शाही सवारी के अवसर पर रामघाट पर भगवान महाकाल का पूजन हुआ

0

 भादौ मास की अन्तिम सवारी सोमवार 21 अगस्त को बैण्ड-बाजों, हाथी-घोड़ों एवं कड़ाबीन के धमाके के साथ रामघाट पहुंची। रामघाट पर मां शिप्रा के पवित्र जल से भगवान महाकाल का अभिषेक-पूजन हुआ। पालकी में भगवान चंद्रमौलेश्वर स्वरूप में विराजित थे। शिप्रा तट पर विधि-विधान से पूजन एवं अर्चन पुरोहितों के दल द्वारा करवाया गया। इस अवसर पर विधायक डॉ.मोहन यादव, जनअभियान परिषद के श्री प्रदीप पाण्डेय एवं अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे।
भगवान महाकालेश्वर की पालकी के दर्शन करने के लिये रामघाट, दत्त अखाड़ा घाट, रामानुकोट से रामघाट तक हजारों श्रद्धालु भक्तिभाव से खड़े थे। जैसे ही पालकी घाट पर पहुंची, ‘जय महाकाल’ के उद्घोष से घाट गुंजायमान हो गया। पुलिस बैण्ड द्वारा मधुर भजनों के धुनों की प्रस्तुति से श्रद्धालु भावविभोर हो गये। रामघाट पर विश्राम देकर पालकी में विराजित चंद्रमौलेश्वर की मूर्ति का पूजन-अर्चन कर पुरोहितों द्वारा आरती की गई।

  रामघाट पर इस बार सुरक्षा एवं प्रशासन के व्यापक इंतजाम किये गये थे। श्रद्धालुओं को सुगमता से पालकी के दर्शन हो सकें, इस हेतु बैरिकेटिंग लगाकर व्यवस्था की गई थी। सवारी मार्ग एवं रामघाट पर पुलिस द्वारा पर्याप्त संख्या में बल लगाकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई। होमगार्ड द्वारा निरन्तर शिप्रा नदी में बोट द्वारा पेट्रोलिंग करते हुए किसी भी आकस्मिक घटना को रोकने का कार्य मुस्तैदी के साथ किया गया। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री एमबी ओझा, एडीजी श्री व्ही.मधुकुमार, डीआईजी श्री रमनसिंह सिकरवार, कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन अतुलकर, रामघाट की व्यवस्थाओं के प्रभारी अपर कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleप्रोत्साहन से बढ़ता है खिलाड़ी का मनोबल- पुलिस अधीक्षक श्री सांघी
Next articleबिना क्वॉलिटी गिराए ऑनलाइन ऐसे करें फोटो का साइज़ कम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here