से पालन करायें-कलेक्टर

0

शहडोल- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री नरेश पाल ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे शहडोल जिले में पीएनडीटी एक्ट का सख्ती से पालन सुनिश्चित करायें। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि पीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों के तहत जिले के सभी नर्सिंग होमों की समय-समय पर जांच करायें तथा पीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों का पालन सुनिश्चित करायें। कलेक्टर ने लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के पेंडिंग प्रकरणों के निराकरण में तेजी लायें। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत योजना के लाभ लेने से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित नहीं होना चाहिए।

कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिये हैं कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित प्रसूति सहायता योजना का लाभ चिकित्सालयों में आने वाली महिलाओं को मिलना चाहिए। योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की उदासीनता और लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। कलेक्टर ने मौसमी बीमारियों के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी लेते हुये निर्देशित किया गया कि जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिला चिकित्सालयों में मरीजों को समुचित दवाईयां एवं उपचार मिलना चाहिए, जिला चिकित्सालय सहित जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में समुचित साफ-सफाई होना चाहिए। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि सभी मैदानी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौसमी बीमारियां होने की सूचना मिलने पर तत्काल ऐसे क्षेत्रों में पहुंचे तथा उसकी जानकारी जिला स्तर पर भी मुहैया करायें। बैठक में कलेक्टर ने जिले में स्वाईन फ्लू की स्थिति पर भी चर्चा की तथा सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय को निर्देश दिये कि स्वाईन फ्लू के मरीजों के लिये जिला चिकित्सालय में समुचित दवाईयां एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि जिले की सभी शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में स्कूली छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण मध्यान्ह भोजन मिलना चाहिए। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये अधिकारियों का दल गठित किया जाये तथा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की निरंतर मॉनीटरिंग सुनिश्चित की जाये।

कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि जो स्वसहायता समूह मध्यान्ह भोजन अथवा सांझा चूल्हा कार्यक्रम का क्रियान्वयन ठीक से नहीं कर रही है, बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन नहीं मुहैया करा रही है ऐसे स्वसहायता समूहों को तत्काल हटाया जाये। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि जिले की सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं और आंगनबाड़ी केन्द्रों में छात्र-छात्राओं और बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण भोजन एवं पूरक पोषण आहार मुहैया कराया जाये। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि मध्यान्ह भोजन और पूरक पोषण आहार की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा, जो स्वसहायता समूह लापरवाही बरतेंगें उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक में कलेक्टर ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति वितरण की भी समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शहडोल श्री एस.कृष्ण चैतन्य, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जी.एस.टेकाम, संयुक्त कलेक्टर श्री रमेश सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री डी.आर.कुर्रे, जिला खनिज अधिकारी सुश्री फरहत जहॉं, जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती सीमा वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश पाण्डेय, उपसंचालक कृषि श्री जे.एस.पेन्द्राम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleस्वच्छता में हम सभी का योगदान महत्‍वपूर्ण है – विधायक
Next articleडॉ. एम.के.अग्रवाल ने किया एसडीएम कार्यालय हुजूर का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here