प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत गृह प्रवेश सम्‍मेलन आयोजित

0
अशोकनगर – ईपत्रकार.कॉम |प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत हितग्राही गृह प्रवेश सम्‍मेलन का आयोजन नगर पालिका अशोकनगर के तत्‍वाधान में क्षेत्रीय विधायक श्री गोपीलाल जाटव के मुख्‍य आतिथ्‍य में तथा नगर पालिका अध्‍यक्ष श्रीमति सुशीला साहू की अध्‍यक्षता में शनिवार को संजय स्‍टेडियम अशोकनगर में किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि विधायक श्री गोपीलाल जाटव ने कहा कि गरीबों के पक्के मकान का सपना आज पूरा हो रहा है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अंतिम छोर के व्यक्ति को  लाभ पहुंचाने का वीड़ा उठाया है वह सार्थक सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास शहरी के माध्यम से कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को पक्की छत नसीब हो सकेगी। उन्होंने कहा कि पक्के मकान के साथ-साथ गरीबों को विद्युत एवं पेयजल की सुविधा भी मुहैया कराई  गई है।
  इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. मंजू शर्मा ने कहा कि आज का दिन काफी महत्वपूर्ण एवं महत्वकांक्षी दिन है। देश के प्रधानमंत्री द्वारा इंदौर शहर से पूरे मध्यप्रदेश के नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत पूर्ण हुए। आवासों में हितग्राहियों को गृह प्रवेश दिला कर उनके जीवन मैं खुशियां ला दी हैं। पूरे प्रदेश में आज का दिन उत्सव के रूप मैं मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राही स्वयं अपना मकान बनाने हेतु शासन द्वारा हितग्राही को ढाई लाख रूपय की राशि तीन किश्तों में प्रदान की जाती है।
कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत गरीबों के पक्के मकान बनाने का दृढ़ निश्चय करने वाले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने गरीबों के दर्द को समझा है और उनके उत्थान के लिए कार्य किए है।
  उन्होंने आश्वस्त किया कि शहर में कोई भी कच्चा मकान नहीं रहेगा। सभी पात्र हितग्राहियों को क्रम से पक्के मकान बनाने हेतु राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने नगर के चहुमुखी विकास की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।  भाजपा जिला अध्यक्ष श्री जय कुमार सिंह ने कहा कि आज का दिन बड़ा ही शुभ दिन है। हमारे प्रेरणा स्रोत पंडित श्यामा चरण शुक्ल के बलिदान दिवस पर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को गृह प्रवेश पूरे प्रदेश में कराया जा रहा है।
इस अवसर पर तकनीकी अधिकारी नगर पालिका श्री अरुण नामदेव ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत वर्ष 2022 तक सभी गरीब परिवारों को पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। नगरपालिका अशोकनगर में प्रथम चरण में 1906 पात्र हितग्राहियों का चयन किया गया है। जिसमें से 1122 हितग्राहियों को राशि प्रदान की गई है। दूसरे चरण में 1265 हितग्राहियों  के चयन हेतु शासन द्वारा स्वीकृति प्राप्त हुई है जिनका सर्वे कार्य कराया जा रहा है। जिले की समस्‍त नगरीय निकायों में 800 हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया है। जिसमें अशोकनगर में 220, चंदेरी में100, मुंगावली में 180, ईसागढ़ 200 तथा शाढोरा में 100 हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया है।
प्रधानमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण
जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम इंदौर से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के उद्बोधन को उपस्थित जनों द्वारा एल.ई.डी. के माध्यम से देखा एवं सुना गया।
कलेक्‍टर ने हितग्राही ओझा को दिलाया गृह प्रवेश
कलेक्‍टर डॉ. मंजू शर्मा द्वारा शहर के वार्ड क्रमांक 15 निवासी रमेश ओझा एवं बलराम शाक्‍य को नव निर्मित प्रधानमंत्री आवास में गृह प्रवेश दिलाया।
   इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश कुमार, अपर कलेक्टर श्री ए के चांदिल, मुख्य नगरपालिका अधिकारी बी.डी. कतरौलिया, जनप्रतिनिधि, पार्षद, हितग्राही एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री महेंद्र जैन द्वारा तथा आभार प्रदर्शन उपाध्यक्ष नगर पालिका श्री हरवीर सिंह रघुवंशी द्वारा किया गया।
Previous articleमंत्री श्री कुशवाह ने वार्ड 49 में किया यात्रा का समापन
Next articleप्रधानमंत्री श्री मोदी के सीधे प्रसारण कार्यक्रम का नागरिकों ने लिया लाभ