‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का समापन समारोह सम्पन्न

0

मण्डला – (ईपत्रकार.कॉम) |नगरपालिका परिषद मण्डला के टाउनहॉल में ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का समापन समारोह 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद श्रीमति संपतिया उइके की अध्यक्षता में हुये इस समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमति पूर्णिमा शुक्ला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री शैलेष मिश्रा, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री गिरीश चंदानी, कलेक्टर श्रीमति सूफिया फारूकी वली, सहायक कलेक्टर श्री के एल मीणा,अपर कलेक्टर श्री मनोज कुमार ठाकुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस एस रावत, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी के तेल चित्र पर माल्यार्पण किया गया एवं दीप प्रज्जवलित किया गया। ‘‘स्वच्छ भारत दिवस’’ के इस अवसर पर ‘‘मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान’’ बाल टोलियों,सरपंचों, ग्राम भजन मण्डलियों, शाला प्रबंधन समितियों को प्रदान किया गया। बाल टोलियों को सुबह 4 बजे सीटी बजाकर लोगों को खुले में शौच न करने संबंधी प्रेरक कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया गया। भजनों के माध्यम से स्वच्छता का अलख जगाने वाली भजन मण्डलियों को जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया गया। शाला प्रबंधन समितियों को इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर प्रमाण पत्र, टी शर्ट, शील्ड एवं चेकों का वितरण किया गया।

मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद श्रीमति संपतिया उइके ने कहा कि पूज्य महात्मा गंाधी के पद चिन्हों पर चलते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वच्छता के लिए प्रारंभ किये गये अभियान में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं आम जनता का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होने मण्डला जिले को खुले में शौच से मुक्त का दर्जा दिलाने के लिए सभी लोगो से एकजुट होकर प्रयास करने का आह्वाहन किया।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी ने आह्वाहन किया कि स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर स्वच्छता एवं स्वस्थ परिवार की सोच के साथ मण्डलावासी अपने आसपास शुद्ध वातावरण बनाये रखें एवं अपने घर का कचरा पड़ोस में न फेंके बल्कि कचरें का उचित निपटान करें।

नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमति पूर्णिमा शुक्ला ने कहा कि सरकार द्वारा चलाये गये स्वच्छता अभियान नगरपालिका द्वारा निरंतर जारी रहेगा उन्होने सभी से मिलकर कार्य करने का आह्वाहन किया। जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री शैलेष मिश्रा ने कहा कि समारोह का यह समापन एक सांकेतिक समापन है, स्वच्छता से संबंधित गतिविधियां लगातार चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि गांधी जी के स्वच्छता के सपने को पूरा करने के लिए एवं खुले में शौच से मुक्ति के लिए पंचो, सरपंचो एवं जनप्रतिनिधियों आदि सबको मिलकर कार्य करना होगा।नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री गिरीश चंदानी ने कहा कि नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत जिला अस्पताल, मुक्तिधाम सहित विभिन्न जगहों पर स्वच्छता से संबंधित कार्य किये गये है एवं प्रत्येक क्षेत्र में जिम्मेदारियां सौपी गई है।

कलेक्टर श्रीमति सूफिया फारूकी वली ने कहा कि स्वच्छता अभियान केवल सरकारी तंत्र द्वारा सफल नही हो सकता, हम सबको स्वच्छता की आदतों का अपने जीवन में अनुशरण करना होगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे इस अभियान को निरंतर जारी रखने के लिए ‘‘मै नही हम’’ नारे के साथ मण्डला जिले को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य वर्धक माहौल प्रदान करने के लिए जनता के बीच स्वच्छता का संदेश पहुंचाने का प्रयास करें। जिला समन्वयक सुश्री सीमा पटले ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here