रैली को सफल बनाने उमड़ा जन सैलाब घर-घर पहुंचा स्वच्छता का संदेश

0

पन्ना – (ईपत्रकार.कॉम) |पवित्र शहर पन्ना को और स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने की दिशा में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नगर पालिका परिषद् पन्ना द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत स्वच्छता जागरूकता के लिए विशाल रैली का आयोजन किया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में शहर को नम्बर वन बनाने के उद्देश्य से लोगों में स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता लाने यह सराहनीय पहल की गयी है। इस विशाल रैली का आयोजन प्रातः 8 बजे से किया गया था। निर्धारित समय के पूर्व ही स्थानीय गांधी चौक के आसपास समस्त सहभागी प्रातः 07:00 बजे से एकत्रित होने लगे और देखते ही देखते एक जन सैलाब उमड़ पड़ा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सर्वप्रथम जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव, बुन्देलखण्ड विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह यादव, कलेक्टर जे.पी. आईरीन सिंथिया, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा, उपाध्यक्ष श्रीमती स्नेहलता पाराशर सहित समस्त अतिथियों द्वारा गांधी चौक पर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर बारी-बारी से माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात् इन अतिथियों एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी पन्ना विजय शंकर त्रिपाठी द्वारा समस्त पार्षदगणों एवं समस्त सहभागियों की उपस्थिति में स्वच्छता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

जिसके बाद रैली में सम्मिलित विभिन्न सहभागियों का काफिला अनुशासन बद्ध रूप में स्वच्छता के प्रति एक कदम और आगे बढ़ा। रैली में आगे-आगे ढोल-ढमाके और बैंड बाजों की धुनों से तथा स्वच्छता के प्रति विभिन्न नारों से आकाश भी गुंजायमान हो उठा एवं स्वच्छता की जागरूकता रोशनी पन्ना की धरती पर प्रकाशमय हो उठी। शहर को हरा-भरा और स्वच्छ बनाने की दिशा में आम जनमानस दृढ़-संकल्पित हो उठा। रैली इतनी बड़ी की जैसे पूरे शहर को स्वच्छता के वातावरण में घेर लिया हो और एक प्रसन्नता के साथ प्रफुल्ल वातावरण में पूरा शहर स्वच्छता के वातावरण में साँस लेने सरबोर हो उठा हो। रैली में जरूवापुर की दिवारी नृत्य मंडली और सवाईगंज पुरवा की राई नृत्य मंडली ने गायन और वादन द्वारा शहर को स्वच्छता का संदेश दिया। भारत माता की बग्घी, बग्घी पृथ्वी और बग्घी जल के अतिरिक्त रैली में विभिन्न संगीत मंडलियाँ ट्रेक्टरों में सवार रहकर भी स्वच्छता वातावरण बनाने में अपना स्वर मुखर करती रहीं। सहभागीजनों में नगर की जनता के साथ भारत स्काउट गाईड, लिस्यु आनंद स्कूल, महारानी दुर्गा राज्य लक्ष्मी विद्यालय, चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल, मनहर कन्या, महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल, आर.पी. स्कूल नं. 01 एवं 02, डायमंड स्कूल, सीनियर बेसिक आदि विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की विशेष उपस्थिति रही। रैली में स्व-सहायता समूह, सी.एल.सी.एफ.यू.एल.एम. पन्ना, ए.एल.एफ. एवं समूह की महिलायें एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों की महिलाओं ने भी सहभागिता देते हुए स्वच्छता जागरण रैली को सफल बनाने में अपना अमूल्य समय दिया।

रैली में नगर पालिका परिषद् के समस्त पार्षद और कर्मचारियों के अतिरिक्त जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी सम्मिलित रहे। रैली को सफल बनाने में स्थानीय मीडिया का प्रचार-प्रसार में विशेष सहयोग रहा तथा पत्रकारजन रैली में भी सम्मिलित रहे। यह रैली गांधी चौक से प्रारंभ होकर कचेहरी, अजयगढ़ चौराहा, बड़ा बाजार, कटरा बाजार से होती हुई छत्रसाल पार्क पहुंची जहां रैली का समापन हुआ। समापन अवसर पर कठपुतली नृत्य के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया। रैली को सफल बनाने एवं स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुंचाने में सम्मिलित विभिन्न सहभागीजनों, स्कूली बच्चों एवं पत्रकारबन्धुओं का मुख्य नगरपालिका अधिकारी पन्ना सहित समस्त नगरीय प्रशासन ने हृदय से आभार व्यक्त किया।

Previous articleजनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण
Next articleऐसा देश जहाँ गटर में से निकलता है सोना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here