जनसुनवाई में कलेक्टर द्वारा आवेदकों की समस्याओं का त्वरित निराकरण

0

नरसिंहपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्ट्रेट में मंगलवार को जनसुनवाई में जिले के विभिन्न अंचल से पहुंचे आवेदकों ने अपनी कठिनाईयों, मांगों, शिकायतों, समस्याओं से संबंधित आवेदन कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले के समक्ष प्रस्तुत किये। कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को संजीदगी से सुना और विभिन्न प्रकरणों में समस्याओं का मौके पर ही त्वरित निराकरण किया। जनसुनवाई में लोगों से प्राप्त आवेदनों पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को तत्परता से समय सीमा में कार्रवाई सुनिश्चित कर अवगत कराने के निर्देश दिये। पात्रता नहीं होने के कारण विभिन्न प्रकरणों को विलोपित/ निरस्त करने के निर्देश भी दिये गये। पुलिस से संबंधित मामले पुलिस अधीक्षक को भिजवाये गये। मंगलवार 19 सितम्बर को सम्पन्न जनसुनवाई में 54 आवेदन प्राप्त हुये।

इस अवसर पर एसडीएम महेश कुमार बमनहा, संयुक्त कलेक्टर जेपी सैयाम, डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. केके द्विवेदी, उप संचालक कृषि सलिल धगट, जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्वेता जाधव, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण रेखा पंचाल, मछली पालन, विद्युत वितरण कम्पनी, जिला पंचायत आदि से संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जनसुनवाई में गाडरवारा से आई अनुसूचित वर्ग की छात्राओं ने हॉस्टल सुविधा दिलाने के लिए कलेक्टर को आवेदन दिया। इस संबंध में कलेक्टर ने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि हॉस्टल की सभी सीटें भरी हुई हैं। इस पर कलेक्टर ने भोपाल में उपायुक्त आदिम जाति कल्याण से फोन पर बात की और छात्राओं को आश्वस्त किया कि विशेष अनुमति से उन्हें हॉस्टल की सुविधा दिलाई जायेगी। इसी तरह अनुसूचित वर्ग की छात्राओं साक्षी मेहरा, प्रियंका ठाकुर व अन्य छात्राओं ने बताया कि नरसिंहपुर में उनके विद्यालय से छात्रावास बहुत दूर है, उन्हें निकट के छात्रावास में रहने की सुविधा दी जाये। इन प्रकरणों में कलेक्टर ने जिला संयोजक को आवश्यक व्यवस्था कराने के निर्देश दिये।

गोटेगांव की ग्राम पंचायत बरौदा के धनीराम पटैल ने सार्वजनिक रास्ता रोकने की शिकायत की। इस मामले में कलेक्टर ने तहसीलदार गोटेगांव को आवश्यक कार्रवाई कर अवगत कराने के निर्देश दिये। गूजर-झिरिया के ग्रामवासियों के रास्ता खुलवाने के आवेदन पर कलेक्टर ने तहसीलदार गाडरवारा को प्रकरण का पुन: परीक्षण कराने के लिए कहा। करपगांव के रामेश्वर शर्मा ने नहर के लिए भू-अर्जन पर मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत की। इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। जमाड़ा के हुकुमचंद गौड़ ने वसीयत के आधार पर नामांतरण के लिए आवेदन दिया, जिस पर कलेक्टर ने तहसीलदार गाडरवारा को प्रकरण का निराकरण तत्परता से करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रकरणों का तेजी से निराकरण किया जाये।

जनसुनवाई में नकटुआ की साधना मेहरा ने केसीसी बनवाने, घाटपिंडरई के खूबचंद विश्वकर्मा ने शौचालय निर्माण की राशि दिलाने, पिपरिया-लिंगा की यशोदा जाटव ने पति की दुर्घटना में मृत्यु पर राहत दिलाने, रायपुर-गाडरवारा के गंगाचरण काछी ने खसरा में नाम दर्ज कराने, छोटी बनखेड़ी-सांईखेड़ा के फूलसिंह पटैल ने जमीन से कब्जा हटवाने, मनीष कुमार दुबे ने करेली तहसील के ग्राम खैरी की पुस्तैनी जमीन का वैध वारिसों के नाम पर नामांतरण करने, गोटेगांव तहसील की बती बाई मंगल सिंह काछी ने पैतृक भूमि पर नामांतरण करने, चिनकी के एकम सिंह राजपूत ने बीपीएल राशन कार्ड बनवाने आदि के संबंध में अपने-अपने आवेदन प्रस्तुत किये। अन्य आवेदकों ने भी अपने आवेदन दिये। इन प्रकरणों में कलेक्टर ने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

Previous articleजल की एक-एक बूँद को संरक्षण करना हम सभी का दायित्‍व है- प्रभारी मंत्री
Next articleहमने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस के नए युग की शुरुआत की है-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here