तय तारीख पर ही खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

0

कोरोना के खिलाफ जारी जंग के बीच 29 अप्रैल से केदारनाथ के कपाट खुलने जा रहे हैं, कपाटोद्घाटन मेष लग्न में सुबह 6.10 बजे पर होगा. वहीं, बद्रीनाथ के कपाट 15 मई को खुलेंगे. बता दें कि पहले 29 अप्रैल को केदारनाथ और 30 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने थे. लेकिन अब बद्रीनाथ के कपाट 15 मई, जबकि केदारनाथ के कपाट तय तिथि पर ही खुलेंगे. वहीं, 26-27 अप्रैल से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भी खुल जाएंगे.

केदारनाथ धाम जाने वाले रास्ते पर बर्फ हटाने का अभियान जारी है. मंदिर तक के रास्ते की बर्फ हटा दी गई है. अब मंदिर तक आवाजाही संभव हो पा रही है. अगले 5 दिन में बर्फ हटाने का काम पूरा हो जाएगा.

खच्चरों का संचालन भी लिनचोली तक शुरू हो गया है. रास्ते में बड़े-बड़े हिमशिखरों के कारण खच्चरों का संचालन अभी मंदिर तक नहीं हो पा रहा है. केदारनाथ धाम में बिजली की व्यवस्था भी सुचारू रूप से चल रही है.

आमतौर पर मार्च और अप्रैल में पहाड़ों की रानी से मशहूर मसूरी शहर में पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंचते हैं और होटलों में जगह मिलना मुश्किल होता है. लेकिन लॉकडाउन के चलते न केवल यहां का होटल व्यवसाय ठप पड़ गया है, बल्कि छोटे और मझले व्यापारी भी संकट में आ गए हैं. ऐसे चार धाम खुलने से उन्हें थोड़ी राहत मिलेगी.

बता दें कि देश में कोरोना से कुल संक्रमितों की संख्या 20 हजार के करीब पहुंच गई है, जबकि 640 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तराखंड में अब तक कोरोना के 47 मामले सामने आए हैं.

Previous articleस्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं-पीएम मोदी
Next articleकोरोना से भारत को बचाने के लिए PM मोदी के प्रयास सराहनीय: बिल गेट्स