संभाग स्‍तरीय अधिकारियों ने कायाकल्‍प अभियान का असिसमेंट किया

0

रतलाम  – ईपत्रकार.कॉम |सिविल सर्जन डॉ. आनन्‍द चन्‍देलकर ने बताया कि रतलाम जिला चिकित्‍सालय की कायाकल्‍प अभियान के लिए की गई तैयारियों का आकलन (पीयर असिसमेंट) संभाग स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों द्वारा किया गया। संभाग स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. दीपक पिप्‍पल और डॉ. जितेन्‍द्र रघुवंशी ने कायाकल्‍प अभियान के लिए निर्धारित बिन्‍दुओं के आधार पर चिकित्‍सा सेवाओं की गुणवत्‍ता का आकलन किया। इनमें मुख्‍य रूप से हास्पिटल अपकीप, सेनिटेशन एण्‍ड हाईजीन, ईन्‍फेक्‍शन कन्‍टोल, वेस्‍ट मेनेजमेंट, सपोर्ट सर्विसेस, हाईजीन प्रमोशन के साथ-साथ अस्‍पताल के बाहर की सफाई की गुणवत्‍ता का आंकलन किया।

टीम के सदस्‍यों ने कलेक्‍टर श्रीमति रूचिका चौहान से मिलकर चर्चा की। कलेक्‍टर ने अधिकारियों से कहा कि अस्‍पताल की व्‍यवस्‍थाओं में सुधार के लिए आवश्‍यक उपाय किए जा रहे हैं। अस्‍पताल को एनक्‍यूएएस स्‍तर पर भी क्‍वालिफाई कराने के प्रयास किए जाऐंगे। टीम के सदस्‍यों ने सामान्‍य रूप से व्‍यवस्‍थाओं के प्रति संतोष व्‍यक्‍त किया उन्‍होने एमसीएच अस्‍पताल की व्‍यवस्‍थाओं को बेहतर माना। टीम के सदस्‍यों ने अस्‍पताल को अपग्रेड करने, प्रदूषण संबंधी रिकार्ड, पेयजल संबंधी रिकार्ड को अपग्रेड करने का सुझाव दिया।

चिकित्‍सा अधिकारियो ने बताया कि कायाकल्‍प के राज्‍य स्‍तरीय असिसमेंट में क्‍वालिफाई करने के लिए संभाग स्‍तरीय असिसमेंट में 75 अंक से अधिक लाना आवश्‍यक होते है। चिकित्‍सा अधिकारियों ने क्‍वालिफाई अंक प्राप्‍त होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

टीम के भ्रमण के दौरान सिविल सर्जन सहित प्रभारी अधिकारी सुश्री कामिनी ठाकुर डिप्‍टी कलेक्‍टर, आरएमओ डॉ. नरेश चौहान, प्रभारी कायाकल्‍प डॉ. रजत दुबे तथा अन्‍य अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Previous articleपर्याप्त जानकारी नहीं होने पर जिला शिक्षा अधिकारी पर कलेक्टर हुए नाराज
Next articleनवीन मण्‍डी परिसर में वेस्‍ट डिस्‍पोजल यूनिट लगाई जाये-श्री मीना