श्रमिक कल्याण योजना के तहत चल रहे असंगठित मजदूरों के सत्यापन के कार्य में गति लाएं-कमिश्नर श्री अवस्थी

0

जबलपुर – ईपत्रकार.कॉम |कमिश्नर आशुतोष अवस्थी ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर्स को हिदायत दी है कि वे मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना के तहत चल रहे असंगठित मजदूरों के सत्यापन के कार्य में गति लाएं। इस सिलसिले में समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने बालाघाट, छिंदवाड़ा, कटनी तथा मण्डला जिलों के कलेक्टर्स से कहा कि वे सप्ताह के अंत तक सत्यापन कार्य में संतोषजनक प्रगति सुनिश्चित करें। हालाकि जबलपुर जिले में जारी सत्यापन कार्य की प्रगति पर उन्होंने संतोष जताया।

श्री अवस्थी आज यहां वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संभाग के विभिन्न जिलों के कलेक्टर्स के साथ अहम् मसलों पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलों में सीईओ जिला पंचायत जनपदों के सीईओ के माध्यम से सत्यापन कार्य की सतत् मॉनीटरिंग सुनिश्चित करें। साथ ही कलेक्टर स्वयं भी इस कार्य की प्रगति पर लगातार नजर रखें।

व्ही.सी. में श्री अवस्थी ने विभिन्न जिलों में आयोजित होने जा रहे तेंदूपत्ता संग्राहकों के सम्मेलनों की तैयारियों की बाबत् भी निर्देश दिए। उन्होंने आयोजन स्थल के चयन, पार्किंग के इंतजामों तथा परिवहन व्यवस्था के अलावा यह सुनिश्चित किए जाने पर भी जोर दिया कि गर्मी के मौसम के चलते सम्मेलनों में आने वालों को असुविधा का सामना न करना पड़े। विभिन्न जिलों के कलेक्टर्स ने अपने जिलों में की जा रही तैयारियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। कमिश्नर ने कहा कि सभी जिला कलेक्टर आयोजन के लिए पुख्ता बंदोबस्त करें।

श्री अवस्थी ने वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत पट्टा वितरण की बाबत् भी जानकारी तलब की। उन्होंने सम्बन्धित अधिनियम के तहत जनजातीय वर्ग के लोगों से प्राप्त सामुदायिक दावों तथा इनके निराकरण के सम्बन्ध में अद्यतन प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने दावे मान्य होने के बावजूद वितरण नहीं हो पाने तथा निरस्त किए गए दावों के सिलसिले में भी सवाल किए। इस बारे में सभी कलेक्टर्स को सचेत किया गया। व्ही.सी. के दौरान कमिश्नर श्री अवस्थी ने आरसीएमएस में लम्बित प्रकरणों की भी जिलेवार समीक्षा की। बेहतर मॉनीटरिंग के लिए उन्होंने जबलपुर, नरसिंहपुर और सिवनी जिलों के कलेक्टर्स को बधाई का पात्र बताया।

व्ही.सी. में कमिश्नर ने गेहूं खरीदी की समीक्षा करते हुए संभाग के लगभग सभी जिलों में हो रहे काम को संतोषप्रद माना। उन्होंने उपार्जित गेहूं के समय से परिवहन और किसानों को भुगतान सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। चने की खरीदी के सिलसिले में श्री अवस्थी ने हिदायत दी कि यह सुनिश्चित किया जाए कि एफएक्यू चना समर्थन मूल्य से कम दाम में न बिके। साथ ही भुगतान जरूरी तौर पर समय से किया जाए। उन्होंने मसूर व सरसों की खरीदी से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर लगातार नजर रखने के लिए कलेक्टर्स को पाबंद किया। भावान्तर भुगतान योजना के सिलसिले में कलेक्टर्स के साथ चर्चा के दौरान कमिश्नर श्री अवस्थी ने संभाग के नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा जिलों में भुगतान लम्बित रहने का जिक्र करते हुए अपेक्षा की कि शेष भुगतान शीघ्रतिशीघ्र किया जाए।

कमिश्नर श्री अवस्थी ने व्ही.सी. में संभाग के विभिन्न जिलों में सीएम हैल्पलाइन में प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरण की स्थिति की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कलेक्टर विभिन्न विभागों द्वारा सीएम हैल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण की कार्यवाही की निरन्तर मॉनीटरिंग करें । कमिश्नर ने कहा कि जो अधिकारी समझाईश के बावजूद इन शिकायतों के निराकरण के प्रति अगंभीर रवैया बरकरार रखते हैं उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। श्री अवस्थी ने हैल्पलाइन में प्राप्त होने वाली विभिन्न प्रकृति की शिकायतों के संतुष्टिकारक निराकरण के सिलसिले में अहम् सुझाव भी दिए। कमिश्नर ने कहा कि लम्बे समय से लम्बित शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए तत्काल कदम उठाए जाएं।

जबलपुर जिला प्रशासन को मिली प्रशंसा
कमिश्नर श्री अवस्थी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान जबलपुर जिला प्रशासन को विभिन्न संदर्भों में तारीफ हासिल हुई। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के सत्यापन कार्य में जबलपुर जिले की स्थिति बेहतर पाई गई। इसके अलावा वनाधिकार अधिनियम के तहत जबलपुर जिले में चल रही कार्यवाही की गति को लेकर कमिश्नर ने संतोष जताया। आरसीएमएस में बेहतर मॉनीटरिंग के लिए भी कमिश्नर ने जबलपुर, नरसिंहपुर और सिवनी जिलों के कलेक्टरों तथा भावान्तर भुगतान योजना में भुगतान शेष न होने को लेकर जबलपुर, कटनी, डिण्डौरी व बालाघाट जिलों के कलेक्टरों को कमिश्नर ने बधाई का पात्र बताया।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान संभागीय मुख्यालय पर मुख्य वन संरक्षक, संयुक्त संचालक कृषि, संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं, आपूर्ति अधिकारी तथा सहायक श्रमायुक्त एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleसम्पूर्ण क्षेत्र विकास के लिए जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मिलकर करे प्रयास-प्रभारी मंत्री श्री बालकृष्ण पाटीदार
Next articleसीमित संसाधन में ही रिपेरियन जोन में अच्छे से अच्छा कार्य किया जा सकता है – कमिश्नर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here