हमारी संस्कृति से परिचित कराने में संचार साधनों की महत्वपूर्ण भूमिका – केंद्रीय मंत्री श्री तोमर

0

ग्वालियर – (ईपत्रकार.कॉम) |ग्वालियर में 5 किलो वाट एफएम प्रेषित्र का लोकार्पण केंद्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आकाशवाणी केंद्र ग्वालियर में 5 किलो वाट एफएम प्रेषित्र का लोकार्पण किया। आकाशवाणी केंद्र ग्वालियर में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री तोमर ने कहा कि देश की संस्कृति से परिचित कराने में संचार साधनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। रेडियो आज भी देश की 99% आबादी तक अपनी पहुंच रखता है। लोगों तक अपनी बात पहुचाने के लिए मन की बात कार्यक्रम के लिए भी रेडियो को माध्यम बनाया गया।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि समय में परिवर्तन के साथ ही हमारी पुरानी व्यवस्थाओं में भी आधुनिकता लाना चाहिए, जिससे हम लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा यह ग्वालियर के लिए एक अच्छा अवसर है कि ग्वालियर में आज 101.8 मेगा वाट फ्रिक्वेंसी के प्रसारण का लोकार्पण हो रहा है। इससे ग्वालियर एवं आसपास के क्षेत्र में विविध भारती के मनोरंजक कार्यक्रमों का प्रसारण सुगम तरीके से होगा।

लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता कर रहे नगर निगम महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर में आकाशवाणी केंद्र कई वर्षों से संचालित है। इसकी क्षमता में धीरे-धीरे वृद्धि की गई है और आज 101.8 मेगा हर्ट्ज प्रसारण की भी सुविधा प्रारंभ होने जा रही है। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि पुराने समय में रेडियो हर घर में अपनी जगह रखता था। सूचना, संचार, शिक्षा सभी क्षेत्रों में रेडियो ने अपनी प्रभावी भूमिका अदा की है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि ग्वालियर पूर्व क्षेत्र के विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि आजादी के दौर में आकाशवाणी एक सशक्त माध्यम होता था।समय में परिवर्तन के साथ टीवी एवं फोन का उपयोग बड़ा है, परंतु आज भी रेडियो आम आदमी तक अपनी पहुंच रखता है। रेडियो पर आने वाले कार्यक्रम अपनी एक सांस्कृतिक विशेषता रखते हैं। अब ग्वालियर में भी लगभग 45 किलोमीटर के एरिया में मुंबई से संचालित विविध भारती के प्रसारण का सुगमता से प्रसारण होगा।

प्रसार भारती के अधिकारी श्री धर्मेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि आज पूरे भारतवर्ष में ऑल इंडिया रेडियो के 489 ट्रांसमीटर है। मध्यप्रदेश में 17 आकाशवाणी केंद्र हैं। आकाशवाणी ने लोक प्रसारण में अपनी प्रमुख भूमिका निभाई है। आकाशवाणी पर प्रत्येक वर्ग के लोगों के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। आकाशवाणी अपनी विशेष सांस्कृतिक विविधता के साथ कार्यक्रमों की प्रस्तुति करता है। उन्होंने कहा हमारा उद्देश्य केवल मनोरंजन ही नहीं देश की संस्कृति के बारे में जन जन तक जानकारी पहुंचाना है।

लोकार्पण समारोह में उपनिदेशक अभियांत्रिकी श्री सी एस सक्सेना, श्री प्रकाश मिश्रा सहित प्रसार भारती के अधिकारीगण, आकाशवाणी ग्वालियर के अधिकारी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में गणेश वंदना पर कत्थक नृत्यांगना प्रियांशी चतुर्वेदी ने नृत्य की प्रस्तुति दी। गायिका श्रीमती साधना गोरे ने राग भैरवी में सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। समारोह के अंत में आकाशवाणी ग्वालियर के अधिकारी श्री बी एस पुजारी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Previous articleआबकारी विभाग ने छापामार कार्यवाही कर शराब जप्त की
Next articleशहीदों के बलिदान तथा सैनिकों के शौर्य को समर्पित ‘‘भारतीयम‘‘ कार्यक्रम आयोजित