मंत्री श्री कुशवाह ने वार्ड 49 में किया यात्रा का समापन

0

ग्वालियर – ईपत्रकार.कॉम |नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने वार्ड-49 में विकास एवं जनसंवाद यात्रा का समापन किया। उन्होंने रविवार को वार्ड-49 के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण किया। उन्होंने तारागंज पुल स्थित अशोक स्तंभ से पैदल यात्रा प्रारंभ की। उन्होंने आमजन से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी और मौके पर ही उनका निराकरण किया।

मंत्री श्री कुशवाह ने काला सय्यद पर निर्माणाधीन नाले के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा यह ध्यान रखा जाये क़ि निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो। उन्होंने तारागंज, समाधिया कॉलोनी में निर्माणाधीन पानी की टंकी का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को टंकी के शीघ्र निर्माण के लिए निर्देश दिए। विदित है कि तारागंज समाधिया कॉलोनी में पानी की समस्या को देखते हुए जल आपूर्ति के लिए लगभग 1 करोड़ 2 लाख रुपए की लागत से पानी की टंकी का निर्माण किया जा रहा है।

विकास एवं जनसंवाद यात्रा के तहत मंत्री श्री कुशवाहा ने रविवार शाम को समाधिया कॉलोनी पर अपनी विकास यात्रा का समापन किया। यात्रा के समापन अवसर पर श्री कुशवाह ने कहा कि विकास यात्रा आमजन से चर्चा करने का प्रमुख माध्यम है। विकास यात्रा के दौरान क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी मिली और मौके पर ही समस्या निराकरण के प्रयास किए गए। उन्होंने कहा विकास यात्रा में विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा प्रदेश सरकार विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और दिन प्रतिदिन विकास के नए आयाम बना रही है। हर वर्ग की आवश्यकताओं के अनुसार काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा सभी जागरूक रहें और लाभ लें। किसी भी योजना की सार्थकता तभी है, जब उसका लाभ हितग्राही तक पहुँचे।

श्री कुशवाह ने इस वर्ष प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना को अति महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा यह गरीबों के हित में प्रारंभ की गई महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत कई कल्याणकारी योजनाओं को शामिल किया गया है। जिनका लाभ हितग्राही को प्रत्यक्ष रूप से दिया जाएगा। उन्होंने कहा इस योजना के तहत कमजोर वर्गों को सामाजिक आर्थिक रुप से सशक्त बनाने का प्रयास किया गया है। इसलिए पात्र हितग्राही इस योजना का लाभ अवश्य लें।

मंत्री श्री कुशवाह ने प्रसूति सहायता, उज्ज्वला योजना तथा आवास योजना जैसी अनेक हितग्राहीमूलक योजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने स्वेच्छानुदान निधि से 2 हितग्राहियों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह सहायता जरूरतमंदों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के ईलाज के लिए दी गयी है। इसके साथ ही उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किये। इस अवसर पर पार्षद श्रीमती गीता कुशवाह, महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष श्रीमती पदमा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Previous articleआमजनों की समस्याओ के निदान हेतु अधिकारी एवं अधीनस्थ अमला गंभीर, संवेदनशील होकर निराकृत करें– कलेक्टर श्री सिंह
Next articleप्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत गृह प्रवेश सम्‍मेलन आयोजित