हितग्राहियों को योजनाओं से लाभांवित कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद करें – प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव

0

भोपाल- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा गरीब वर्ग के लोगों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिये अनेकों स्व-रोजगार योजनाएं संचालित की जा रही हैं। बैंकर्स दिए गए लक्ष्य अनुसार अधिक से अधिक हितग्राहियों को योजनाओं से लाभांवित कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद करें। यह बात प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री एवं भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में सम्पन्न बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कही। बैठक में क्षेत्रीय सांसद श्री आलोक संजर, हुजूर विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मनमोहन नागर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हरजिंदर सिंह सहित विभिन्न बैंकर्स व अधिकारी मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री श्री भार्गव ने बैठक में कहा कि जब कोई व्यक्ति स्वरोजगार योजनाओं की मदद से अपना उद्योग प्रारंभ करता है तो उससे उद्योग की स्थापना करने वाले व्यक्ति के साथ साथ सैकड़ों अन्य लोगों को भी उद्योग में रोजगार मिलता है। उन्होंने कहा कि सभी बैंक अपने अपने खाताधारकों के आधार नंबर और बैंक खाता नंबर की सीडिंग का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करें। प्रभारी मंत्री श्री भार्गव ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि शासन की सभी स्व-रोजगार योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य से कई गुना अधिक संख्या में प्रकरण बैंकों को भेजे जायें ताकि बैंकर्स उनमें से सबसे अधिक पात्र व्यक्ति को लाभांवित कर सकते हैं। सांसद श्री संजर ने बैंकर्स से कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत हर गरीब का जीरो बैलेंस पर खाता खोला जाये। विधायक श्री शर्मा ने बैंकर्स से कहा कि उनके खाताधारक की आकस्मिक मृत्यु पर खाताधारक के परिवार को प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं के तहत कम से कम समय में बीमा राशि भुगतान कराई जाये ताकि पीड़ित परिवार को परेशानी न हो।

कलेक्टर डॉ. खाडे ने बैठक में बताया कि पूर्व में स्वरोजगार योजनाओं में प्रकरण स्वीकृत करने के लिए वर्ष में चार-पांच बार टास्क फोर्स समिति की बैठक होती थी लेकिन उन्होंने अब यह बैठक हर मंगलवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित कराना प्रारंभ किया है जिससे प्रकरण शीघ्रता से स्वीकृत हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि आगामी दिसम्बर माह में विशाल पैमाने पर स्वरोजगार मेला आयोजित किया जायेगा जिसमें बड़ी संख्या में बेरोजगारों को स्वरोजगार योजनाओं के तहत रोजगार स्थापित करने के लिए प्रकरण स्वीकृत कर उन्हें मदद वितरित की जायेगी।

Previous articleRCom ने अब रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए नया ऑफर पेश किया है
Next articleशिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों को मिली स्मार्ट स्लास रूम की सौगात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here