मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना 2018 का कार्ड गरीबों के कल्याण के लिए अमोल अस्त्र का काम करेगा

0

मुरैना  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना 2018 का कार्ड गरीबों के कल्याण के लिए अमोल अस्त्र का काम करेगा। इस कार्ड को दिखाते ही गरीबों के बच्चों की फीस माफ हो जायेगी। प्रसूता को आर्थिक सहायता मिल जायेगी। इसी कार्ड को दिखाने पर बिजली का बिल माफ हो जायेगा। इसी कार्ड को अस्पतालों में दिखाने पर नि:शुल्क उपचार हो सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह बुधवार को टाऊनहॉल में ऊर्जा अद्योसंरचना विकास पर्व पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि बतौर संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर श्री अशोक अर्गल ने की। इस अवसर पर सुमावली विधायक श्री सत्यपाल सिंह सिकरवार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बडी संख्या में नागरिक गण उपस्थित थे।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने जडेरूआ में 72 करोड़ 57 लाख रूपये की लागत से निर्मित 220 केव्ही उपकेन्द्र का लोकार्पण किया। मौके पर 10 हजार गरीब श्रमिक विद्युत उपभोक्ताओं के 20.92 करोड़ रूपये के बकाया बिल माफ किये गए। मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने प्रतीक स्वरूप 10 हितग्राहियों को माफी प्रमाण पत्र और मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल 2018 का कार्ड भेट किया।

स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि आज का दिन म.प्र. के इतिहास में याद रखने वाला दिन है। उन्होने कहा कि प्रदेश के साढे 7 करोड लोगों में से लगभग 6 करोड़ लोगों के बिजली बिल माफ हो रहे है। उन्होने कहा कि मुरैना में ही 10 हजार गरीब विद्युत उपभोक्ताओं के 20 करोड़ 92 लाख रूपये के बिल माफ हो रहे है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार गरीबों श्रमिकों के दुख दर्द सुनने वाली सरकार है। यह सरकार जनता के हितों को ध्यान में रखने वाली जनता की सरकार है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिल माफी स्कीम योजना चालू है। इसके तहत अभी भी पंजीयन कार्य चल रहा है। जिन श्रमिकों एवं वीपीएल के लोगो ने पंजीयन नही कराये है वे तत्काल पंजीयन करा लें। उन्होने कहा कि अब चाहे जितना बिल आये, उपभोक्ताओं को केवल 200 रूपये का ही बिल जमा करना है। बाकी पैसा सरकार भरेगी। मौके पर मत्री श्री रूस्तम सिंह ने मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजनाओं की विस्तृत जानकारी से जन समूह को अवगत कराया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर श्री अशोक अर्गल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीबो के हित में मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना शुरू करके अच्छे दिन दिखा दिए है। उन्होने कहा कि बिल मांफी स्कीम श्रमिकों गरीबों के लिए बरदान सावित होगी। उन्होने मौके पर शहर में चल रहे विकास कार्यो का भी उल्लेख किया।

सुमावली विधायक श्री सत्यपाल सिंह सिकरवार ने कहा कि गरीब तपके वर्ग के लोगों की चिंता प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। उनकी कल्याणकारी योजनाओं से गरीब के चेहरे खुशी से चमक रहे है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने गरीबों के हित में ऐसी कल्याणकारी योजनाए संचालित की है कि उनका शब्दो मे बखान करना भी मुश्किल है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीबो के दिल को जीतने का काम किया है। उन्होने स्वास्थ्य मंत्री के कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने मुरैना विधानसभा में ही नही बल्कि पूरे जिले में विकास कार्य किये है। सबलगढ अस्पताल को 100 विस्तर की सौगात भी मंत्री श्रीयस्तम सिंह ने दी है। उनहोने कहा कि जडेरूआ में वने 220/132 केव्ही उपकेन्द्र का लाभ बानमोर, सुमावली सहित पूरे जिले को मिलेगा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्युत कंपनी के महाप्रबंधक श्री विनोद कटारे ने कहा कि बकाया बिजली बिल मांफी स्कीम का लाभ अब मध्यप्रदेश भवन एवं संनिर्माण के श्रमिको को भी मिलेगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री जी ने पिछले दिनों की है। ऊर्जा अद्योसंरचना विकास पर्व कार्यक्रम के दौरान लगाई गई एलईडी के माध्यम से रतलाम के जाबरा में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। जिसे सभी उपस्थित गणमान्य जनों ने सुना और देखा।

मौके पर पूर्व विधायक श्री शिवमंगल सिंह तोमर, नगरनिगम के पार्षद गण, उप महाप्रबंधक श्री शिशिर गुप्ता, श्री सूरज सिघारिया, प्रबंधक मानव संसाधन श्री हिमांशू बासदेव, श्री विनोद राठौर, उपमहाप्रबंधक सबलगढ श्री अम्बरीश शुक्ला, अम्बाह के श्री गगनदेव, सहित बडी संख्या में लाभान्वित हितग्राही उपस्थित थे।

Previous articleसंबल योजना गरीबों के लिये सुरक्षा कवच बनी – केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर
Next articleइंदौर जिले में 96 हजार उपभोक्तओं के 121 करोड़ रूपये के बिजली बिल माफ