व्यय अनुवीक्षण अंतर्गत अभ्यर्थियों के लेखों की लेखा समाधान बैठक आयोजित हुई

0

धार  – ईपत्रकार.कॉम |विधानसभा निर्वाचन-2018 की 7 विधानसभा क्षेत्र के कुल 52 अभ्यर्थियों को रविवार को निर्वाचन के दौरान हुए व्यय का लेखा प्रस्तुत करने संबंधी विवादों का निपटारा करने के लिए लेखा समाधान बैठक जिला स्तर पर अपर कलेक्टर राजस्व एवं नोडल अधिकारी व्यय प्रबंधन, संबंधित विधानसभा क्षेत्र के आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक तथा जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई। लेखा समाधान बैठक में लेखा संबंधी किसी भी प्रकार का कोई विवादों एवं उसके समाधान संबंधी चर्चा की गई। लेखा समाधान बैठक में आयोग के निर्देशानुसार परिणाम घोषणा के 30 दिनों के भीतर लेखा प्रस्तुत करने के लिए समझाईश दी गई। जिसकी समय सीमा 10 जनवरी 2019 तक में लेखा प्रस्तुत न करने, सही लेखा प्रस्तुत न करने की स्थिति में लोक प्रतिनिधित्व 1951 की धारा 77, 78 एवं 171 झ तथा भारतीय दण्ड संहिता 1861 की धारा 10 क के अनुसार कार्यवाही के भागी होंगे और आगामी चुनाव से निरर्हित करने की कार्यवाही की जाने के लिए प्रस्तावित की जावेगी।

धार, बदनावर विधानसभा क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक श्री शेर सिंह ने निर्देश दिए है कि अभ्यर्थियों द्वारा निर्वाचन के प्रयोजनार्थ पृथक से खोले गए बैंक खाते से यदि लेन-देन का व्यवहार नही किया गया पाया जाता है और समस्त व्यय के लिए प्राप्त नगद/ बैंक जमा के स्त्रोतों का विवरण नही दिया गया है, तो ऐसे अभ्यर्थी का लेखा शून्य माना जावेगा और इसकी सूचना आयोग को भेजी जावेगी। एम.सी.एम.सी. के नोडल अधिकारी को भी उपस्थित अधिकारियों द्वारा निर्देश दिए गए है कि यदि कोई पेड न्यूज, केबल, विज्ञापन संबंधी किसी भी विधानसभा की जानकारी हो तो 8 जनवरी 2019 तक संबंधित विधानसभा के सहायक व्यय प्रेक्षक को मय प्रमाण रिपोर्ट उपलब्ध करावें।

बैठक में बताया गया कि धार विधानसभा से 8 अभ्यर्थी, बदनावर विधानसभा से 4 अभ्यर्थी, धरमपुरी विधानसभा से 3 अभ्यर्थी और गंधवानी विधानसभा से 2 अभ्यर्थी द्वारा आज दिनांक तक लेखा प्रस्तुत नही किया गया है, जिन्हे जिला निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण स्तर से अंतिम नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

इस बैठक में व्यय प्रेक्षक श्री शेर सिंह, श्री ऋषि यादव, श्री एस.डी. भदौरिया, श्री नरेश कुमार सेनी, अपर कलेक्टर श्री दिलीप कापसे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शंकरलाल सिंघाड़े, सहायक टेजरी ऑफिसर श्री पाटील, विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त सहायक व्यय प्रेक्षक, अभ्यर्थीगण तथा उनके व्यय अभिकर्ता उपस्थित थे।

Previous articleगणतंत्र दिवस की तैयारियों की बैठक आयोजित
Next articleलोकसभा में आने से डरते हैं देश के चौकीदार- राहुल गांधी