बालिकाओं का सर्वांगीण विकास हो – कलेक्टर

0

राजगढ़  – ईपत्रकार.कॉम |सर्वशिक्षा अभियान द्वारा कस्तुरबा गांधी सारंगपुर में आयोजित मां-बेटी मेले के शुभारंभ अवसर पर कस्तुरबा गांधी छात्रावास की बालिकाओं द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। आयोजित समारोह में बालिकाओं ने रंगारंग प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया। मां-बेटी मेले में छात्रावास की बालिकाओं द्वारा प्राचीन पंरपराओं को प्रदर्षित कर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। प्रस्तुत कार्यक्रम में बालिकाओं ने समाज में व्याप्त कुरीतियों में नातरा प्रथा, बालिका विवाह, दहेज, स्वच्छ भारत अभियान विषय पर आधारित लोक गीत ओ मां सुन ले रे मेरी बात को एवं नाटक के माध्यम से समाज में जन-जागरूकता लाने के लिये प्रस्तुत किये। बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत किये गए सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रवीण सिंह द्वारा 11,500 रूपये का पुरूस्कार देने की घोषणा की।

इस अवसर पर सारंगपुर विधायक श्री कुंवर कोठार ने छात्रावास की बालिकाओं के खेल मैदान की बाउंड्री वॉल के लिये 1 लाख रूपये की राशि विधायक निधि से देने की घोषणा करते हुए उन्होंने शासन की योजना बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं, समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने एवं महिला सशक्तिकरण योजना के उद्देश्यो को बताया। उन्होंने कहा कि अगर बालिकाओं को सही शिक्षा, संस्कार मिले तो वे देश का नाम रोशन करेंगी।

इस दौरान कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने सर्व शिक्षा अभियान द्वारा आयोजित मां-बेटी मेले की प्रशंसा करते हुए कस्तुरबा गांधी छात्रावास के खेल मैदान के लिये शासकीय भूमि आवंटित करने हेतु अनुविभागीय अधिकारी सारंगपुर श्री एस.एस. सोलंकी को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर पालिका को पेय जल की समस्या को लेकर पेयजल उपलब्ध कराने की भी बात कही।

इस दौरान उन्होंने मालवी भाषा में आयोजित कार्यकम को संबोधित करते हुए कहा कि बेटी दो परिवारो का नाम रोशन करती है। बेटी के द्वारा माता-पिता समाज में पहचाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को सही शिक्षा, संस्कार तथा नैतिक समर्थन मिले तो निःसंदेह बेटियां समाज, देश तथा परिवार का नाम रोशन करेंगी। इस दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने आयोजित कार्यक्रम में आए बालिकाओं के अभिभावकों को शपथ दिलाई की माता-पिता अपनी बेटियों को पढ़ाए-लिखाएं तथा इस काबिल बनाएं जिससे वे समाज में गर्व के साथ आगे बढ़ सकें। अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि समाज में फैली कु-प्रथा को सु-प्रथा में बदलने के लिये अभियान चलाकर हमे इस दिशा में कार्य करते रहना चाहिए यही मां-बेटी मेले को चरितार्थ करता है। इस दौरान कस्तुरबा गांधी छात्रावास के द्वारा ‘‘बां का सपना‘‘ पुस्तक का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम के पश्चात बालिकाओं को पुरूस्कार वितरीत किए गए।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति रूपल सादानी, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप सादानी, सर्व शिक्षा अभियान के के.के. नागर तथा वार्डन श्रीमति वैजन्ती चौरसिया उपस्थित रही।

Previous articleबजट 2018 : 11% तक की बढ़त होगी स्वास्थ्य खर्च में ? मिलेंगे 52 हजार करोड़
Next article12वीं पास के लिए इस विभाग में निकली है जॉब्स,जल्द करे आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here